मुख्य समाचार:

COVID-19: बैंकॉक में ज्वैलरी शॉप पर क्यों लग रही भीड़? लॉकडाउन में सरकार भी हुई परेशान

बैंकॉक सहित थाईलैंड के दूसरे शहरों के लोग घर में पड़े सोने को बेचकर खर्च चलाने को मजबूत हो रहे हैं.

April 16, 2020 3:05 PM
Thailand people selling gold jewellery, Bangkok Gold shop, COVID-19, Thailand PM, Lockdown, Lockdown impact on earning, gold prices on peak, liquidity, थाईलैंड, बैंकॉकबैंकॉक सहित थाईलैंड के दूसरे शहरों के लोग घर में पड़े सोने को बेचकर खर्च चलाने को मजबूत हो रहे हैं.

कोरोना वायरस ने जब पूरी दुनिया को अपनी चपेट में लिया है तो इसका असर अब लोगों की आमदनी पर भी दिखना शुरू हो गया है. असल में कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन की वजह से लोगों की जेब खाली हो रही है. पहले से जमा पैसे भी अब खत्म होने लगे हैं. अलग अलग न्यूज एजेंसियों में छपी रिपोर्ट के मुताबिक इस स्थिति में बैंकॉक सहित थाईलैंड के दूसरे शहरों के लोग घर में पड़े सोने को बेचकर खर्च चलाने को मजबूत हो रहे हैं. अभी सोने का भाव भी बहुत ज्यादा बढ़ चुका है, ऐसे में इसका फायदा उठाने के लिए भी लोग सोना बेचकर कैश जमा करने में लगे हैं. फिलहाल थाईलैंड में सोने की दुकनों पर भीड़ इतनी ज्यादा हो रही है, कि वहां की सरकार को भीड़ से कोरोना बढ़ने का डर सताने लगा है.

पीएम को करनी पड़ी अपील

एक वेबसाइट में छपी खबर के अनुसार थाईलैंड के पीएम प्रयुथ चान-ओचा ने लोगों से अपील की है कि वे इस तरह से सोने की दुकानों में भीड़ न लगाएं और बारी बारी से जाने की कोशिश करें. उन्होंने दुकानदारों से भी अपील की है कि वे दुकानों पर भीड़ जमा न होने दें. इस बारे में पीएम ने वहां के पुलिस प्रशासन को भी दुकानदारों की हेल्प करने को कहा है.पीएम को एक और डर है कि इस तरह से सोना बेचने के लिए भीड़ आती रही तो ज्वैलरी शॉप को भी कैश क्रंच का सामना करना पड़ सकता है. बता दें कि देश में वर्चुअल लॉकडाउन घोषित है, लेकिन इस तरह से दुकान पर सैंकड़ों लोगों के जमा होने से परेशानी बढ़ सकती है.

क्या कहना है लोगों का

छपी खबरों के मुताबिक सोने की दुकानों पर जमा कुछ लोगों का कहना है कि उन्होंने निवेश के लिहाज से ही सोना खरीदा था कि जरूरत पर काम आएगा. लॉकडाउन के चलते अब कैश की जरूरत है, इसलिए वे यहां आए हैं. वहीं कुछ लोगों ने इसे अपनी मजबूरी भी बताया है. इनमें से कुछ बिजनेसमैन और दु​कानदार भी थे. उनका कहना है कि कोरोना वायरस की वजह से उनका धंधा कमजोर पड़ गया है, जिससे सोना बेचने की जरूरत पड़ रही है.

सोने के भाव आसमान पर

बता दें कि अभी सोने के भाव बहुत ज्यादा बढ़ गए हैं. इंटरनेशनल मार्केट में सोना 1,730 डॉलर प्रति औंस के पार कारोबार कर रहा है. कोरोना संकट में सोने में सेफ हैवन के रूप में निवेश बढ़ रहा है. दुनिया में मंदी की आशंका के चलते सेंट्रल बैंक भी सोना खरीद रहे हैं, इक्विटी बाजारों में दबाव है, इन वजहों से सोना महंगा हो रहा है. इसी वजह से कई लोग ऊंची कीमत पर इस कीमती धातु को बेचकर मुनाफा कमाना चाहते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. COVID-19: बैंकॉक में ज्वैलरी शॉप पर क्यों लग रही भीड़? लॉकडाउन में सरकार भी हुई परेशान

Go to Top