मुख्य समाचार:
  1. ट्रेड वॉर और गहराया: ट्रम्प को चीन ने दिया करारा जवाब, अमेरिका से आयात पर लगााया टैक्स

ट्रेड वॉर और गहराया: ट्रम्प को चीन ने दिया करारा जवाब, अमेरिका से आयात पर लगााया टैक्स

अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर बढ़ता ही जा रहा है. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की ओर से चीन से आयातित 200 अरब डॉलर की वस्तुओं पर लगाया गया नया शुल्क सोमवार से प्रभावी हो गया है. इसके साथ ही दोनों देशों के बीच ट्रेड वॉर और आगे बढ़ गया. दूसरी ओर, चीन ने […]

September 24, 2018 6:17 PM
all about us china trade war, us china trade war impact, us china trade war consequences, us china trade war 2018, latest us china trade warट्रम्प प्रशासन अब तक चीन से आयातित 250 अरब डॉलर की वस्तुओं पर शुल्क लगा चुका है. (Reuters)

अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर बढ़ता ही जा रहा है. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की ओर से चीन से आयातित 200 अरब डॉलर की वस्तुओं पर लगाया गया नया शुल्क सोमवार से प्रभावी हो गया है. इसके साथ ही दोनों देशों के बीच ट्रेड वॉर और आगे बढ़ गया. दूसरी ओर, चीन ने अमेरिका के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करते हुए वहां से आयातित कई और वस्तुओं पर सोमवार को नया शुल्क लगाने की घोषणा की और अमेरिका पर धमकाने का आरोप लगाया.

ट्रम्प प्रशासन अब तक चीन से आयातित 250 अरब डॉलर की वस्तुओं पर शुल्क लगा चुका है. यह अमेरिका को होने वाले चीन के निर्यात का करीब-करीब आधा हिस्सा है. इन उत्पादों में बेसबॉल ग्लव्ज, नेटवर्क रूटर्स और औद्योगिकी मशीनकरी उपकरण शामिल हैं।

ट्रम्प ने चीन को धमकी दी थी अगर उसने अमेरिकी इंडस्ट्री को नुकसान पहुंचने वाली नीतियों में बदलाव करने से मना किया तो वह चीन से होने वाले पूरे आयात पर शुल्क लगाएंगे. अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पाम्पियो ने फॉक्स न्यूज से कहा, “हम जीत की ओर बढ़ रहे हैं. हम एक नतीजे को प्राप्त करने जा रहे हैं जो कि चीन को ग्लोबल पावर की तरह व्यवहार करने पर मजबूर करेगा. यदि आप ग्लोबल पावर बनाना चाहते है तो आपको पारदर्शी होने के साथ कानून का पालन करना होगा. आप बौद्धिक संपदा की चोरी नहीं कर सकते.”

अमेरिकी पाबंदी का चीन ने भी दिया है जवाब

अमेरिका के शुल्क के जवाब में चीन ने भी अमेरिका से आयातित 60 अरब की वस्तुओं पर सोमवार से ही शुल्क लगाने की घोषणा की थी. इस तरह चीन अब तक अमेरिका से आयात होने वाले कुल 110 अरब डॉलर के आयात सामान पर शुल्क लगा चुका है. कुल मिलाकर अमेरिका से होने वाले चीन के समूचे आयात पर शुल्क लग चुका है.

चीन के सीमा शुल्क विभाग ने कहा है कि उसने 5,207 अमेरिकी वस्तुओं पर 5 प्रतिशत और 10 प्रतिशत का अतिरिक्त शुल्क लेना शुरू किया है. इसमें शहद से लेकर औद्योगिक रसायन तक शामिल है. चीन ऐसी 60 अरब डॉलर की वस्तुएं सालना मंगाता है.

अमेरिकी अखबार वॉल स्ट्रीट जर्नल ने कहा कि दोनों देशों के बीच जारी व्यापार वार्ता का अंत होता हुआ प्रतीत हो रहा है. चीन ने अमेरिका जाने वाले अपने प्रतिनिधिमंडल की यात्रा को रद्द कर दिया. इनके 27-28 सितंबर को अमेरिका जाने की उम्मीद थी.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop