मुख्य समाचार:

Tick-Borne Virus: कोविड-19 के बाद चीन में नए वायरस की दस्तक, 7 की मौत; पशुओं से इंसानों में फैलने का खतरा

Tick-Borne Virus: चीन के सरकारी मीडिया ने बुधवार को यह जानकारी देते हुए मनुष्यों के बीच संक्रमण फैलने की आशंका को लेकर चेतावनी जारी की.

Updated: Aug 06, 2020 3:21 PM
Tick-Borne Virus in ChinaSFTS वायरस नया नहीं है. चीन में 2011 में इसका पता चला था.

Tick-Borne Virus Spreading In China: कोरोनावायरस महामारी के बीच चीन अब एक और नए वायरस ने दस्तक दे दी है. चीन में अबतक इस संक्रामक बीमारी से सात लोगों की मौत हो गई है और 60 से अधिक लोग इससे संक्रमित हैं. चीन के सरकारी मीडिया ने बुधवार को यह जानकारी देते हुए मनुष्यों के बीच संक्रमण फैलने की आशंका को लेकर चेतावनी जारी की.

पूर्वी चीन के जियांग्सू प्रांत में साल की पहली छमाही में SFTS वायरस से 37 से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं. सरकारी ग्लोबल टाइम्स ने खबरों के हवाले से कहा कि बाद में पूर्वी चीन के अन्हुई प्रांत में 23 लोगों के संक्रमित होने का पता चला.

इस वायरस से संक्रमित जियांग्सू की राजधानी नानजियांग की एक महिला को शुरू में खांसी और बुखार के लक्षण दिखाई दिये थे. डॉक्टरों को उसके शरीर में ल्यूकोसाइट और प्लेटलेट के कम होने का पता चला. एक महीने के इलाज के बाद उसे अस्पताल से छुट्टी दी गई. रिपोर्ट के अनुसार, अन्हुई और पूर्वी चीन के झेजियांग प्रांत में कम से कम सात लोगों की वायरस से मौत हो गई.

Coronavirus Latest Updates: 24 घंटे में रिकॉर्ड 56282 नए मामले

2011 में SFTS का पता चला

SFTS वायरस नया नहीं है. चीन में 2011 में इसका पता चला था. वायरस विज्ञानियों का मानना है कि यह संक्रमण पशुओं के शरीर पर चिपकने वाले किलनी (टिक) जैसे कीड़े से मनुष्य में फैल सकता है और फिर मानव जाति में इसका प्रसार हो सकता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. Tick-Borne Virus: कोविड-19 के बाद चीन में नए वायरस की दस्तक, 7 की मौत; पशुओं से इंसानों में फैलने का खतरा

Go to Top