सर्वाधिक पढ़ी गईं

India-Bangladesh Virtual Summit: 55 साल बाद शुरू होगी चिलाहटी-हल्दीबाड़ी रेल लिंक, दोनों देशों में ये हुई डील

India-Bangladesh Virtual Summit: पीएम मोदी और बांग्लादेश की पीएम हसीना ने संयुक्त रूप से चिलाहटी-हल्दीबाड़ी रेल लिंक का उद्घाटन किया.

December 17, 2020 2:41 PM
PM MODI Bangaladesh pm sheikh hasina inaugerated Chilahati-Haldibari rail link and commemorative stamp on Sheikh Mujibur Rahman Bangabandhu-Bapu Digital Exhibitionआज भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के बीच वर्चुअली वार्ता हुई.

India-Bangladesh Virtual Summit: भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने आज संयुक्त रूप से वर्चुअली चिलाहटी-हल्दीबाड़ी रेल लिंक का उद्घाटन किया. बांग्लादेश और भारत को जोड़ने वाली यह रेल लिंक1965 के बाद से बंद पड़ी हुई थी. वार्ता के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भारत की ‘पहले पड़ोसी’ नीति के तहत बांग्लादेश महत्वपूर्ण स्तंभ है और सत्ता में आने के बाद से बांग्लादेश के साथ संबंध मजबूत करना उनकी प्रॉयोरिटी में रहा है. दोनों देशों के बीच चिलाहटी-हल्दीबारी रेलवे लिंक को फिर से शुरू किए जाने के अलावा हाइड्रोकॉर्बन्स, एग्रीकल्चर और टेक्सटाइल्स समेत अन्य क्षेत्रों में सहयोग के लिए सौदे हुए.

यह भी पढ़ें- 26 जनवरी को रखी जाएगी अयोध्या मस्जिद की नींव; अस्पताल, किचन सहित होंगी ये सुविधाएं

इस मौके पर बांग्लादेश की प्रधानमंत्री ने कहा कि उनका देश अगले साल स्वतंत्रता की 50वीं वर्षगांठ मनाएगा जोकि भारत और बांग्लादेश दोनों देशों के लिए विजय का प्रतीक है. पीएम मोदी अगले साल 26 मार्च को बांग्लादेश के दौरे पर जाएंगे. शेख हसीना ने इस मौके पर करीब 30 लाख शहीदों को श्रद्धांजलि दी. इसके अलावा उन्होंने 1971 के युद्ध के दौरान शहीद हुए भारतीय सैन्य जवानों को भी श्रद्धांजलि अर्पित की. पीएम शेख हसीना ने अपने देश के स्वतंत्रता संग्राम में भारत सरकार और भारतीयों के सहयोग को लेकर आभार जताया.

बंगबंधु पर स्मारक स्टांप जारी

वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हो रही वार्ता के दौरान आज पीएम मोदी और हसीना ने संयुक्त रूप से शेख मुजीबुर्रहमान पर एक स्मारक स्टांप जारी किया. शेख मुजीर्रहमान बांग्लादेश की स्वतंत्रता के सबसे बड़े नायक थे. उन्होंने भारत की मदद से बांग्लादेश की स्वतंत्रता को सुनिश्चित किया था. स्वतंत्रता मिलने के बाद वे बांग्लादेश के पहले राष्ट्रपति बने थे. बांग्लादेश की वर्तमान प्रधानमंत्री शेख हसीना उनकी बेटी है.

महात्मा गांधी और शेख मुजीबुर्रहमान पर डिजिटल एग्जिबिशन

शेख मुजीबुर्रहमान पर कॉमेमोरेटिव स्टांप के अलावा दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने संयुक्त रूप से बंगबंधु-बापू डिजिटल एग्जिबिशन का उद्घाटन किया. पीएम मोदी ने कहा कि महात्मा गांधी और बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान के ऊपर डिजिटल एग्जिबिशन के उद्घाटन को लेकर कहा कि इसका उद्घाटन कर वह गर्वित महसूस कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि दोनों महान शख्सियतें युवाओं को प्रेरणा देती रहेंगी

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. India-Bangladesh Virtual Summit: 55 साल बाद शुरू होगी चिलाहटी-हल्दीबाड़ी रेल लिंक, दोनों देशों में ये हुई डील

Go to Top