मुख्य समाचार:
  1. जापान में ‘Jebi’ तूफान ने भारी तबाही, 800 उड़ानें रद्द

जापान में ‘Jebi’ तूफान ने भारी तबाही, 800 उड़ानें रद्द

जापान में 25 साल में आए सबसे भयावह तूफान 'Jebi' से पश्चिमी तट वाले क्षेत्रों और क्योटो व ओसाका में तबाही का आलम है.

September 5, 2018 11:57 AM
Typhoon Jebi, Japan Jebi, Typhoon Jebi latest updates, Kansai International Airport, Jebi hits Japanजापान में 25 साल में आए सबसे भयावह तूफान ‘जेबी’ से पश्चिमी तट वाले क्षेत्रों और क्योटो व ओसाका में तबाही का आलम है.

जापान में 25 साल में आए सबसे भयावह तूफान ‘जेबी’ से पश्चिमी तट वाले क्षेत्रों और क्योटो व ओसाका में तबाही का आलम है. तूफान के चलते हुए हादसों में 10 लोग मारे जाने की खबर है, जबकि सैकड़ों लोग घायल हुए हैं. मंगलवार दोपहर को तूफान के दस्तक देने के बाद अधिकारियों ने बुधवार तक 12 लाख लोगों के लिए तूफान प्रभावित जगहों को छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर चले जाने की सलाह दी है. नागोया और ओसाका में अंतरराष्ट्रीय उड़ानों सहित करीब 800 उड़ानें रद्द हुई हैं.

एक अधिकारी ने बताया कि ओसाका के कंसई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर फंसे हुए 3,000 लोगों को बुधवार को नौका से दूसरे हवाईअड्डे पहुंचाया गया. हवाईअड्डे के रनवे और बेसमेंट में बाढ़ जैसी स्थिति देखने को मिली और बुधवार को यह बंद रहेगा.

उड़ानें, रेल सेवाएं रद्द कर दी गई हैं. हवाएं धीमी रफ्तार से अब उत्तर की ओर बढ़ रही हैं, लेकिन लोगों से भूस्खलन और बाढ़ संभावित इलाकों में सर्तक रहने का आग्रह किया जा रहा है.

अग्निशमन एवं आपदा प्रबंधन एजेंसी ने कहा कि 30,000 से अधिक लोगों को खतरा संभावित इलाकों को खाली करने के संदेश दिए गए हैं, लेकिन अभी भी अनिवार्य निकासी के आदेश नहीं दिए गए हैं. नागोया और ओसाका में अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों सहित करीब 800 उड़ानें रद्द हुई हैं.

Go to Top