सर्वाधिक पढ़ी गईं

चीन का नया पैंतरा! वीजा चाहिए तो लगवानी होगी चाइनीज कोविड वैक्सीन, भारत समेत 20 देशों के लिए नियम

Travel Vaccination: कारोबारी उद्देश्यों या पढ़ाई के लिए चीन जाने वालों के लिए अब चाइनीज कोरोना वैक्सीन लगवाना अनिवार्य है. 

March 17, 2021 3:21 PM
Travel Vaccination Take Chinese Covid vaccine  China condition to give visa to Indians 19 other countriesअभी तक विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चाइनीज वैक्सीन को मंजूरी नहीं दिया है.

Travel Vaccination: कारोबारी उद्देश्यों या पढ़ाई के लिए चीन जाने वालों के लिए अब चाइनीज कोरोना वैक्सीन लगवाना अनिवार्य है. चीन ने इससे जुड़ी नोटिस जारी कर दिया है. इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक नई दिल्ली में स्थित चाइनीज एंबेसी में नोटिस लगा है. इस नोटिस के मुताबिक चीन के इस नए नियम के कहत भारत समेत 20 देशों से चीन जाने वाले यात्रियों को चाइनीज वैक्सीन का सर्टिफिकेट होना जरूरी है कि शख्स ने इस वैक्सीन को लगवा लिया है. ऐसे में भारतीय यात्रियों के लिए समस्या यह आ गई है कि ये वैक्सीन भारत में उपलब्ध नहीं है और यहां पांच वैक्सीन पहले से ही मंजूर की जा चुकी हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन के इस नए नियम के तहत भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया, ग्रीस, इंडोनेशिया, इजराइल, इटली, नाइजीरिया, नॉर्वे, पाकिस्तान और दक्षिण कोरिया के लोगों को चाइनीज वैक्सीन का टीका लगवाना होगा. इससे जुड़ा नोटिस संबंधित देशों में चाइनीज एंबेसीज में लगाई जा चुकी हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका भी इस सूची में शामिल है. चाइनीज वैक्सीन लगवाए हुए सभी वीजा आवेदकों को चीन की एंबेसी में बुलाया जाएगा.

RIL के शेयरों में मिल सकता है 25% रिटर्न, Jio और रिटेल कारोबार में मजबूत ग्रोथ की उम्मीद

वैक्सीन की मंजूरी पर फैसला नहीं – विदेश मंत्रालय

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने बीजिंग में इस नए नियम पर कहा कि कई देशों ने वैक्सीनेशन को ट्रैवल के लिए अनिवार्य कर दिया है. पीटीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक झाओ ने चीन के इस कदम का समर्थन किया है. झाओ ने कहा कि चीन ने यह कदम अपनी वैक्सीन को वैश्विक स्तर पर मंजूरी दिलवाने के लिए नहीं उठाया है बल्कि इसके जरिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यात्राओं को बहाल करने के लिए उठाया गया है. झाओ का कहना है कि चीन ने अपनी वैक्सीन की प्रभावी क्षमता और सेफ्टी पर विचार करने के बाद ही यह फैसला लिया है.

चाइनीज वैक्सीन को WHO की नहीं मिली है मंजूरी

झाओ का कहना है कि चीन का यह फैसला वैक्सीन रिकोग्निशन के लिए नहीं है बल्कि  चीन के इस कदम से अंतरराष्ट्रीय यात्राएं सामान्य होने में मदद मिलेगी. दिलचस्प बात यह है कि अभी तक विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चाइनीज वैक्सीन को मंजूरी नहीं दिया है. WHO ने अब तक फाइजर, एस्ट्राजेनेका और मोडेर्ना वैक्सीन को मंजूरी दिया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. चीन का नया पैंतरा! वीजा चाहिए तो लगवानी होगी चाइनीज कोविड वैक्सीन, भारत समेत 20 देशों के लिए नियम

Go to Top