सर्वाधिक पढ़ी गईं

Bitcoin: वॉलेट में 1600 करोड़ रु रख भूल गया पासवर्ड, हाथ से निकल गए पैसे, ये है मामला

दुनिया भर के कई निवेशकों ने करीब 10.24 लाख करोड़ रुपये बिटकॉइन सिर्फ पासवर्ड भूल जाने की वजह से खो दिए हैं.

January 14, 2021 12:01 PM
Tens of billions worth of Bitcoin CRYPTOCURRENCY have been locked by people who forgot their keyबिट क्वाइन के लिए पासवर्ड याद रखना जरूरी है.

दुनिया भर में इस समय करीब 1.85 करोड़ बिटक्वाइन (Bitcoin) मौजूद हैं. क्रिप्टोकरेंसी डेटा फर्म Chainayis के मुताबिक इसमें से 20 फीसदी लगभग खो चुके हैं या यूं कहें कि उन तक किसी का एक्सेस नहीं है. इन 20 फीसदी बिट क्वाइन की कीमत इस समय करीब 14 हजार करोड़ डॉलर (10.24 लाख करोड़ रुपये) है. सैन फ्रांसिस्को के एक प्रोग्रामर थॉमस के पास 1609 करोड़ रुपये के बिट क्वाइन्स हैं लेकिन इसके पास तक अभी उनका एक्सेस नहीं है.

बिटक्वाइन ब्लॉग Chainalysis का अनुमान है कि 5 बिटक्वाइन में 1 हमेशा के लिए खो चुके हैं. इन खोए हुए बिटक्वाइन की कीमत इस समय के भाव के मुताबिक करीब 14 हजार करोड़ डॉलर (10.24 लाख करोड़ रुपये) की है. वॉलेट रिकवरी सर्विसेज के मुताबिक उसके पास हर दिन करीब 70 रिक्वेस्ट्स आ रही हैं जो अपने बिट क्वाइन को वापस पाना चाहते हैं. एक महीने पहले रिक्वेस्ट्स की संख्या लगभग एक तिहाई थी.

बिट क्वाइन के लिए पासवर्ड याद रखना जरूरी

बिटक्वाइन के पास ऐसी कोई कंपनी नहीं है जो पासवर्ड्स को प्रोवाइड या स्टोर करती हो. पासवर्ड भूलने की स्थिति में इसे रिसेट नहीं किया जा सकता है. ऐसे में जिन लोगों को पासवर्ड याद नहीं रहता है, उनके लिए भारी समस्या हो जाती है क्योंकि बिना पासवर्ड के वे अपने ही बिटक्वाइन को एक्सेस नहीं कर पाएंगे.

यह भी पढ़ें- नतीजों के बाद इंफोसिस में बिकवाली, निवेशक शेयर खरीदें या बेचें; ब्रोकरेज की ये है राय

थॉमस ने गंवाए 1610 करोड़ के बिट क्वाइन्स

सैन फ्रांसिस्को के एक प्रोग्रामर स्टीफन थॉमस ने अमेरिकी मीडिया से बातचीत में बताया कि उसके पास करीब 22 करोड़ डॉलर (1609 करोड़ रुपये) के बिटक्वाइन्स हैं लेकिन इन क्वाइन्स तक उनके पास एक्सेस नहीं है. थॉमस के मुताबिक एक निवेशक ने एक वीडियो में क्रिप्टोकरेंसी की व्याख्या करने को लेकर उसे लगभग 7 हजार क्वाइन्स दिए थे. इसमें से प्रत्येक क्वाइन्स इस समय 30 हजार डॉलर से अधिक भाव पर ट्रेड हो रहे हैं.

10 गलत कोशिश के बाद खत्म हो जाएगी करेंसी

थॉमस की स्थिति इतनी गंभीर है, इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि उन्होंने दो बार भी गलत ट्राई किया तो हमेशा के लिए अपनी क्रिप्टोकरेंसी को खो सकते हैं. उन्होंने अपने डिजिटल वॉलेट को एक सिस्टम में रखा है जो 10 बार गलत पासवर्ड डालने पर करेंसी को खत्म कर देगा. उन्होंने 8 बार गलत ट्राई कर लिया और अब वे किसी समाधान का इंतजार कर रहे हैं. थॉमस की तरह अन्य कई यूजर्स बिटक्वाइन खो चुके हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. Bitcoin: वॉलेट में 1600 करोड़ रु रख भूल गया पासवर्ड, हाथ से निकल गए पैसे, ये है मामला

Go to Top