सर्वाधिक पढ़ी गईं

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पति प्रिंस फिलिप नहीं रहे, 99 साल की उम्र में निधन

प्रिंस फिलिप ने शुक्रवार की सुबह विंडसर पैलेस में अंतिम सांस ली, इसी साल 10 जून को वे सौ साल के होने वाले थे

April 9, 2021 6:15 PM
प्रिंस फिलिप ने शुक्रवार की सुबह विंडसर पैलेस में अंतिम सांस ली, इसी साल 10 जून को वे सौ साल के होने वाले थे.

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पति प्रिंस फिलिप नहीं रहे. बकिंघम पैलेस की तरफ से जारी सूचना में बताया गया है कि 99 साल के प्रिंस फिलिप ने आज सुबह विंडसर कैसल पैलेस में अंतिम सांस ली.  राजमहल की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि महारानी एलिजाबेथ ने गहरे दुख के साथ अपने पति के निधन की पुष्टि की है. महारानी एलिजाबेथ और प्रिंस फिलिप का विवाह करीब 73 साल पहले हुआ था.

ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग कहे जाने वाले प्रिंस फिलिप इसी साल 10 जून को सौ साल के होने वाले थे. कुछ दिनों पहले ही उन्हें दिल से जुड़ी तकलीफ के कारण करीब एक महीने तक अस्पताल में भर्ती रहना पड़ा था. प्रिंस फिलिप और महारानी एलिजाबेथ कोरोना महामारी के कारण लागू लॉकडाउन के दौरान ज्यादातर समय अपने विंडसर पैलेस में ही रहे. दोनों ने जनवरी के महीने में एक साथ ही कोविड-19 की वैक्सीन लगवाई थी.

प्रिंस फिलिप को दिल से जुड़ी परेशानी होने की जानकारी पहली बार 2011 में सामने आई थी, जब उन्हें क्रिसमस की तैयारी के दौरान सीने में दर्द की शिकायत होने पर हेलिकॉप्टर से एयरलिफ्ट करके अस्पताल ले जाना पड़ा था. उस वक्त उनके हार्ट की एक आर्टरी में ब्लॉकेज का पता चला था, जिसे दूर करके स्टेंट लगाया गया था. प्रिंस फिलिप ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग के तौर पर अपनी आधिकारिक जिम्मेदारियों से  2017 में ही रिटायर हो गए थे. उससे पहले उन्होंने वर्षों तक ब्रिटिश सेना में अपनी सेवाएं दी थीं. वे शाही परिवार के सदस्य के तौर पर कई चैरिटी के कामों से भी जुड़े रहते थे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पति प्रिंस फिलिप नहीं रहे, 99 साल की उम्र में निधन

Go to Top