मुख्य समाचार:

सॉफ्टबैंक 41 अरब डॉलर की संपत्ति बेचेगा, शेयर बॉयबैक और कर्ज घटाने के लिए किया फैसला

साफ्टबैंक ने कहा कि वह यह संपत्ति बेचकर 18 अरब डॉलर मूल्य के शेयर खरीदेगा.

March 23, 2020 1:58 PM
SoftBank to sell up to $41 bn in assets to buy shares and reduce debt amid corona crisisसाफ्टबैंक ने कहा कि वह यह संपत्ति बेचकर 18 अरब डॉलर मूल्य के शेयर खरीदेगा. (Image: Reuters)

जापान के सॉफ्टबैंक (SoftBank) समूह ने सोमवार को कहा कि वह 41 अरब डॉलर मूल्य तक की संपत्ति बेचेगा. समूह ने शेयर बॉयबैक, कर्ज में कमी लाने और नकदी बढ़ाने के इरादे से यह निर्णय किया है. साफ्टबैंक ने एक बयान में कहा कि वह यह संपत्ति बेचकर 18 अरब डॉलर मूल्य के शेयर खरीदेगा. शेष राशि का उपयोग कर्ज चुकाने, बांड बॉयबैक और नकद रिजर्व में किया जाएगा. बड़े स्तर पर बॉयबैक योजना की बात सामने आने से साफ्टबैंक का शेयर टेक्यो में कारोबार के अंतिम घंटे 18 फीसदी से अधिक मजबूत हुआ.

कंपनी के चेयरमैन मासायोशी सोन (Masayoshi Son) ने बयान में बताया कि यह सबसे बड़ा शेयर बॉयबैक होगा और सॉफ्टबैंक समूह के इतिहास में उसके कैश बैलेंस में सबसे अधिक बढ़ोतरी होगी. यह कंपनी का हमारे ​कारोबार के प्रति भरेसे को दि खाता है. बयान के अनुसार, इस कदम से साफ्ट बैंक का बैलेंस शीट मजबूत होगा, कर्ज कम होगा और उसकी साख बेहतर होगी. कंपनी अपनी संपत्तियों का 20 फीसदी से भी कम बेचेगी.

कोरोना संकट: Maruti, Honda, M&M ने प्लांट में कामकाज रोका

हाल के हफ्तों में टूटे शेयर

सॉफ्टबैंक के शेयरों में हाल के कुछ हफ्तों में गिरावट आई है. यह गिरावट कंपनी के लिक्विटिडी की भारी कमी की चिंताओं के चलते देखी गई. क्योंकि ग्लोबल वित्तीय बाजार इस समय कोरोना महामारी के चलते भारी भय से गूजर रहा है. कुछ एनॉलिस्ट का कहना है कि कंपनी ने पहले ही शेयर बॉयबैक के एलान कर दिए थे इसके बाद एसएंडपी ने कंपनी का आउटलुक निगेटिव कर दिया था. यह कंपनी की सेहत की गलत तरीके से दिखाता है. वहं, कुछ का कहना है कि सोमवार का कदम एक सकारात्मक पहल है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. सॉफ्टबैंक 41 अरब डॉलर की संपत्ति बेचेगा, शेयर बॉयबैक और कर्ज घटाने के लिए किया फैसला

Go to Top