मुख्य समाचार:

Jio 3 साल में टॉप 100 मूल्यवान ब्रांड में होगा शुमार, इस साल LIC और TCS ने की एंट्री

रिलायंस जियो (Reliance Jio) 3 साल के अंदर दुनिया के 100 सबसे मूल्यवान ब्रांडों में शुमार होगी.

September 18, 2019 2:29 PM
Reliance Jio, Top 100 Valuable Brands, jio brand value, LIC, TCS, रिलायंस जियो 100 मूल्यवान ब्रांडों में शुमार होगी, jio to be among top 100 valuable brands, mukesh ambaniरिलायंस जियो 3 साल के अंदर दुनिया के 100 सबसे मूल्यवान ब्रांडों में शुमार होगी.

भारत के सबसे अमीर शख्स और आरआईएल (RIL) के मालिक मुकेश अंबानी की दूरसंचार इकाई रिलायंस जियो (Reliance Jio) 3 साल के अंदर दुनिया के 100 सबसे मूल्यवान ब्रांडों में शुमार होगी. एक रिपोर्ट में यह बात कही गई है. बता दें कि जियो की लॉन्चिंग मुकेश अंबानी ने सितंबर 2016 में की थी. इतने कम समय में जियो भारत में सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर्स बेस वाली कंपनी बन गई है. इस मामले में वह वोडाफोन आइडिया और एयरटेल को पीछे छोड़ चुकी है.

315.505 अरब डॉलर के साथ अमेजन नंबर 1

संचार सेवा प्रदाता डब्ल्यूपीपी और बाजार अनुसंधान फर्म कंटार मिलवर्ड ब्राउन ने टॉप 100 मूल्यवान वैश्विक ब्रांड 2019 नाम की रिपोर्ट में कहा है कि ताजा आकलन में अमेजन ने एप्पल और गूगल को पीछे कर दिया है और इस साल दुनिया का सबसे मूल्यवान ब्रांड बन गया है. अमेजन की ब्रांड वैल्यू (मूल्य) 315.505 अरब डॉलर रही.

LIC और TCS ने की एंट्री

इस सूची में नए प्रवेश करने वालों में जीवन बीमा निगम (एलआईसी) और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, लिस्ट में एलआईसी 20.314 अरब डॉलर ब्रांड वैल्यू के साथ 68 वें स्थान पर और टीसीएस 14.282 अरब डॉलर ब्रांड वैल्यू के साथ 97 वें स्थान पर है.

जियो ने बदल दिया सिस्टम

जियो को पुरानी व्यवस्थाओं में बदलाव करने वाले 100 वैश्विक ब्रांडों में जगह दी गई है. मौजूदा समय में जियो का ब्रांड मूल्य 4.1 अरब डॉलर है. रिपोर्ट में कहा गया है कि जियो ने डाटा पर भारी छूट देकर भारतीय दूरसंचार क्षेत्र में व्यापक परिवर्तन किया और पुरानी व्यवस्था को बदलने का काम किया. इसके चलते प्रतिस्पर्धी दूरसंचार कंपनियों को कीमत घटाने और विलय करने पर मजबूर होना पड़ा.

ग्राहकों को मिला फायदा

इसमें कहा गया है कि जियो के इस कदम से न सिर्फ जियो के ग्राहकों को बल्कि दूसरे ग्राहकों को भी फायदा मिला है. अगर जियो मौजूदा ग्रोथ रेट से आगे बढ़ेगा तो 3 साल के अंदर टॉप 100 मूल्यवान ब्रांड की श्रेणी में आ जाएगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. Jio 3 साल में टॉप 100 मूल्यवान ब्रांड में होगा शुमार, इस साल LIC और TCS ने की एंट्री

Go to Top