मुख्य समाचार:

COVID-19: बढ़ती बेरोजगारी पर ट्रंप का एलान, नौकरी के लिए यूएस आने वाले विदेशियों पर लगेगी पाबंदी

अमेरिकी नागरिकों की नौकरी बचाने के लिए उन्होंने दूसरे देशों से नौकरी के लिए आने वालों पर अस्थाई तौर पर रोक लगाने जा रहे हैं.

April 21, 2020 4:38 PM
Donald Trump, COVID-19, employment rate, trump to sign an executive order, temporarily suspend immigration into US, coronavirus impact in USAअमेरिकी नागरिकों की नौकरी बचाने के लिए उन्होंने दूसरे देशों से नौकरी के लिए आने वालों पर अस्थाई तौर पर रोक लगाने जा रहे हैं.

अमेरिका में कोरोना वायरस महामारी का असर पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा है. वहां इस बीमारी के चलते लॉकडाउन में बड़ी संख्या में आर्थिक गतिविधियां बंद हो चुकी हैं. इंडसिट्रयल एक्टिविटी ठप होने से भारी संख्या में लोगों को अपनी नौकरी गंवानी पड़ रही है. बढ़ती बेरोजगारी दर को देखते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने बड़ा फैसला लिया है. अमेरिकी नागरिकों की नौकरी बचाने के लिए उन्होंने दूसरे देशों से नौकरी के लिए आने वालों पर अस्थाई तौर पर रोक लगा दी है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह एक एग्जीक्यूटिव ऑर्डर के जरिए अमेरिका में प्रवासियों के आने पर अस्थायी तौर पर रोक लगाएंगे.

कोरोना वायरस का अमेरिका में क्या असर पड़ रहा है, इसका अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि इस महामारी के चलते अमेरिका में अबतक 42 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. वहीं अबतक वहां 7.5 लाख के करीब कंफर्म केस सामने आ चुके हैं. यह संख्या दिनों दिन बढ़ती ही जा रही है, जिससे वहां लॉकडाउन की स्थिति है.

ट्रंप ने किया ट्वीट

डोनाल्ड ट्रंप ने इस बारे में ट्वीट करते हुए लिखा है कि अदृश्य दुश्मन (कोरोना वायरस) के हमले और हमारे अमेरिकी देशवासियों की नौकरियां बचाने की जरूरत को देखते हुए मैं अमेरिका में प्रवासियों के प्रवेश को अस्थायी रूप से रद्द करने के लिए एक आदेश पर हस्ताक्षर करने जा रहा हूं. उन्होंने कहा कि मैं आदेश में हस्ताक्षर करूंगा जिससे अमेरिका में इमिग्रेशन अस्थायी रूप से बंद रहेगा.

पहले से रह रहे विदेशियों पर असर नहीं

हालांकि यह भी साफ किया गया है कि ट्रंप के इस फैसले से वे विदेशी प्रभावित नहीं होंगे जो पहले से ही अमेरिका में नौकरी कर रहे हैं. यह कदम कोरोना वायरस की वजह से अमेरिकियों की नौकरी की सुरक्षा के लिए उठाया जा रहा है. बता दें कि ट्रंप पहले भी अमेरिका फर्स्ट की बात कर चुके हैं. ऐसे में कोरोना संकट में उनके लिए यह फैसला करना आसान हो गया है.

क्या भारतीय पेशेवरों पर आ सकता है संकट?

ट्रंप ने अप्रवासी वीजा को निलंबित करने की बात की है. गौरतलब है कि भारतीय आईटी पेशेवरों के बीच लोकप्रिय एच-1बी वीजा एक गैर-अप्रवासी वीजा है. चूंकि ट्रंप ने यह तर्क दिया है कि अमेरिकी नागरिकों की नौकरियों की रक्षा करने की जरूरत है, ऐसे में गैर-अप्रवासी वीजा भी उनके निशाने पर आ सकता है. कोरोना वायरस महामारी के चलते अमेरिका में रिकॉर्ड संख्या में छंटनी हो रही है और पिछले सप्ताह 2.2 करोड़ अमेरिकी नागरिकों ने बेरोजगारी लाभ के लिए आवेदन किया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. COVID-19: बढ़ती बेरोजगारी पर ट्रंप का एलान, नौकरी के लिए यूएस आने वाले विदेशियों पर लगेगी पाबंदी

Go to Top