मुख्य समाचार:
  1. श्रीलंका सीरियल ब्लास्ट में अबतक 290 मौतें, 500 से ज्यादा घायल, 24 संदिग्ध गिरफ्तार

श्रीलंका सीरियल ब्लास्ट में अबतक 290 मौतें, 500 से ज्यादा घायल, 24 संदिग्ध गिरफ्तार

Sri Lanka: श्रीलंका में 6 जगहों पर सीरियल ब्लास्ट

April 22, 2019 10:55 AM
Sri Lanka में सीरियल बम ब्लास्ट

Explosion In Sri Lanka: श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में सिलसिलेवार तरीके से किए गए 8 बम धमाकों में कम से कम 290 लोगों के मारे जाने की खबर है. इनमें कुछ विदेशी नागरिक भी हैं. 3 भारतीयों की मौत की भी खबर आ रही है. इसके अलावा 500 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. इस मामले में अबतक पुलिस ने 24 संदिग्धों की गिरफ्तारी की है और उन्हें जांच के लिए आपराधिक जांच विभाग को सौंप दिया है. आपको बता दें कि श्रीलंका में ये सीरियल बम धमाके ठीक उसी तरह किए गए हैं, जैसे कि 2016 में ढाका में होली आर्टिशन बेकरी पर आत्मघाती हमला किया गया था.

बम धमाके 3 चर्च और 3 होटलों में किए गए हैं. रिपोर्ट के मुताबिक पहला धमाका रविवार सुबह 8:45 बजे हुआ. यह धमाका उस समय हुआ, जब ईस्टर की प्रार्थना के लिए लोग चर्च में एकत्रित हुए थे. घटना के बाद श्रीलंका सरकार ने रविवार रात का कर्फ्यू लगा दिया था. जो सोमवार को सुबह हटा लिया गया. कोलंबों में भारी संख्या में सेना के जवान तैनात किए गए हैं. श्रीलंका बम धमाके के बाद दिल्ली के सभी गिरजाघरों में भी सुरक्षा बढ़ाई गई है.

अबतक किसी संगठन ने जिम्मेदारी नहीं ली

जानकारी के मुताबिक, श्रीलंका पुलिस के मुख्य अधिकारी ने 10 दिन पहले अलर्ट किया था कि देशभर के मुख्य चर्चों में ऐसे हमले हो सकते हैं. फिलहाल किसी आतंकी संगठन ने अभी तक इन हमलों की जिम्मेदारी नहीं ली है. विदेशी मीडिया में नेशनल तौहीद जमात का नाम लिया जा रहा है, जोकि एक इस्लामिक चरमपंथी संगठन है. यह संगठन भारत के तमिलनाडु में भी सक्रिय है.
इस मामले में खुफिया एजेंसियों का शक कई और संगठनों पर भी है.

PM मोदी ने की निंदा

विदेश मंत्री की प्रतिक्रिया

विदेश मंत्री सुषमा स्वाराज ने इस घटना पर प्रतिक्रिया दी है. विदेश मंत्री ने कहा कि वह कोलंबो स्थित इंडियन हाई कमिश्नर के लगातार संपर्क में हैं. हम स्थिति पर नजर रखे हुए हैं.

तस्वीर पूरी तरह से साफ नहीं

स्थानीय पुलिस के मुताबिक अभी तक किसी संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है. यह पूरी तरह से साफ नहीं हो पाया है कि धमाके में कितने लोग हताहत हुए हैं. जिन चर्चों को निशाना बनाया गया है, उनमें एक राजधानी के उत्तरी हिस्से में है और दूसरा कोलंबो के बाहर नेगोम्बो कस्बे में बताया जा रहा है. स्थानीय मीडिया का कहना है कि दो बड़े होटलों ने धमाके की खबर की पुष्टि की है, लेकिन इस बारे में और ज्यादा जानकारी नहीं दी है.

Sri Lanka में भारतीयों के लिए हेल्पलाइन नंबर

श्रीलंका में मौजूद हाई कमिश्नर ने ट्वीट किया कि वह स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं. इसके साथ ही वहां मौजूद भारतीय नागरिकों के लिए उन्होंने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए. श्रीलंका में किसी भी तरह की मदद के लिए भारतीय +94777903082, +94112422788, +94112422789, +94777902082 या +94772234176 पर कॉल कर सकते हैं.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop