मुख्य समाचार:

पाकिस्तान में टमाटर हुआ 300 रु किलो, भारत से आयात रोकना पड़ गया भारी

पाकिस्तान में इस वक्त टमाटर की कीमतें आसमान छू रही हैं.

November 13, 2019 11:04 PM
tomato price in pakistan shot upto 300 rupee per kilogramImage: Reuters

पाकिस्तान में इस वक्त टमाटर की कीमतें आसमान छू रही हैं. वहां टमाटर 300 रुपये किलो तक पहुंच गया है. पाकिस्तान सरकार ने बुधवार को कहा कि वह टमाटर की आसमान छूती कीमतों को नियंत्रित करने के लिए ईरान से टमाटर का आयात करेगी. भारत से आयात बंद होने के बाद पाकिस्तान में टमाटर सहित कई वस्तुओं के दाम काफी बढ़ गए हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान के कई हिस्सों में टमाटर के दाम 180 रुपये से लेकर 300 रुपये प्रति किलो तक पहुंच चुके हैं.

पाकिस्तान के सांख्यिकी ब्यूरो के अनुसार, टमाटर का औसत अधिकतम राष्ट्रीय मूल्य 180 रुपये प्रति किलोग्राम है, जबकि देश के कई हिस्सों में यह 300 रुपये प्रति किलो की ऊंची दर पर बिक रहा है. समाचार पत्र डॉन ने यह रिपोर्ट दी है. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मंत्रालय के सचिव मुहम्मद हाशिम पोपलजई के हवाले से एक रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘हम बैठक में इस मुद्दे पर गौर करेंगे और कोई निर्णय करेंगे.’’

रिपोर्ट में कहा गया है कि कश्मीर मुद्दे को लेकर भारत के साथ व्यापार रोके जाने के कारण भी घरेलू बाजार में सब्जियों की कीमतों में वृद्धि हुई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत से वाघा सीमा के जरिए होने वाले आयात में कमी के कारण भी टमाटर के आपूर्ति घटी है.

वित्त सलाहकार ने दे डाला 17 रु किलो बिकने का बयान

हालांकि, जियो टीवी की रिपोर्ट के अनुसार, सरकार की इस मामले में लापरवाही को प्रदर्शित करते हुए प्रधानमंत्री इमरान खान के वित्त सलाहकार अब्दुल हफीज शेख ने संवाददाताओं के एक समूह को बताया कि कराची की सब्जी मंडियों में टमाटर 17 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव बिक रहे हैं. जब घटनास्थल पर मौजूद कुछ पत्रकारों ने उन्हें बताया कि टमाटर वास्तव में 240 रुपये किलो के भाव से बेचा जा रहा है, तो उन्होंने उनकी टिप्पणी का खंडन करते हुए कहा कि लोग झूठ बोल रहे हैं. एक पत्रकार ने जब पूछा, ‘‘कौन सी सब्जी मंडी, सर?’’ जिस पर, शेख ने जवाब दिया, ‘‘आप खुद जाएं और स्वयं इस बात की जांच करें.’’

खुदरा महंगाई 16 माह के उच्च स्तर पर, अक्टूबर में बढ़कर हुई 4.62%

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. पाकिस्तान में टमाटर हुआ 300 रु किलो, भारत से आयात रोकना पड़ गया भारी

Go to Top