सर्वाधिक पढ़ी गईं

Covid-19 Vaccine: Pfizer, AstraZeneca की कोरोना वैक्सीन डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ देती हैं सुरक्षा, The Lancet की स्टडी में सामने आई बात

The Lancet जरनल में छपी एक स्टडी के मुताबिक, Pfizer और AstraZeneca की वैक्सीन स्ट्रेन के खिलाफ अच्छी सुरक्षा देती हैं.

Updated: Jun 15, 2021 3:46 PM
Pfizer and AstraZeneca covid-19 vaccines provide protection against delta variant of coronavirus found in the lancet studyThe study, which was published in Nature, looked at the immune responses to the Pfizer-BioNTech vaccine. (Picture courtesy: IE)

कोरोना वायरस का डेल्टा वेरिएंट, जिसकी सबसे पहले पहचान भारत में की गई थी, यूके में मिले अल्फा वेरिएंट के मुकाबले अस्पताल में भर्ती होने के जोखिम को दोगुना करता है. लेकिन Pfizer और AstraZeneca की वैक्सीन स्ट्रेन के खिलाफ अच्छी सुरक्षा देती हैं. The Lancet जरनल में छपी एक स्टडी में यह बात सामने आई है. पब्लिक हेल्थ स्कॉटलैंड और यूनिवर्सिटी ऑफ Edinburgh, UK के शोधकर्ताओं ने पाया कि Pfizer-BioNTech की वैक्सीन ऑक्सफोर्ड-AstraZeneca वाली (जिसका भारत में नाम कोविशील्ड है) की तुलना में डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ ज्यादा बेहतर सुरक्षा देती है.

यह विश्लेषण 1 अप्रैल से 6 जून 2020 की अवधि के बीच किया गया है. टीम ने 19,543 कन्फर्म SARS-CoV-2 संक्रमणों का विश्लेषण किया, जिनमें से 377 को कोविड-19 के लिए स्कॉटलैंड में अस्पताल में भर्ती कराया गया था. करीब 7,723 मामले और अस्पताल में भर्ती 134 कोरोना मरीजों में कोरोना वायरस का डेल्टा वेरिएंट पाया गया.

Pfizer वैक्सीन ज्यादा कारगर: स्टडी

स्टडी में पाया गया है कि Pfizer वैक्सीन अल्फा वेरिएंट के खिलाफ 92 फीसदी और डेल्टा स्ट्रेन के खिलाफ 79 फीसदी सुरक्षा देती है. यह सुरक्षा दूसरी डोज लगने के दो हफ्तों बाद मिलती है.

शोधकर्ताओं ने कहा कि AstraZeneca की वैक्सीन में, डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ 60 फीसदी सुरक्षा और अल्फा वेरिएंट के खिलाफ 73 फीसदी सुरक्षा मिली है. उन्होंने यह भी पाया कि वैक्सीन की दो डोज में सिंगल डोज के मुकाबले डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ कहीं ज्यादा बेहतर सुरक्षा मिलती है.

Delhi riots case: सरकार की नजर में धुंधला पड़ा विरोध के अधिकार और आतंकवाद का फर्क, तीन छात्रों को जमानत देते समय हाईकोर्ट की तल्ख टिप्पणी

स्टडी करने वालों ने जिक्र किया कि डेल्टा वेरिएंट ऑफ कंसर्न (VOC) वाले मामलों में कोरोना से अस्पताल में भर्ती होने का जोखिम अल्फा VOC की तुलना में लगभग दोगुना हो गया था, जिसमें विशेषकर पांच या उससे ज्यादा कोमोर्बिटीज वाले मरीजों में भर्ती होने की संभावना बढ़ गई. उन्होंने कहा कि दोनों ऑक्सफोर्ड-AstraZeneca और Pfizer-BioNTech की कोविड-19 वैक्सीन SARS-CoV-2 संक्रमण का जोखिम कम करने और डेल्टा VOC वाले मामलों में अस्पताल में भर्ती होने का जोखिम घटाने में प्रभावी हैं.

हालांकि, शोधकर्ताओं ने पाया कि डेल्टा वेरिएंट वाले मामलों पर यह प्रभाव अल्फा से तुलना करने पर कम हैं.

(Input: PTI)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. Covid-19 Vaccine: Pfizer, AstraZeneca की कोरोना वैक्सीन डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ देती हैं सुरक्षा, The Lancet की स्टडी में सामने आई बात

Go to Top