मुख्य समाचार:

अरबपतियों के क्लब में Tim Cook की एंट्री, Apple का M-Cap 2 लाख करोड़ डॉलर के करीब पहुंचने का मिला फायदा

एप्पल के CEO टिम कुक (Tim Cook)अब अरबपति बन चुके हैं.

Updated: Aug 11, 2020 3:10 PM
Tim Cook becomes billionaire with Apple m-cap Nearing 2 Trillion dollarएप्पल का शेयर सोमवार को 1.4 फीसदी चढ़कर 450.79 डॉलर पर पहुंच गया. Image: Reuters

एप्पल के CEO टिम कुक (Tim Cook)अब अरबपति बन चुके हैं. एप्पल (Apple) के शेयरों में उछाल से कंपनी का मार्केट कैप 2 लाख करोड़ डॉलर के करीब पहुंचने से टिम कुक ‘बिलियेनियर क्लब’ में शामिल हो गए. एप्पल का शेयर सोमवार को 1.4 फीसदी चढ़कर 450.79 डॉलर पर पहुंच गया. वहीं पिछले सप्ताह एप्पल का शेयर लगभग 5 फीसदी चढ़ा था.

ब्लूमबर्ग बिलियेनियर इंडेक्स की कैलकुलेशंस के मुताबिक, टिम कुक की संपत्ति 1 अरब डॉलर है. पुरानी शेयर बिक्रियों, डिविडेंड्स और अन्य कंपन्जेशंस ने टिम कुक की नेट वर्थ में अतिरिक्त 65 करोड़ डॉलर जोड़े. पे पैकेज के हिस्से के तौर पर टिम कुक को पिछले साल 12.5 करोड़ डॉलर (आज भारतीय करेंसी में 935.02 करोड़ रु) से अधिक ​मिले थे. टिम कुक के एप्पल में 847,969 शेयर हैं, जो कि कंपनी के कुल शेयरों का 0.02 फीसदी है और जिनकी वैल्यू 37.5 करोड़ डॉलर है.

एप्पल के बेहद कम कर्मचारी अरबपति

अमेजन के जेफ बेजोस, फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग और टेस्ला इंक के एलन मस्क की उनकी कंपनियों में हिस्सेदारी से तुलना करें तो कुक के पास एप्पल की काफी कम हिस्सेदारी है. एप्पल के शेयर विभिन्न निवेशकों और एग्जीक्यूटिव्स में विभाजित होते हैं, इसलिए इसके कर्मचारियों में से बेहद कम लोग अरबपति हैं.

टाइटन: मुनाफे से घाटे में आई राकेश झुनझुनवाला की पसंदीदा कंपनी, क्या आपको लगाना चाहिए दांव

दान कर चुके हैं कुछ संपत्ति

कुक ने 2015 में कहा था कि उन्होंने अपनी अधिकांश संपत्ति दान देने की योजना बनाई है और लाखों डॉलर के एप्पल शेयर पहले ही गिफ्ट कर चुके हैं. अगर उनके कुछ अन्य चैरिटेबल गिफ्ट्स हैं, तो उनकी संपत्ति कम हो सकती है. एप्पल के फाउंडर स्टीव जॉब्स के बाद 9 साल पहले कंपनी का बिजनेस टिम कुक के हाथों में गया था. जॉब्स के मौत के वक्त एप्पल 350 अरब डॉलर की कंपनी थी. आज एप्पल दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. अरबपतियों के क्लब में Tim Cook की एंट्री, Apple का M-Cap 2 लाख करोड़ डॉलर के करीब पहुंचने का मिला फायदा

Go to Top