मुख्य समाचार:

मोदी से मुलाकात के पहले ट्रम्प ने उठाया टैरिफ मुद्दा, कहा: बढ़ा शुल्क हमें नहीं है मंजूर

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने एक बार फिर टैरिफ का मुद्दा उठाया है

June 27, 2019 10:16 AM
PM Narendra Modi, Donald Trump, Tariff War, G-20 Summit, Import Duty Hike, India-US Trade, India, USA, Trump, डोनाल्ड ट्रम्प, टैरिफडोनाल्ड ट्रम्प ने एक बार फिर टैरिफ का मुद्दा उठाया है.

जी-20 समिट के पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने एक बार फिर टैरिफ का मुद्दा उठाया है. ट्रम्प ने कहा कि हाल ही में भारत ने अमेरिकी इंपोर्ट पर टैरिफ बढ़ा दिया है. यह अमेरिका को स्वीकार्य नहीं है. ट्रम्प ने पीएम नरेंद्र मोदी से टैरिफ वापस लेने की अपील की है. बता दें कि जी-20 समिट में पीएम नरेंद्र मोदी और डोनाल्ड ट्रम्प की शुक्रवार को मुलाकात होनी है.

इस मुलाकात से पहले डोनाल्ड ट्रम्प ने ट्वीट करके टैरिफ का मुद्दा उठाया और उम्मीद जताई कि मुलाकात के बाद टैरिफ को भारत वापस ले लेगा. डोनाल्ड ट्रम्प ने लिखा कि पीएम मोदी के साथ बात करने के लिए उत्सुक हूं. भारत, अमेरिका पर बहुत अधिक टैरिफ लगा रहा है. अभी हाल ही में टैरिफ में और भी बढ़ोत्तरी हुई है. यह अस्वीकार्य है और टैरिफ को वापस लेना चाहिए.

भारत ने 29 वस्तुओं पर टैरिफ बढ़ाने का लिया था फैसला

हाल ही में भारत सरकार ने बादाम, अखरोट और दालों समेत 29 अमेरिकी वस्तुओं पर जवाबी आयात शुल्क लगाने के फैसले पर आगे बढ़ने का निर्णय किया था. इससे पहले सरकार इसे लागू करने की समयसीमा को कई बार बढ़ा चुकी थी. पिछले साल मई में मंत्रालय ने इन अमेरिकी वस्तुओं पर ऊंचा शुल्क लगाने की समयसीमा को बढ़ाकर 16 जून कर दिया था.

जवाबी कदम माना जा रहा है

पिछले दिनों अमेरिका ने भारत से आयात किए जाने वाले कुछ इस्पात और एल्युमीनियम उत्पादों पर शुल्क बढ़ा दिया था. इसी के जवाबी कदम के तौर पर भारत सरकार ने 29 अमेरिकी वस्तुओं पर टैरिफ बढ़ाने का फैसला किया था. इसमें अखरोट पर आयात शुल्क 30 से बढ़ाकर 120 फीसदी किया जाना है. इसी तरह काबुली चना, चना और मसूर दाल पर शुल्क 70 फीसदी किया जाना है जो अभी 30 फीसदी है. अन्य दालों पर शुल्क को 40 फीसदी किया जाएगा. वित्त वर्ष 2017-18 में भारत का अमेरिका को निर्यात 47.9 अरब डॉलर था जबकि आयात 26.7 अरब डॉलर का हुआ था. इस तरह व्यापार संतुलन भारत के पक्ष में रहा था.

ट्रंप कई बार नाराजगी जता चुके हैं

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रम्प कई बार भारत के हाई इम्पोर्ट टैरिफ की आलोचना कर चुके हैं. हाल ही में ट्रम्प ने सीबीएस न्यूज को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि अमेरिकी मोटरसाइकिल पर 50 फीसदी टैरिफ लगाना अस्वीकार्य है. हालांकि, उन्होंने स्वीकार किया कि उनके ‘अच्छे दोस्त’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस पर शुल्क को 100% से घटाकर 50% कर दिया है.

उन्होंने कहा कि ‘हम बेवकूफ देश नहीं हैं कि इतना बुरा करें. आप भारत की ओर देखें कि वह क्या कर चुके हैं. वह एक मोटरसाइकिल पर 100% टैक्स लेते हैं. हम उनसे कुछ नहीं लेते हैं.’ ट्रम्प का इशारा हार्ले डेविडसन मोटरसाइकिल की ओर था. ट्रम्प का मानना है कि भारत इस पर टैरिफ को घटाकर शून्य फीसदी करे.’ ट्रंप ने भारत को ‘टैरिफ किंग’ कहकर भी संबोधित कर चुके है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. मोदी से मुलाकात के पहले ट्रम्प ने उठाया टैरिफ मुद्दा, कहा: बढ़ा शुल्क हमें नहीं है मंजूर

Go to Top