सर्वाधिक पढ़ी गईं

Covid-19 Vaccine Updates: ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी, ब्रिटेन में जल्द दी जाएगी डोज

यह मंजूरी ब्रिटेन के स्वतंत्र नियामक मेडिसिन्स एंड हेल्थकेयर प्रॉडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी (MHRA) ने दी है.

Updated: Dec 30, 2020 4:00 PM
UK approves AstraZeneca-Oxford COVID-19 vaccine, Oxford-AstraZeneca COVID-19 vaccine approved by UK regulator, britain

दवा कंपनी AstraZeneca व Oxford University द्वारा विकसित की गई कोरोनावायरस वैक्सीन के इस्तेमाल को ब्रिटेन में मंजूरी मिल गई है. Oxford-AstraZeneca वैक्सीन को अप्रूव करने वाला ब्रिटेन दुनिया का पहला देश है. यह मंजूरी ब्रिटेन के स्वतंत्र नियामक मेडिसिन्स एंड हेल्थकेयर प्रॉडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी (MHRA) ने दी है. इस मंजूरी का अर्थ है कि वैक्सीन सुरक्षित व प्रभावी है.

Oxford-AstraZeneca कोविड वैक्सीन का भारत में उत्पादन पुणे की सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया करने वाली है. ब्रिटेन के एक सीनियर साइंटिस्ट का कहना है कि Oxford vaccine वास्तव में गेमचेंजर साबित हो सकती है. श्वन संबंधी बीमारियों के एक्सपर्ट और ब्रिटेन सरकार के साइंटिफिक एडवायजरी ग्रुप फॉर इमरजेंसी (SAGE) के सदस्य प्रोफेसर Calum Semple ने BBC को बताया है कि जिन लोगों को वैक्सीन लगेगी, वे कुछ ही सप्ताह में सुरक्षित हो जाएंगे जो कि बेहद जरूरी है.

दे चुका है 10 करोड़ डोज का ऑर्डर

ब्रिटेन Oxford-AstraZeneca कोविड वैक्सीन की 10 करोड़ डोज का ऑर्डर दे चुका है. इसमें से 4 करोड़ डोज मार्च 2021 के आखिर तक उपलब्ध हो जाने की उम्मीद है. बता दें कि ब्रिटेन में हाल ही में कोविड19 का एक नया प्रकार सामने आया है, जिसे 70 फीसदी अधिक खतरनाक बताया जा रहा है. भारत में कोरोना के नए प्रकार से 20 लोग संक्रमित पाए गए हैं. यह डेनमार्क, नीदरलैंड, ऑस्ट्रेलिया, इटली, स्वीडन आदि देशों में भी दस्तक दे चुका है.

Coronavirus Strain: कोरोना के नए स्ट्रेन से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 20, अकेले दिल्ली में 8 मामले

नए वेरिएंट पर भी कारगर रहने की उम्मीद

AstraZeneca चीफ पास्कल सोरिअट का कहना है कि अंतिम नतीजे प्रकाशित होने से पहले ही रिसर्चर्स ने वैक्सीन के दो डोज का इस्तेमाल कर विनिंग फॉर्मूला ढूंढ लिया. उन्होंने उम्मीद जताई है कि वैक्सीन शुरुआत में जितना सोचा गया था, उससे भी ज्यादा प्रभावी है. इसे कोविड19 के नए प्रकार के खिलाफ भी कारगर होना चाहिए.

Input: Reuters/PTI

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. Covid-19 Vaccine Updates: ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी, ब्रिटेन में जल्द दी जाएगी डोज
Tags:Britain

Go to Top