मुख्य समाचार:

SCO: मोदी की दो टूक- आतंकवाद को बढ़ावा देने वाले देश हों जवाबदेह, दुनिया के सामने पाक को घेरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शंघाई सहयोग संगठन (SCO) शिखर सम्मेलन में आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान पर परोक्ष रूप से जोरदार हमला बोला.

June 14, 2019 3:46 PM
PM Modi in Bishkek, PM Narendra Modi address at the SCO summit in Bishkek, terrorism, SCO Summit 2019 highlights, SCO Summit 2019प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शंघाई सहयोग संगठन (SCO) शिखर सम्मेलन में आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान पर परोक्ष रूप से जोरदार हमला बोला. (Image: PIB)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शंघाई सहयोग संगठन (SCO) शिखर सम्मेलन में आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान पर परोक्ष रूप से जोरदार हमला बोला. पीएम मोदी ने कहा कि आतंकवाद को प्रायोजित करने वाले, इसमें मदद देने वाले और इसकी फंडिंग करने वाले देशों को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए. बता दें, एससीओ सम्मलेन में पीएम मोदी ने पाकिस्तानी पीएम इमरान खान से हाथ भी नहीं मिलाया न ही किसी तरह की कोई बातचीत की.

मोदी ने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में सहयोग को मजबूत करने की एससीओ की भावना और उसके विचारों को विश्व समुदार के सामने रखा. उन्होंने कहा कि भारत आतंकवाद मुक्त समाज के लिए खड़ा है. मोदी ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की मौजूदगी में कहा कि आतंकवाद से निपटने के लिए देशों को अपने संकीर्ण दायरे से बाहर आकर इसके खिलाफ एकजुट होना होगा.

आतंकवाद के खिलाफ एकजुट हो एससीओ

प्रधानमंत्री मोदी ने एससीओ सदस्य देशों से अपील की कि वे एससीओ क्षेत्रीय आतंकवाद रोधी संरचना के तहत सहयोग करें. उन्होंने एससीओ नेताओं से आतंकवाद पर एक वैश्विक सम्मेलन आयोजित करने की भी अपील की. पीएम मोदी ने कहा कि आतंकवाद की फंडिंग पर रोक लगाने से लेकर हमें इसके खात्मे तक एक होकर काम करना होगा. पीएम मोदी ने ‘टेररिज्म फ्री सोसाइटी’ का नारा देते हुए कहा, ‘मैं हाल ही में श्रीलंका गया था तो वहां भी आतंकवाद का खतरनाक रूप में देखने को मिला.’

मोदी दो दिवसीय एससीओ सम्मेलन के लिए बृहस्पतिवार को बिश्केक पहुंचे थे. एससीओ चीन के नेतृत्व वाला आठ सदस्यीय आर्थिक एवं सुरक्षा समूह है जिसमें भारत और पाकिस्तान को 2017 में शामिल किया गया था.

बता दें, पुलवामा में सीआरपीएफ काफिले पर हुए आतंकी हमले के बाद से ही भारत की ओर से पाकिस्तान को दुनिया में आतंकवाद के मसले पर अलग-थलग करने की कोशिशें की जा रही हैं. हाल ही में यूनाइटेड नेशंस की सिक्युरिटी काउंसिल ने जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित किया गया था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. SCO: मोदी की दो टूक- आतंकवाद को बढ़ावा देने वाले देश हों जवाबदेह, दुनिया के सामने पाक को घेरा

Go to Top