मुख्य समाचार:

ट्रंप यह सोचकर पुतिन से मिल रहे है कि रुस संबंधा में सुधार चाहता या नहीं: व्हाइट हाउस

व्हाइट हाउस और क्रेमलिन ने कल घोषणा की थी कि ट्रंप और पुतिन द्विपक्षीय संबंधों में सुधार एवं राष्ट्रीय सुरक्षा के विविध मुद्दों पर चर्चा करने के लिए 16 जुलाई को फिनलैंड की राजधानी हेलसिंकी में भेंटवार्ता करेंगे.

June 29, 2018 3:38 PM
vladimir putin, donald trump, us russia relations, russia us relationsव्हाइट हाउस और क्रेमलिन ने कल घोषणा की थी कि ट्रंप और पुतिन द्विपक्षीय संबंधों में सुधार एवं राष्ट्रीय सुरक्षा के विविध मुद्दों पर चर्चा करने के लिए 16 जुलाई को फिनलैंड की राजधानी हेलसिंकी में भेंटवार्ता करेंगे. (Reuters)

व्हाइट हाउस ने कहा है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप यह सोचकर अपने रुसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन के साथ भेंटवार्ता की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं कि रुस द्विपक्षीय संबंध में प्रगति को इच्छुक है या नहीं. व्हाइट हाउस और क्रेमलिन ने कल घोषणा की थी कि ट्रंप और पुतिन द्विपक्षीय संबंधों में सुधार एवं राष्ट्रीय सुरक्षा के विविध मुद्दों पर चर्चा करने के लिए 16 जुलाई को फिनलैंड की राजधानी हेलसिंकी में भेंटवार्ता करेंगे.

राष्ट्रपति पुतिन और अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बॉल्टन की भेंट के बाद यह घोषणा की गयी. जॉन बॉल्टन ट्रंप – पुतिन भेंटवार्ता की जमीन तैयार करने के लिए इस हफ्ते मास्को गये हैं. ट्रंप ने कल उनकी विसकोंसिन यात्रा में साथ चल रहे पत्रकारों से कहा था, “हम इसे (भेंट को) लेकर आशान्वित हैं. यदि हम चीजें दोस्ताना कर पाते हैं तो वह एक बहुत अच्छी बात होगी. दुनिया को मधुर संबंधों के लिए शुरुआत करनी होगी.’’

व्हाइट हाउस की उप प्रेस सचिव लिंडसे वाल्टर्स ने कहा, ‘‘ट्रंप अमेरिका के राष्ट्रहित में यह जानने के लिए पुतिन से मिल रहे हैं कि क्या रुस हमारे संबंधों में तरक्की चाहता है या नहीं.’’ उन्होंने कहा कि ट्रंप को उम्मीद है कि इस भेंट से तनाव कम करने में मदद मिलगी और सरकारात्मक साझेदारी हो पाएगी जिससे दुनिया में शांति एवं सुरक्षा में सुधार आएगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. ट्रंप यह सोचकर पुतिन से मिल रहे है कि रुस संबंधा में सुधार चाहता या नहीं: व्हाइट हाउस

Go to Top