मुख्य समाचार:

रूस और सऊदी अरब में बनी सहमति, कच्चे तेल में कटौती का फैसला जारी रहेगा

रूस और सउदी अरब कच्चे तेल की अधिक वैश्विक आपूर्ति के बीच उत्पादन कम रखने पर सहमत हुए हैं. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने शनिवार को यह जानकारी दी.

June 29, 2019 3:54 PM
g20 summit, opec, opec countries, crdue production halve, crude production cut, russia, opec+ meeting, opec meetingopec countries agreed to continue oil production cutमंगलवार को रूस समेत ओपेक देशों की उच्च स्तरीय बैठक है. (Image-Reuters)

रूस और सउदी अरब कच्चे तेल की अधिक वैश्विक आपूर्ति के बीच उत्पादन कम रखने पर सहमत हुए हैं. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने शनिवार को यह जानकारी दी. पुतिन ने जी20 शिखर सम्मेलन के बाद यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम, रूस और सउदी अरब सौदे को आगे बढ़ाएंगे. कितने समय तक? हम इसके बारे में सोचेंगे. यह छह महीने या नौ महीने के लिये होगा. संभव है कि यह नौ महीने हो सकता है.’’ जी20 शिखर सम्मेलन जापान के ओसाका शहर में आयोजित हो रहा है.

मंगलवार को रूस समेत ओपेक देशों की उच्च स्तरीय बैठक

पेट्रोलियम उत्पादों का निर्यात करने वाले देशों के समूह ओपेक ने पिछले साल दिसंबर में कच्चा तेल का दैनिक उत्पादन 12 लाख बैरल तक कम करने का विकल्प चुना था. तेल उत्पादन में यह कटौती 1 जनवरी 2019 से लागू हुआ था और यह समयसीमा 30 जून को खत्म हो रही है. इस समयसीमा के खत्म होने में अब सिर्फ एक दिन बचे हैं. ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि इस पर रुस समेत ओपेक देश क्या फैसला लेते हैं. सउदी अरब ओपेक का सबसे मुख्य सदस्य है और मंगलवार को वियना में ओपेक की उच्चस्तरीय बैठक होने वाली है.

उम्मीद से अधिक कटौती से उछल गए थे तेल के भाव

पिछले साल दिसंबर में कच्चे तेल की गिरती कीमतों को थामने के लिए रूस समेत ओपेक देशों ने जितनी कटौती की घोषणा की थी, वह उम्मीद से बहुत अधिक था. इससे पहले रूस समेत ओपेक देशों में तेल उत्पादन में प्रति दिन 10 लाख बैरल की कटौती का प्रस्ताव रखा गया था. 12 लाख बैरल प्रतिदिन तेल उत्पादन में कटौती की खबर सुनकर अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड के भाव 5.4 फीसदी तक बढ़ गए थे. हालांकि ईरान को कटौती से छूट हासिल हुई थी क्योंकि वह पहले से ही अमेरिकी प्रतिबंधों का सामना कर रहा था जो अभी तक जारी है.
(न्यूज एजेंसी पीटीआई के इनपुट्स के साथ)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. रूस और सऊदी अरब में बनी सहमति, कच्चे तेल में कटौती का फैसला जारी रहेगा

Go to Top