मुख्य समाचार:
  1. अमेरिका, फ्रांस और कनाडा के वैज्ञानिकों को मिला फिजिक्स का नोबल

अमेरिका, फ्रांस और कनाडा के वैज्ञानिकों को मिला फिजिक्स का नोबल

लेजर भौतिकी क्षेत्र में किए गए आविष्कारों के लिए तीन वैज्ञानिकों को इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

October 2, 2018 5:49 PM
physics nobel prize 2018 , nobel prize 2018, Gerard Mourou, Donna Strickland, Arthur Ashkin, nobel prize 2018 updatesलेजर भौतिकी क्षेत्र में किए गए आविष्कारों के लिए तीन वैज्ञानिकों को इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया. (Reuters)

भौतिक विज्ञान (फिजिक्स) के क्षेत्र में इस साल के नोबेल पुरस्कार की घोषणा मंगलवार को हुई. लेजर भौतिकी क्षेत्र में किए गए आविष्कारों के लिए तीन वैज्ञानिकों को इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

अमेरिका के आर्थर अश्किन को पुरस्कार राशि का आधा हिस्सा और फ्रांस के जेरार्ड मोउरो और कनाडा की डोना स्ट्रिकलैंड को साझे रूप से पुरस्कार राशि का आधा हिस्सा मिलेगा. इन वैज्ञानिकों के आविष्कार ने इंडस्ट्री और चिकित्सा के क्षेत्र में बेहद एडवांस मशीन के निर्माण की राह आसान की है.

दो शोधकर्ताओं को मिला चिकित्सा का नोबेल अमेरिका

इससे पहले, चिकित्सा (मेडिसिन) के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार इस बार कैंसर के उपचार पर कार्य करने वाले दो शोधकर्ताओं को संयुक्त रूप से प्रदान करने की घोषणा की गई है. अमेरिका के जेम्स पी. एलिसन और जापान के तासुकू होंजो को कैंसर के इलाज के लिए एडवांस उपचार विकसित करने के लिए संयुक्त रूप से चिकित्सा के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार प्रदान करने की सोमवार को घोषणा की गई थी.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop