सर्वाधिक पढ़ी गईं

Sputnik-V के कॉम्बिनेशन के जरिए AstraZeneca बढ़ाएगी अपनी कोविड-19 वैक्सीन की क्षमता: RDIF

Covid19 Vaccine Updates: आरडीआईएफ ने एस्ट्राजेनेका को कोरोना वायरस के खिलाफ क्लीनिकल ट्रॉयल में अपनी स्पुतनिक 5 वैक्सीन के दो कंपोनेंट्स में से एक का प्रयोग करने का ऑफर दिया था.

Updated: Dec 11, 2020 6:07 PM
That way, it says, workers can go into nursing homes to vaccinate those most at risk of dying from the virus. Other EU nations are also getting impatient.That way, it says, workers can go into nursing homes to vaccinate those most at risk of dying from the virus. Other EU nations are also getting impatient.

Covid19 Vaccine Updates: रसियन डायरेक्ट इंवेस्टमेंट फंड (RDIF) ने शुक्रवार को बताया कि फॉर्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका ने उसके ऑफर को स्वीकार कर लिया है. आरडीआईएफ ने एस्ट्राजेनेका को कोरोना वायरस के खिलाफ क्लीनिकल ट्रॉयल में अपनी स्पुतनिक 5 वैक्सीन के दो कंपोनेंट्स में से एक का प्रयोग करने का ऑफर दिया था. आरडीआईएफ और गमलेया इंस्टीट्यूट ने पिछले महीने 23 नवंबर को यह ऑफर दिया था.

यह भी पढ़ें- कृषि कानूनों के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंचे किसान, सिंघू बॉर्डर पर कोरोना टेस्टिंग शुरू

एस्ट्राजेनेका के वैक्सीन की एफिशिएंसी बढ़ाने पर शोध

रसियन डायरेक्ट इंवेस्टमेंट फंड (आरडीआईएफ) ने आज जानकारी दी कि एस्ट्राजेनेका ने उसके प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है. इस साल के अंत तक वह अपनी वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रॉयल के लिए स्पुतनिक 5 के ह्यूमन एडेनोवायरल वेक्टर टाइप एड26 के कांबिनेशन का प्रयोग करेगा. इस शोध के जरिए एस्ट्राजेनेका के वैज्ञानिक अपनी वैक्सीन की एफिशिएंसी बढ़ाने की संभावना पर अध्ययन करेंगे.

स्पुतनिक 5 की एफिशिएंसी 90% से अधिक

आरडीआईएफ के सीईओ किरिल दिमित्रिव ने कहा कि एस्ट्राजेनेका द्वारा लिया गया यह फैसला कोरोना महामारी के खिलाफ संयुक्त कोशिशों की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है. आरडीआईएफ ने कहा कि स्पुतनिक 5 कोरोना वायरस के खिलाफ 90 फीसदी से अधिक एफिशिएंसी के साथ दुनिया की सबसे प्रभावकारी वैक्सीन में से एक है.

सिंगल डोज में अधिक प्रभावकारी एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन

ब्रिटिश कंपनी एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा तैयार किए गए कोरोना वैक्सीन की एफिशिएंसी की बात करें तो जब क्लीनिकल ट्रॉयल के दौरान इसके दो शॉट दिए गए तो  वैक्सीन 62 फीसदी तक प्रभावकारी रही जबकि एक शॉट लगाए जाने पर यह 90 फीसदी तक प्रभावकारी रही.

इसे लेकर रूसी वैक्सीन स्पुतनिक 5 के डेवलपर्स ने एस्ट्राजेनेका से कहा है कि उन्हें वैक्सीन की क्षमता (एफिकेसी) को बढ़ाने के लिए अपने एक्सपेरिमेंटल शॉट को रसियन शॉट के साथ मिलाकर परीक्षण करना चाहिए. कोरोना वायरस के खिलाफ स्पुतनिक 5 वैक्सीन 92 फीसदी तक प्रभावकारी है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. Sputnik-V के कॉम्बिनेशन के जरिए AstraZeneca बढ़ाएगी अपनी कोविड-19 वैक्सीन की क्षमता: RDIF

Go to Top