मुख्य समाचार:

6 महीने के लिए ट्रेड वार गहराने की आशंका कुछ कम, ट्रंप ने टाला गाड़ियों के आयात शुल्क पर फैसला

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने वाहनों के आयात पर टैरिफ में भारी वृद्धि के फैसले को छह महीने के लिए टाल दिया है.

May 18, 2019 5:08 PM
donald trump, us president, tariff, tariff war, us china, us eu, us eu trade war, trade war eu, vehicle trade war, vehicle tariff,टालने के बावजूद यूरोपीय संघ पर ट्रंप का हमला जारी.

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने वाहनों के आयात पर टैरिफ में भारी वृद्धि के फैसले को छह महीने के लिए टाल दिया है. ट्रंप के इस कदम का मकसद व्यापार में छूट को लेकर यूरोप और जापान को बातचीत की मेज पर लाने के लिए दबाव बनाना है. इस फैसले से अस्थायी रूप से ट्रंप के कई मोर्चों पर चल रहे व्यापार युद्ध के बढ़ने की आशंका कुछ कम हुई है. अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने यह शुल्क लगाने की जो चेतावनी दी थी उससे वैश्विक स्तर पर ट्रेड वार गहराने की आशंका बढ़ गई थी. Trump ने अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटहाइजर को यूरोपीय संघ, जापान और किसी अन्य देश के साथ वार्ता के नतीजों के बारे में 180 दिन में सूचित करने को कहा है.

टालने के बावजूद यूरोपीय संघ पर Trump का हमला जारी

हर साल सैकड़ों अरब डॉलर के वाहनों का निर्माण और निर्यात होता है. अमेरिका द्वारा वाहनों के टैरिफ में भारी बढ़ोतरी के फैसले से पिछले साल इस्पात और एल्युमीनियम पर लगाए गए टैरिफ को लेकर पहले से नाराज चल रहे यूरोपीय देशों का तनाव और बढ़ने लगा था. अब ट्रंप ने वाहन पर शुल्क वृद्धि के फैसले को छह महीने के लिए टाल दिया है. लेकिन इस फैसले के बावजूद ट्रंप ने यूरोपीय संघ की व्यापार नीति पर हमला जारी रखते हुए कहा कि यूरोपीय संघ हमारे लिए खतरा हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. 6 महीने के लिए ट्रेड वार गहराने की आशंका कुछ कम, ट्रंप ने टाला गाड़ियों के आयात शुल्क पर फैसला

Go to Top