मुख्य समाचार:

Howdy Modi! मोदी के साथ रैली, ट्रम्प कर सकते हैं कुछ बड़े एलान

पीएम मोदी हाउडी मोदी इवेंट में 50 हजार से अधिक भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करेंगे.

September 19, 2019 3:49 PM
Howdy Modi, Howdy Modi Houston, US President Donald Trump hints for big announcement at 'Howdy Modi, Prime Minister Narendra Modi, Trade deal US India, Trade between Indian and USपीएम मोदी हाउडी मोदी इवेंट में 50 हजार से अधिक भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करेंगे.

Howdy Modi! अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ह्यूस्टन शहर में रविवार को होने वाली मेगा रैली ‘हाउडी मोदी’ (Howdy Modi!) में कुछ बड़े एलान के संकेत दिए हैैं. राष्ट्रपति ट्रम्प प्रधानमंत्री मोदी के साथ इस महारैली में शिरकत करेंगे. मोदी इस दौरान 50 हजार से अधिक भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करेंगे.

व्हाइट हाउस ने सोमवार को एलान किया था कि 22 सितंबर को मेगा ह्यूस्टन रैली में बतौर ”स्पेशल गेस्चर” मोदी के साथ शामिल होंगे. ट्रम्प की तरफ से यह कवायद दोनों देशों के बीच एक खास संबंध के तौर पर दर्शाने के तौर पर है. यह पहला मौका है जब ट्रम्प और मोदी एकसाथ स्टेज शेयर करेंगे. तीन महीने में दोनों शीर्ष नेताओं की यह तीसरी मुलाकत है. इससे पहले, ट्रम्प और मोदी की मुलाकात जून में G-20 समिट (जापान) के दौरान और अगस्त में G-7 समिट (फ्रांस) के दौरान हुई थी.

बड़ी ट्रेड डील का एलान संभव

कैलिफॉर्निया से वापस वॉशिंगटन डीसी जाते समय ट्रम्प से पत्रकारों ने पूछा था कि क्या ह्यूस्टन रैली में जब भारतीय पीएम के साथ वह होंगे तो कुछ बड़े ऐलान हो सकते हैं? इस पर ट्रम्प ने कहा, ‘हो सकता है. प्रधानमंत्री मोदी के साथ मेरे काफी अच्छे संबंध हैं.’ हालांकि उन्होंने विस्तार से कुछ नहीं बताया. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ह्यूस्टन में मोदी और ट्रम्प की मुलाकात से पहले दोनों देशों के अधिकारी एक ट्रेड डील को अंतिम रूप देने की कोशिश कर रहे हैं.

Jio 3 साल में टॉप 100 मूल्यवान ब्रांड में होगा शुमार, इस साल LIC और TCS ने की एंट्री

अमेरिकी उत्पादों पर भारत ज्यादा शुल्क लगा रहा है और यह स्वीकार्य नहीं है, राष्ट्रपति ट्रम्प की इस शिकायत के बाद भारत और अमेरिका के बीच कारोबारी तनाव बढ़ गया था. इसके बाद जून में अमेरिका ने भारत का तरजीही देश का दर्जा (GSP) खत्म कर दिया था. हालांकि, अब अमेरिका के ही सांसदों ने कहा है कि इसे वापस बहाल कर दिया जाना चाहिए. अमेरिका ने विशेष छूट वापस ली तो भारत ने भी बादाम, सेब समेत 28 अमेरिकी उत्पादों पर 5 जून से ज्यादा शुल्क लगा दिए.

हाउडी मोदी में और बढ़ेगी भीड़

हाउडी मोदी इवेंट में 50 हजार से अधिक भारतीय अमेरिकी पहुंच रहे हैं, इस बाबत पूछे जाने पर ट्रम्प ने कहा कि मेरे जाने की घोषणा के बाद अब भीड़ और बढ़ जाएगी. उन्होंने कहा, ”उनके (मोदी) लिए काफी भीड़ जुट रही है और मेरा अनुमान है कि यह तादाद और बढ़ जाएगी क्योंकि मैंने भी घोषणा की है कि मैं जा रहा हूं.”

ह्यूस्टन इवेंट के बाद ट्रम्प ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री के साथ एक कार्यक्रम में ओहिओ जाएंगे. ट्रम्प ने यह भी कहा कि उनके भारत और पाकिस्तान दोनों के साथ अच्छे संबंध हैं. पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के वार्षिक सत्र के लिए 21-27 सितंबर तक अमेरिका के दौरे पर रहेंगे. मोदी के दूसरे कार्यकाल में यह उनका पहला अमेरिकी दौरा है. दोनों नेता संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र से इतर न्यूयॉर्क में दोबारा मुलाकात करेंगे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. Howdy Modi! मोदी के साथ रैली, ट्रम्प कर सकते हैं कुछ बड़े एलान

Go to Top