मुख्य समाचार:

कोरोना वायरस: अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की PM मोदी से अपील, ‘हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन’ का ऑर्डर करें क्लियर

भारत ने पिछले महीने इस दवा के निर्यात पर रोक लगा दी थी.

April 5, 2020 11:52 AM
President Donald Trump requests PM Narendra Modi to release Hydroxychloroquine ordered by USImage: Reuters

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) से हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा के ऑर्डर की आपूर्ति करने का आग्रह किया है. अमेरिका ने भारत को इस दवा का ऑर्डर दिया था. भारत ने पिछले महीने इस दवा के निर्यात पर रोक लगा दी थी. ट्रंप ने कहा कि उन्होंने शनिवार सुबह मोदी से बात कर अमेरिका के लिए हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के ऑर्डर की आपूर्ति करने का आग्रह किया.

अमेरिका के राष्ट्रपति ने शनिवार को व्हाइट हाउस में अपने नियमित संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘मैंने आज सुबह प्रधानमंत्री मोदी से बात की. वे बड़ी मात्रा में हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन बनाते हैं. भारत इस पर गंभीरता से विचार कर रहा है.

मलेरिया की दवा है हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन

हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन मलेरिया की दशकों पुरानी दवा है. ट्रंप प्रशासन इसे कोरोना के इलाज में मददगार रहने की संभावना जता रहा है. अमेरिकी फेडरल ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन से अनुमति मिलने के बाद अमेरिका में इस दवा को कुछ अन्य दवाओं के साथ न्यूयॉर्क में लगभग 1500 कोरोना मरीजों के इलाज में इस्तेमाल किया जा रहा है. ट्रंप के मुताबिक, यह दवा सकारात्मक परिणाम दे रही है.

COVID-19: क्या रिकवर होने के बाद भी टेस्टिंग जरूरी, गर्मी या सर्दी का कोरोना वायरस पर कितना असर? जरूरी सवालों के जवाब

निर्यात की बाकी रखी है गुंजाइश

विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) ने 25 मार्च को इस दवा के निर्यात पर रोक लगा दी थी. हालांकि, डीजीएफटी ने कहा था कि मानवता के आधार पर मामले-दर-मामले में इसके कुछ निर्यात की अनुमति दी जा सकती है. अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण के तीन लाख से अधिक मामले सामने आ चुके हैं. अभी तक इस वायरस से अमेरिका में 8,000 लोगों की मौत हुई है. दुनिया में अमेरिका कोविड-19 से सबसे बुरी तरह प्रभावित देशों में है.

भारत में 3374 हुए मामले

देश में नोवल कोरोनावायरस कोविड19 के मामले 3300 के पार चले गए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, देश में COVID19 पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 3374 हो गई है. इसमें से 267 मरीजों को डिस्चार्ज किया जा चुका है. अभी तक कोरोना वायरस से 77 लोगों की जान गई है. पिछले 12 घंटों में कोरोना वायरस के मामलों में 302 मामलों की बढ़त हुई है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. कोरोना वायरस: अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की PM मोदी से अपील, ‘हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन’ का ऑर्डर करें क्लियर

Go to Top