मुख्य समाचार:

भारत नहीं इन देशों में भी खेली जाती है ‘होली’, कहीं कीचड़ तो कहीं शराब की होती है बौछार

होली के त्योहार पर सभी लोग अलग-अलग रंग और पानी एक-दूसरे पर डालते हैं.

March 10, 2020 8:04 AM
these countries also celebrate holi festival with mud tomatoes orange paint wineLa Tomatina में एक-दूसरे पर सड़े हुए टमाटर फेंकते हैं. (Image: Reuters)

होली का त्योहार है. होली के त्योहार पर सभी लोग अलग-अलग रंग और पानी एक-दूसरे पर डालते हैं. भारत में होली पर लोग इस तरह ही खेलकर खुशहाली से इस दिन को मनाते हैं. इसी वजह से लोगों को पूरे साल इस त्योहार का इंतजार रहता है. लेकिन दुनिया में कई दूसरे देश हैं जहां रंग-पानी की जगह कीचड़, टमाटर, संतरे से लेकर शराब तक से लोग खेलते हैं. आइए जानते हैं कि दुनिया में मनाए जाने वाले ऐसे त्योहारों के बारे में जहां-जहां अलग-अलग चीजों की बौछार की जाती है.

Boryeong मड फेस्टिवल

Boryeong मड फेस्टिवल सालाना त्योहार है जो गर्मियों में आयोजित किया जाता है. यह शहर दक्षिण कोरिया में सियोल के दक्षिण में 200 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. यहां कीचड़ से लोग एक दूसरे पर बौझार करते हैं.

La Tomatina

यह त्योहार Buñol के Valencian शहर में आयोजित किया जाता है. इसे आपने जिंदगी न मिलेगी दोबारा फिल्म में देखा होगा. इसमें लोग मस्ती करते हैं और एक-दूसरे पर सड़े हुए टमाटर फेंकते हैं.

Songkran

Songkran थाइलेंड का नये साल का त्योहार है. इसमें अलग बात यह है कि यहां लोग गलियों में घूमते हैं और एक-दूसरे पर बर्फ का ठंडा पानी और पेस्ट डालते हैं.

बैटल ऑफ द ऑरेंजेस

यह La Tomatina की तरह है लेकिन इसमें टमाटर की जगह संतरे से खेला जाता है. बैटल ऑफ द ऑरेंजेस इटली में होने वाली सबसे बड़ी फूड फाइट है. लोगों को दो ग्रुप में बांटा जाता है और फिर वह पूरा दिन एक-दूसरे पर संतरे फेंकते हैं.

Els Enfarinats

स्पेन के Ibi में नागरिक हर साल Els Enfarinats मनाते हैं और एक-दूसरे पर पटाखों, आटे और अंडों से वार करते हैं. यह एक तरह की होली है जिसमें रंग कम होते हैं.

बैटल ऑफ वाइन

Haro वाइन फेस्टिवल में उत्तरी स्पेन के La Rioja प्रांत के Haro शहर में आयोजित किया जाता है. इसमें वाइन के पीने को लेकर प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं और इसके साथ Batalla de Vino यानी बैटल ऑफ वाइन होता है जिसमें लोग बाल्टी से एक-दूसरे पर वाइन डालते हैं.

Garma फेस्टिवल

यह एक सालाना फेस्टिवल है जिसे Yothu Yindi फाउंडेशन आयोजित करती है. यह हर साल ऑस्ट्रेलिया के उत्तरी क्षेत्र में Arnhem लैंड के उत्तर-पूर्व में स्थित Gulkula में होता है. इसमें यहां रहने वाले समुदाय के लोग एक-दूसरे को पूरे दिन चमकदार रंगों में रंगते हैं और नाचते हैं.

Happy Holi: अपनों को इस होली गिफ्ट कीजिये ये 5 गैजेट्स; 1,899 रुपये से शुरू है कीमत

Cascamorras

स्पेन के Granada में Baza के लोग एक-दूसरे को सिर से पैर तक काले रंग से रंगते देते हैं और अपने वर्जिन मैरी के स्टैच्यू को पड़ोसी शहर Guadix के निवासी जिसे Cascamorra कहा जाता है, उससे बचाते हैं. परंपरा के मुताबिक उसका मकसद स्टैच्यू चुराना होता है.

स्विट्जरलैंड मड फेस्टिवल

स्विट्जरलैंड में Paleo सबसे बड़ा ओपन एयर म्यूजिक फेस्टिवल है. इसमें छात्र और फेस्टिवल के कार्यकर्ता वूडस्टॉक म्यूजिक फेस्टिवल की 40वीं सालगिरह को श्रद्धांजलि देते हुए कीचड़ से खेलते हैं जैसा साल 1969 में न्यूयॉर्क में हुआ था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. भारत नहीं इन देशों में भी खेली जाती है ‘होली’, कहीं कीचड़ तो कहीं शराब की होती है बौछार

Go to Top