मुख्य समाचार:

भारत को वेंटिलेटर्स डोनेट करेगा अमेरिका, ट्रम्प ने पीएम मोदी को बताया ‘अच्छा मित्र’

ट्रम्प के अनुरोध पर पिछले महीने भारत ने अमेरिका में कोविड-19 के मरीजों इलाज के लिए हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन की पांच करोड़ गोलियां भेजी थीं.

May 16, 2020 10:41 AM
President Donald Trump announces US to donate ventilators to India called Prime Minister Narendra Modi "good friend"व्हाइट हाउस ने हालांकि अभी यह नहीं बताया कि कितने वेंटिलेटर डोनेट किए जाएंगे. (File image: Reuters)

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) ने भारत को वेंटिलेटर्स दान करने की घोषणा की है. इससे कुछ क्षण पहले उन्होंने दोनों देशों के बीच नजदीकी साझेदारी का जिक्र किया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को अपना ‘‘अच्छा मित्र’’ बताया. भारत में शुक्रवार तक कोविड-19 के कुल मामले 85,000 का आंकड़ा पार कर गए जो चीन में संक्रमण के कुल 82,933 मामलों से अधिक है.

ट्रम्प ने शुक्रवार को ट्वीट किया, ‘‘मुझे यह घोषणा करते हुए गर्व का अनुभव हो रहा है कि अमेरिका भारत में हमारे मित्रों को वेंटिलेटर्स दान करेगा.’’ हालांकि व्हाइट हाउस ने अभी यह नहीं बताया कि कितने वेंटिलेटर डोनेट किए जाएंगे. कैंप डेविड जाने के लिए मरीन वन में सवार होने से पहले ट्रम्प ने संवाददाताओं को बताया, ‘‘हम भारत में बहुत सारे वेंटिलेटर्स भेज रहे हैं. मैंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की है. हमारे पास वेंटिलेटरों की बढ़िया आपूर्ति है.’’

ट्रम्प के अनुरोध पर भारत ने भेजी थी HCQ

ट्रम्प के अनुरोध पर पिछले महीने भारत ने अमेरिका में कोविड-19 के मरीजों इलाज के लिए हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन की पांच करोड़ गोलियां भेजी थीं. इससे पहले ट्रम्प ने भारत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा की. उन्होंने फरवरी में अपनी नई दिल्ली, अहमदाबाद तथा आगरा की यात्रा का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘भारत महान देश है और आप जानते हैं कि आपके प्रधानमंत्री मेरे बहुत अच्छे मित्र हैं.’’

भारतीय वैज्ञानिकों की सराहना की

ट्रम्प ने कोरोना वायरस के टीके के विकास के लिए काम कर रहे भारत-अमेरिकी वैज्ञानिकों और अनुसंधानकर्ताओं की भी सराहना की. व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कायलेग मेकेनेनी ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘राष्ट्रपति ने भारत के साथ हमारे शानदार संबंधों की हाल में प्रशंसा की है. पिछले कुछ समय से भारत हमारे लिए एक बढ़िया साझेदार रहा है. भारत को वेंटिलेटर दान के बारे में जानकर मुझे प्रसन्नता हुई.’’ उन्होंने बताया कि भारत सहित कई देशों को वेंटिलेटर दिए जा रहे हैं.

Input: PTI

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. भारत को वेंटिलेटर्स डोनेट करेगा अमेरिका, ट्रम्प ने पीएम मोदी को बताया ‘अच्छा मित्र’

Go to Top