मुख्य समाचार:

रूस में तैयार हो गई दुनिया की पहली COVID-19 वैक्सीन! सेचेनोव यूनिवर्सिटी का दावा- ट्रायल्स सफलतापूर्वक पूरे

अगर यह दावा सच निकला तो यह कोरोना वायरस की पहली वैक्‍सीन होगी.

Updated: Jul 12, 2020 3:48 PM
Russia's Sechenov University Successfully Completes Trials of World's 1st COVID-19 Vaccineवॉलंटीयर्स का पहला ग्रुप बुधवार को और दूसरा 20 जुलाई को डिस्चार्ज किया जाएगा. Image: Reuters

रूस की सेचेनोव फर्स्ट मॉस्को स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी का कहना है कि उसने वॉलंटीयर्स पर दुनिया की पहली कोरोना वायरस वैक्‍सीन के क्लीनिकल ट्रायल सफलतापूर्वक पूरे कर लिए हैं. अगर यह दावा सच निकला तो यह कोरोना वायरस की पहली वैक्‍सीन होगी. इंस्टीट्यूट फॉर ट्रांसलेशनल मेडिसिन एंड बायोटेक्नोलॉजी के निदेशक वदिम तरासोव ने Sputnik को बताया कि सेचेनोव विश्वविद्यालय ने वॉलंटीयर्स पर कोविड19 के दुनिया के पहले टीके के टेस्ट सफलतापूर्वक पूरे कर लिए हैं.

आगे कहा कि विश्वविद्यालय ने 18 जून को रूस के गेमली इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी द्वारा निर्मित टीके का ​​परीक्षण शुरू किया था. वॉलंटीयर्स का पहला ग्रुप बुधवार को और दूसरा 20 जुलाई को डिस्चार्ज किया जाएगा.

आराध्या और ऐश्वर्या राय बच्चन भी कोविड19 पॉजिटिव, जया बच्चन की रिपोर्ट नेगेटिव

सुरक्षित है वैक्सीन

सेचनोव यूनिवर्सिटी में इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल पैरासिटोलॉजी, ट्रॉपिकल एंड वेक्टर-बोर्न डिसीसेज के निदेशक एलेक्जेंडर लुकाशेव के अनुसार, वैक्सीन के सुरक्षित होने की पुष्टि हो चुकी है. तारासोव ने आगे कहा कि सेचनोव यूनिवर्सिटी ने महामारी की स्थिति में न केवल एक शैक्षणिक संस्थान की भांति बल्कि एक ऐसे साइंटिफिक व टेक्नोलॉजिकल रिसर्च सेंटर के रूप में भी काम किया, जो महत्वपूर्ण व जटिल दवाओं के क्रिएशन में भाग लेने के लिए सक्षम है.

Source: Sputnik/ANI

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. रूस में तैयार हो गई दुनिया की पहली COVID-19 वैक्सीन! सेचेनोव यूनिवर्सिटी का दावा- ट्रायल्स सफलतापूर्वक पूरे

Go to Top