मुख्य समाचार:
  1. बालाकोट हमला: एयरस्पेस बंद होने से पाकिस्तान को 800 करोड़ का नुकसान, पाक मीडिया का दावा

बालाकोट हमला: एयरस्पेस बंद होने से पाकिस्तान को 800 करोड़ का नुकसान, पाक मीडिया का दावा

पाकिस्तान को बालाकोट हवाई हमले के बाद बड़ा नुकसान हुआ.

July 19, 2019 4:13 PM
Balakot Attack, airspace, loss of 8 billion, pakistan aviation, बालाकोट हवाई हमला, Pakistani Mediaपाकिस्तान को बालाकोट हवाई हमले के बाद बड़ा नुकसान हुआ.

पाकिस्तान को फरवरी महीने में बालाकोट हवाई हमले से दोहरी मार पड़ी है. हवाई हमले के बाद पाकसितान ने अपना वायु क्षेत्र को बंद कर दिया था, जिसके चलते उसे 800 करोउ़ रुपये से ज्यादा नुकसान उठाना पड़ा है. शुक्रवार को एक मीडिया रपट में यह बात सामने आयी है. गौरतलब है कि पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था पहले ही गर्त में जा चुकी है. ऐसे में 800 करोड़ का नुसान पाकिस्तान के लिए बड़ी चोट है.

बता दें कि फरवरी में भारतीय वायुसेना ने पुलवामा में हुए आतंकवादी हमले के बाद बालाकोट में स्थित जैश-ए-मोहम्मद के प्रशिक्षण शिविर पर हवाई हमला किया था. इसके बाद पाकिस्तान ने 26 फरवरी को अपने वायु क्षेत्र को पूरी तरह से बंद कर दिया था. पाकिस्तान ने इस सप्ताह मंगलवार को असैन्य उड़ानों के लिये अपने वायु क्षेत्र को फिर से खोलने की घोषणा की.

विमानन मंत्री ने दी जानकारी

पाकिस्तान के विमानन मंत्री गुलाम सरवर खान ने यहां नागर विमानन प्राधिकरण के मुख्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि वायुक्षेत्र बंद करने के कारण प्राधिकरण को 850 करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा है. डॉन अखबार ने मंत्री के हवाले से कहा कि यह हमारे विमानन उद्योग के लिये बड़ा नुकसान है.

भारत के नुकसान का भी जिक्र

हालांकि वहां की माडिरूा रिपोर्ट के अनुसार वायु क्षेत्र बंद करने से पाकिस्तान की अपेक्षा भारत को अधिक नुकसान हुआ है. भारत को लगभग दोगुना नुकसान हुआ है. लेकिन अब दोनों पक्षों की ओर से सहृदयता की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि सुरक्षा एजेंसियों को अंतरराष्ट्रीय मानक के अनुकूल बनाने के लिये विमानन नीति 2019 के तहत उन्हें आधुनिक उपकरणों एवं स्कैनरों से लैस किया जाएगा.

Go to Top