मुख्य समाचार:
  1. भारत के साथ संबंधों को सुधारना चाहता है पाकिस्तान: इमरान खान

भारत के साथ संबंधों को सुधारना चाहता है पाकिस्तान: इमरान खान

इमरान खान ने कहा कि अगर हिन्दुस्तान हमारी तरफ एक कदम बढ़ाते हैं तो हम दो कदम बढ़ाएंगे लेकिन कम से कम शुरुआत होने की जरूरत है.

July 27, 2018 10:40 AM
imran khan, pakistan new pm, pti imran khan, india pakistan relation, kshmir issue, south asia issue, pakistan india relations इमरान खान ने कहा कि अगर हिन्दुस्तान हमारी तरफ एक कदम बढ़ाते हैं तो हम दो कदम बढ़ाएंगे लेकिन कम से कम शुरुआत होने की जरूरत है. (Reuters)

पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ के प्रमुख इमरान खान ने आज कहा कि पाकिस्तान भारत के साथ अपने संबंधों को सुधारना चाहता है, उन्होंने कहा कि दोनों पड़ोसियों के बीच आरोप-प्रत्यारोप उपमहाद्वीप के लिए नुकसानदेह है जिसे रोका जाना चाहिए.

आम चुनावों में खान की पार्टी को जीत मिलने के बाद 65 वर्षीय नेता ने पहली बार लोगों को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘अगर वे हमारी तरफ एक कदम बढ़ाते हैं तो हम दो कदम बढ़ाएंगे लेकिन कम से कम शुरुआत होने की जरूरत है.’’ खान ने कहा कि दोनों देशों के बीच कश्मीर ‘‘मुख्य’’ मुद्दा है और वार्ता के माध्यम से इसका समाधान होना चाहिए.

उन्होंने कहा, ‘‘मैं ऐसा व्यक्ति हूं जो क्रिकेट के कारण भारत के बहुत से लोगों को यकीनन जानता हूं. हम दक्षिण पूर्व एशिया में गरीबी संकट का समाधान कर सकते हैं.’’ उन्होंने कहा कि दोनों पक्षों को इसका समाधान करने के लिए वार्ता की मेज पर आना चाहिए.

उन्होंने कहा, ‘‘हम भारत के साथ अपने संबंधों को सुधारना चाहते हैं अगर उनका नेतृत्व भी चाहता हो. ऐसा आरोप-प्रत्यारोप कि पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में कुछ भी भारत के कारण गलत हो रहा है और ऐसा ही आरोप वहां भारत में पाकिस्तान पर लगाया जाना हमें उसी चौराहे पर ला खड़ा करता है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम इस तरह आगे नहीं बढ़ेंगे और यह उपमहाद्वीप के लिए नुकसानदायक है.’’

Go to Top