सर्वाधिक पढ़ी गईं

BitCoin ने निकाला Tesla का दम! रिकॉर्ड ऊंचाई से तिहाई रह गया मार्केट-कैप

पिछले कुछ हफ्तों में हाई-वैल्यूशन स्टॉक्स में गिरावट और बढ़ती ब्याज दरों के कारण निवेशकों में घबराहट बढ़ी है.

March 9, 2021 1:40 PM
Tesla loses a third of its value for the third time in a year more fall than apple microsoft facebook amazon stocks26 जनवरी की रिकॉर्ड ऊंचाई से टेस्ला के मार्केट कैप में अब तक करीब 30 हजार करोड़ की गिरावट आई है

Elon Musk’ Tesla Stocks: पिछले कुछ हफ्तों में हाई-वैल्यूशन स्टॉक्स में गिरावट और बढ़ती ब्याज दरों के कारण निवेशकों में घबराहट बढ़ी है. इसके चलते दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कारमेकर Tesla के स्टॉक में इस साल जनवरी 2021 में रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के बाद से गिरावट के चलते तिहाई वैल्यूशन पर पहुंच गया है. 26 जनवरी को कंपनी की मार्केट कैप 55 हजार करोड़ डॉलर की रिकॉर्ड ऊंचाई पर थी जो अब महज एक तिहाई रह गई है. 26 जनवरी की रिकॉर्ड ऊंचाई से अब तक इसमें करीब 30 हजार करोड़ की गिरावट आई है. इसके अलावा अब तक कंपनी के स्टॉक्स में पिछले एक साल में तीन बार नाटकीय रूप से गिरावट आई है.

Elon Musk की कंपनी टेस्ला ने पिछले साल दिसंबर 2020 में S&P 500 में जगह बनाते हुए फेसबुक को पीछे किया था और उसके बाद 26 जनवरी 2021 को कंपनी की एम-कैप रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया था. टेस्ला के स्टॉक्स में गिरावट की एक वजह BitCoin भी है. जब से टेस्ला ने एलान किया है कि उसने बिटक्वाइन खरीदे हैं, तब से इसके स्टॉक्स में धीरे-धीरे नीचे आए हैं.

Kia की पहली डेडिकेटेड इलेक्ट्रिक कार EV6 का टीजर जारी, इस महीने होगी अनवील

Tesla में बड़ी गिरावट

12 फरवरी के बाद से टेक्नोलॉजी और अन्य ग्रोथ स्टॉक्स में गिरावट रही है जब Nadsaq अपने हालिया रिकॉर्ड हाई पर बंद हुआ था. हालांकि इस दौरान टेस्ला में जो गिरावट रही वह वाल स्ट्रीट के अन्य हैवीवेट्स (लार्जेस्ट कंपनीज) की तुलना में अधिक रही. पिछले कुछ महीनों में टेस्ला में जो बढ़ोतरी थी उसके पीछे निवेशकों की यह उम्मीद थी कि कंपनी जल्द से जल्द से अपने कार प्रोडक्शन का विस्तार करेगी और मुनाफा बढ़ेगा.

टेस्ला के स्टॉक्स में आई सोमवार को 4 फीसदी की गिरावट आई और इस गिरावट के चलते जनवरी की रिकॉर्ड ऊंचाई से यह गिरकर करीब 35 फीसदी तक पहुंच गया. यह गिरावट टेस्ला के सीईओ Elon Musk के ट्वीट के बाद आई. शनिवार को मस्क ने ट्वीट कर कहा था कि टेस्ला की साइबरट्रक पिकअप दूसरी तिमाही में आ सकता है. मस्क ने साइबरट्रक से करीब दो साल पहले 2019 में पर्दा उठाया था.

Apple, Microsoft, Facebook और Amazon में कम गिरावट

वाल स्ट्रीट की सबसे बड़ी कंपनियों में सबसे अधिक वोलेटाइल टेस्ला के शेयर हैं. पिछले साल कोरोना महामारी की शुरुआत के वक्त फरवरी और मार्च 2020 में कंपनी के स्टॉक्स में 60 फीसदी की गिरावट आई थी. इसके बाद कंपनी का स्टॉक्स अगस्त 2020 में रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा लेकिन उसके बाद फिर इसमें करीब 33 फीसदी की गिरावट आ गई. इसके बाद कंपनी के स्टॉक्स जनवरी 2021 में रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचे लेकिन फिर इसमें बड़ी गिरावट आ गई.

12 फरवरी को Nasdaq रिकॉर्ड ऊंचाई पर था और तब से टेस्ला के स्टॉक्स अब तक 30 फीसदी लुढ़क चुके हैं. इस दौरान एप्पल के स्टॉक्स 13 फीसदी जबकि अमेजन, माइक्रोसॉफ्ट और फेसबुक के स्टॉक्स में 10 फीसदी से कम की गिरावट आई है. टेस्ला ने 8 फरवरी को एलान किया था कि उसने 150 करोड़ डॉलर के बिटक्वाइन खरीदे हैं और तब से इसके स्टॉक्स गिर रहे हैं जबकि बिटक्वाइन के भाव 10 फीसदी तक ऊपर चढ़े हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. BitCoin ने निकाला Tesla का दम! रिकॉर्ड ऊंचाई से तिहाई रह गया मार्केट-कैप

Go to Top