मुख्य समाचार:

ट्रेड वॉर से पूंजी प्रवाह और वस्तु व्यापार होगा प्रभावित, ग्लोबल ट्रेड के इंटीग्रेशन की जरूरत: सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि व्यापार युद्ध और संरक्षणवाद से अनिश्चितताएं पैदा हुई हैं.

October 19, 2019 8:11 PM
Trade wars to impact flow of capital, goods, Finance Minister Nirmala SitharamanImage: PTI

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि व्यापार युद्ध और संरक्षणवाद से अनिश्चितताएं पैदा हुई हैं. अंतत: इसका असर पूंजी के प्रवाह और वस्तुओं व सेवाओं के व्यापार पर पड़ेगा. वित्त मंत्रालय की ओर से शनिवार को जारी एक बयान के मुताबिक, सीतारमण ने वर्ल्ड बैंक और अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष की वाशिंगटन में सालाना बैठक में कहा कि इस समय दुनियाभर में चल रही आर्थिक नरमी से निपटने के लिए सम्मिलित कदम उठाने और वैश्विक वृद्धि के लिये बहुपक्षवाद की भावना को जगाने की जरूरत है.

वित्त मंत्री ने शुक्रवार को वाशिंगटन में अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष और वर्ल्ड बैंक के समापन सत्र में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया. उन्होंने कहा कि इस समय वैश्विक व्यापार के एकीकरण की जरूरत, भू-राजनीतिक अनिश्चितता और कर्ज के उच्च स्तर की चुनौतियों से निपटने के लिए सशक्त वैश्विक समन्वय की जरूरत है.

उन्होंने कहा, ‘‘हमें इस चीज का इंतजार नहीं करना चाहिए कि आर्थिक नरमी गंभीर बन जाए.’’ उन्होंने आईएमएफ और वर्ल्ड बैंक की विकास समिति की दोपहर के भोज के समय हुई चर्चा में भी हिस्सा लिया.

‘स्टेबलक्वॉइन्स’ पर बैठक का भी बनीं हिस्सा

सीतारमण ने इसके अलावा जी20 देशों के वित्त मंत्रियों व केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों की बैठक में भी भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया. इस बैठक में अंतरराष्ट्रीय कराधान और ‘स्टेबलक्वॉइन्स’ यानी मजबूत सिक्का की अवधारणा पर चर्चा हुई. स्टेबलक्वॉइन्स का आशय क्रिप्टोकरंसी को किसी भरोसेमंद सम्पत्ति के मूल्य से जोड़ना है.

डिजिटलीकरण से पैदा हो रही समस्याओं पर भी बोलीं वित्त मंत्री

सीतारमण ने डिजिटलीकरण के कारण उभर रहीं कर चुनौतियों को लेकर समान राय बनाने से संबंधित मुद्दे के सत्र में कहा कि गठजोड़ और लाभ के आवंटन की चुनौतियों पर गंभीरता से ध्यान देना चाहिए.एक ऐसे समाधान की जरूरत है जो लागू करने में सरल हो, संचालन में सरल हो तथा अनुपालन में सरल हो. उन्होंने रूस के उप प्रधानमंत्री एवं वित्तमंत्री समेत कई अन्य लोगों से द्विपक्षीय मुलाकातें भी कीं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. ट्रेड वॉर से पूंजी प्रवाह और वस्तु व्यापार होगा प्रभावित, ग्लोबल ट्रेड के इंटीग्रेशन की जरूरत: सीतारमण

Go to Top