मुख्य समाचार:

COVID-19 से बड़ी मंदी की आहट! भारत, चीन जैसी अर्थव्यवस्थाएं होंगी प्रभावित, S&P ने घटाया ग्रोथ अनुमान

एस एंड पी ग्लोबल रेटिंग्स ने 2020 में भारत की वैश्विक आर्थिक विकास दर के अनुमान को घटाकर 5.2 फीसदी कर दिया है.

March 18, 2020 11:34 AM
S&P global ratings, S&P lowered India economic growth forecast, S&P saying the global economy is entering a recession amid the coronavirus, COVID-19 Impact on global economy, India Economic forecastएस एंड पी ग्लोबल रेटिंग्स ने 2020 में भारत की वैश्विक आर्थिक विकास दर के अनुमान को घटाकर 5.2 फीसदी कर दिया है.

COVID-19 Impact On Global Economy: कोरोना वायरस के चलते दुनिया एक बड़ी आर्थिक मंदी की ओर जा रही है. एस एंड पी ग्लोबल रेटिंग्स ने कहा है कि कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच ग्लोबल इकोनॉमी बड़ी मंदी के दौर में प्रवेश कर रही है. इसके चलते चीन, भारत और जापान जैसी बड़ी अर्थव्यवस्थाओं पर बड़ा असर पड़ेगा. फिलहाल रेटिंग एजेंसी ने इन देशों के ग्रोथ अनुमान को भी पहले के अनुमान के मुकाबले कम कर दिया है. बता दें कि चीन में शुरू हुए कोरोना वायरस आउटब्रेक की चपेट में दुनिया के कम से कम 119 देश आ चुके हैं. इससे दुनियाभर में 4 हजार से ज्यादा डेथ हो चुकी है और करीब 1.5 लाख अबतक संक्रमित हुए हैं. इस वजह से ग्लोबल स्तर पर ट्रेड एक्टिविटी बुरी तरह से प्रभावित हुई है.

भारत को लगा झटका

कोरोना की चपेट में आई भारतीय अर्थव्यवस्था को एक और झटका लगा है. एस ऐंड पी ग्लोबल रेटिंग्स ने 2020 में भारत की वैश्विक आर्थिक विकास दर के अनुमान को घटाकर 5.2 फीसदी कर दिया है और कहा है कि कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच ग्लोबल इकॉनमी मंदी के दौर में प्रवेश कर रही है. इससे पहले एजेंसी ने 2020 में भारत में 5.7 फीसदी की दर से विकास होने का अनुमान जताया था.

एस एंड पी ने एक बयान में कहा कि दुनिया मंदी के दौर में प्रवेश कर रही है. एस एंड पी ग्लोबल रेटिंग्स में एशिया पैसिफिक के लिए प्रमुख इकोनॉमिस्ट शॉन रोशे ने कहा कि चीन में पहली तिमाही में बड़ा झटका, अमेरिका और यूरोप में शटडाउन और कोरोना वायरस संक्रमण के कारण एशिया-प्रशांत में बड़ी मंदी पैदा होगी.

भारत, चीन और जापान पर बुरा असर

एस एंड पी ने भारत, चीन और जापान के लिए ग्रोथ का अनुमान कम कर दिया है. एजेंसी का कहना है कि हमने चीन, भारत और जापान में 2020 में होने वाले विकास के अनुमान को कम करके 2.9 फीसदी, 5.2 फीसदी और -1.2 फीसदी कर दिया है. यह पहले 4.8 फीसदी, 5.7 फीसदी और -0.4 फीसदी था.

भारत में कोरोना की स्थिति

भारत में कोविड-19 पॉजिटिव के कुल मामले बढ़कर 147 हो गए हैं. महाराष्ट्र में अब तक सबसे ज्यादा 42 मामले सामने आए हैं. देश में कोरोना संक्रमण से अबतक 3 मरीजों की मौत हुई है. इनमें से पहला कर्नाटक के कलबुर्गी का 76 वर्षीय बुजुर्ग और दूसरी दिल्ली की 69 साल की महिला है. वहीं, तीसरी मौत मुंबई के कस्तुरबा हॉस्पिटल में भर्ती 64 वर्षीय मरीज की हुई. कोरोना से मौत होने पर केंद्र ने 4 लाख का मुआवजा मृतक के परिजनों को देने का एलान किया है. कोरोना वायरस के लिए हेल्प लाइन नंबर +91-11-23978046 जारी किया गया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. COVID-19 से बड़ी मंदी की आहट! भारत, चीन जैसी अर्थव्यवस्थाएं होंगी प्रभावित, S&P ने घटाया ग्रोथ अनुमान

Go to Top