मुख्य समाचार:
  1. दुनिया की इस स्टेट में अब Bitcoin से भर सकेंगे टैक्स, मिली मंजूरी

दुनिया की इस स्टेट में अब Bitcoin से भर सकेंगे टैक्स, मिली मंजूरी

ओहियो अमेरिका का पहला स्टेट होगा, जिसने इस तरह की अनुमति दी है.

November 29, 2018 6:22 PM
cryptocurrency, bitcoin, united states of america. tax payment by bitcoin, The First State where Taxpayers can Pay Tax Bills Using Cryptocurrencyआगे अन्य क्रिप्टोकरेंसी को भी एड किए जाने की योजना है. (Reuters)

अमेरिका की एक स्टेट ओहियो ने अपने यहां बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी के जरिए टैक्स भरने को मंजूरी दे दी है. इसके लिए ओहियो में ohiocrypto.com को भी लॉन्च किया गया है. ओहियो अमेरिका का पहला स्टेट होगा, जिसने इस तरह की अनुमति दी है.

फोर्ब्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ओहियो के ट्रेजरर जोश मंडेल ने कहा कि ओहियो के नागरिकों को टैक्स भरने को लेकर ज्यादा आॅप्शन उपलब्ध कराने और इसे सुगम बनाने के लिए ऐसा किया गया है. हालांकि अभी केवल बिटकॉइन से ही टैक्स पेमेंट स्वीकारा जाएगा लेकिन आगे अन्य क्रिप्टोकरेंसी को भी एड किए जाने की योजना है.

सभी टैक्सपेयर्स के लिए नहीं है सुविधा

नए पेमेंट सिस्टम में सभी टैक्सपेयर्स क्रिप्टोकरेंसी के जरिए टैक्स नहीं भर पाएंगे. यह सुविधा केवल ओहियो में चलने वाले बिजनेसेज के लिए ही है. हालांकि मंडेला ने यह भी कहा कि इंडीविजुअल्स के लिए भी क्रिप्टोकरेंसी से टैक्स पेमेंट को अमल में लाया जाना एजेंडे में है. रिपोर्ट में यह भी जिक्र है कि बिटकॉइन से टैक्स पेमेंट करने पर कुछ चार्ज भी लगेगा.

क्रिप्टोकरेंसी से कैसे भरा जाएगा टैक्स

अगर कोई ओहियो में बिजनेस करता है और उसके पास टैक्स बिल आया हुआ है तो उसे ohiocrypto.com पर आॅनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा. उसके बाद बिजनेस से संबंधित 23 टैक्सेस में से किसी का भी पेमेंट किया जा सकता है. इसकी कोई ट्रांजेक्शन लिमिट नहीं होगी.

थर्ड पार्टी ​को किया गया है हायर

ओहियो का ट्रेजरर आॅफिस पेमेंट्स और प्रोसेसिंग के लिए क्रिप्टोकरेंसी में किसी भी तरह की होल्डिंग, माइनिंग या इन्वेस्ट नहीं करेगा. इसके लिए थर्ड पार्टी को हायर किया गया है, जिसका नाम बिटपे है. बिजनेसेज द्वारा क्रिप्टोकरेंसी में भरा जाने वाला टैक्स तुरंत डॉलर में कन्वर्ट किया जाएगा और उसके बाद इसे स्टेट के अकाउंट में जमा किया जाएगा.

क्रिप्टोकरेंसी वॉलेट्स की होगी जरूरत

क्रिप्टोकरेंसी से टैक्स भरने के लिए ओहियो के बिजनेसेज को पेमेंट प्रोटोकॉल कंपैटिबल वॉलेट्स की जरूरत होगी. इनमें बिटपे वॉलेट, कोपे वॉलेट, बीटीसी डॉट कॉम वॉलेट, माइसीलियम वॉलेट, एज वॉलेट, इलेक्ट्रम वॉलेट, बिटकॉइन कोर वॉलेट, बिटकॉइन डॉट कॉम वॉलेट, बीआरडी वॉलेट और बिटकॉइन कैश वॉलेट शामिल हैं. अगर आपके पास इनमें से कोई वॉलेट नहीं है तो उन्हें पहले वॉलेट क्रिएट करना होगा और इसमें कुछ पैसे डालने होंगे.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop