मुख्य समाचार:

US में एनर्जी सेक्टर के CEOs से मिले पीएम मोदी, ऊर्जा सुरक्षा के लिए साथ मिल कर काम करने पर हुई चर्चा

विदेश मंत्रालय के मुताबिक यह बैठक कामयाब रही.

September 22, 2019 2:19 PM
PM Modi's meeting with CEOs from energy sector 'fruitful': MEAImage: MEAIndia Twitter

अमेरिका की एक सप्ताह की यात्रा के पहले दिन शनिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ऊर्जा क्षेत्र के CEOs के साथ बैठक की. विदेश मंत्रालय के मुताबिक यह बैठक कामयाब रही. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘‘आते ही सीधे काम शुरू. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ह्यूस्टन में ऊर्जा क्षेत्र के CEOs के साथ अभी एक सफल गोलमेज बैठक सम्पन्न की. बातचीत भारत और अमेरिका के बीच ऊर्जा सुरक्षा के लिए साथ मिल कर काम करने और साझा निवेश के अवसरों को बढ़ाने पर केन्द्रित थी.’’

इससे पहले प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने अमेरिका की कई शीर्ष तेल कंपनियों के सीईओ के साथ मोदी की तस्वीरें ट्विटर पर शेयर की थीं. पीएमओ ने साथ ही लिखा, ‘‘भारत और अमेरिका की दोस्ती को और मजबूत करते हुए. ह्यूस्टन में पहली बैठकों में से एक… प्रधानमंत्री ऊर्जा क्षेत्र के सीईओ के साथ. भारत और अमेरिका इस क्षेत्र में सहयोग में विविधता लाना चाहते हैं.’’

17 ग्लोबल एनर्जी कंपनियों के CEO हुए शामिल

रवीश कुमार ने बताया कि बैठक में 17 वैश्विक ऊर्जा कंपनियों के CEO शामिल हुए. इन कंपनियों में एयर प्रोडक्ट्स, बाकर ह्यूजेस, बीपी पीएलसी, चेनियर एनर्जी, डोमिनियन एनर्जी, इमर्सन इलेक्ट्रिक कंपनी, एक्सॉनमोबिल, पेरट ग्रुप एंड हिलवुड, आईएचएस मार्किट, लायडलबासेल इंडस्ट्रीज, मैकडरमॉट, श्लमबर्जर, टेल्यूरियन इंक, टोटल एसए, विन्मर इंटरनेशनल और वेस्टलेक केमिकल्स आदि कंपनियों शामिल हैं.इन कंपनियों की मौजूदगी 150 देशों में है और इनका सामूहिक नेटवर्थ 1,000 अरब डॉलर है. उन्होंने बताया कि ये सभी कंपनियां किसी न किसी रूप में भारत से जुड़ी हैं.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि इन कंपनियों ने भारत में अपनी मौजूदगी को बढ़ाने के बारे में बात की और क्षेत्र में नियमनों में ढील के कदमों का स्वागत किया.

आज रात ‘Howdy Modi’

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी यहां ‘एनआरजी फुटबॉल स्टेडियम’ में रविवार रात ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में 50,000 से अधिक भारतीय-अमेरिकियों को संबोधित करने वाले हैं. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प भी इस समारोह में शिरकत करेंगे. पोप के अलावा अन्य किसी विदेशी नेता के लिए यहां आयोजित किया जा रहा यह सबसे बड़ा कार्यक्रम है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. US में एनर्जी सेक्टर के CEOs से मिले पीएम मोदी, ऊर्जा सुरक्षा के लिए साथ मिल कर काम करने पर हुई चर्चा

Go to Top