मुख्य समाचार:

Scott Morrison बनेंगे ऑस्ट्रेलिया के नए प्रधानमंत्री

आपको बता दें कि स्कॉट मॉरिसन पिछले 11 सालों में ऑस्ट्रेलिया के छठे प्रधानमंत्री बने हैं. सिडनी के रहने वाले मॉरिसन ऑस्ट्रेलिया के पर्यटन मंत्री रह चुके हैं.

August 24, 2018 11:59 AM
australia pm, australia new pm, scott morrison, scott morrison australia, scott morrison net worth, business news in hindiआपको बता दें कि स्कॉट मॉरिसन पिछले 11 सालों में ऑस्ट्रेलिया के छठे प्रधानमंत्री बने हैं. सिडनी के रहने वाले मॉरिसन ऑस्ट्रेलिया के पर्यटन मंत्री रह चुके हैं. (Reuters)

आॅस्ट्रेलिया के वित्तमंत्री स्कॉट मॉरिसन को नया प्रधानमंत्री चुना गया है जो मैलकम टर्नबुल का स्थान लेंगे. पद से हटाए गए नेता मैलकम टर्नबुल के करीबी सहयोगी मॉरिसन, पार्टी के भीतर हुए मतदान में 40 के मुकाबले 45 वोटों से जीते. टर्नबुल की एक अन्य सहयोगी विदेश मंत्री जुली बिशप भी इस पद के लिए दौड़ में थीं, लेकिन वह पहले ही चरण के दौड़ में बाहर हो गईं.

गौरतलब है कि एक सप्ताह के भीतर पार्टी में दूसरी बार मैलकम को चुनौती दी गयी थी जिसमें वह हार गए. इससे पहले 2015 में मैलकम खुद भी तत्कालीन प्रधानमंत्री के खिलाफ विद्रोह कर पद पर आसीन हुए थे. बंद कमरे में लेबर पार्टी की बैठक हुई . इसमें हुए मतदान में पचास वर्षीय मॉरिसन ने पूर्व गृह मंत्री पीटर डुटॉन को 45 के मुकाबले 40 वोटों से हराया था.

पार्टी के चुनाव में जीत मिलने के साथ ही मॉरिसन न सिर्फ देश के प्रधानमंत्री पद के लिए चुन लिए गए हैं बल्कि अब वह आगामी आम चुनावों में पार्टी का नेतृत्व भी करेंगे. इससे पहले मॉरिसन पिछले सप्ताह तक टर्नबुल का समर्थन कर रहे थे, लेकिन बाद वह स्वयं डुटॉन के ज्यादा उदार विकल्प के रूप में उभरे. डुटॉन ने इससे पहले मंगलवार को टर्नबुल के खिलाफ प्रस्ताव रखकर उन्हें पद से हटाने और स्वयं प्रधानमंत्री बनने का प्रयास किया था.

आपको बता दें कि स्कॉट मॉरिसन पिछले 11 सालों में ऑस्ट्रेलिया के छठे प्रधानमंत्री बने हैं. सिडनी के रहने वाले मॉरिसन ऑस्ट्रेलिया के पर्यटन मंत्री रह चुके हैं. इसके साथ ही मॉरिसन के पास इमिग्रेशन और सोशल सर्विसेस मंत्रालय की भी जिम्मेदारी भी रही है. ऑस्ट्रेलिया में अगले साल मई में चुनाव होने वाले हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. Scott Morrison बनेंगे ऑस्ट्रेलिया के नए प्रधानमंत्री

Go to Top