मुख्य समाचार:

कोरोना का कहर: भारत में Covid-19 के मामले बढ़कर 83, अबतक 2 की मौत; 10 मरीज हुए रिकवर

सरकार ने मास्क और सेनेटाइजर को जून तक अनिवार्य वस्तु की श्रेणी में लाने का एलान किया है.

March 14, 2020 10:57 AM
news coronavirus covid 19 latest updates in hindi first death in Karnataka- india due to covid 19भारत में भी कोविड 19 पॉजिटिव के केरल में सबसे अधिक 19 मामले सामने आए हैं. (Reuters)

Coronavirus: दुनियाभर में नए कोरोना वायरस कोविड 19 (Covid-19) ने कोहराम मचा रखा है. भारत में भी कोविड 19 पॉजिटिव के मामले बढ़कर 82 हो गए हैं. दिल्ली में कोरोना वायरस से संक्रमित 69 साल की महिला की मौत हो गई है. यह कोरोना वायरस की वजह से होने वाली दिल्ली में पहली और भारत में दूसरी मौत है. कोरोना वायरस संक्रमण से भारत में पहली मौत की पुष्टि कर्नाटक के कलबुर्गी में हुई थी. सरकार ने कोरोना वायरस महामारी को देखते हुये शुक्रवार को एन95 समेत दूसरे मास्क और सेनेटाइजर को जून तक अनिवार्य वस्तु की श्रेणी में लाने का एलान किया है. कोरोना वायरस के फैलने के साथ इन दोनों उत्पादों की कमी और कालाबाजारी की वजह से यह कदम उठाया गया है.

दिल्ली के बाद उत्तर प्रदेश, बिहार, कर्नाटक, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में एहतियातन स्कूल-कॉलेज, मॉल बंद कर दिए गए हैं. वहीं, BCCI ने IPL को 15 अप्रैल तक के लिए स्थगित कर दिया है.

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, शुक्रवार 14 मार्च सुबह 9 बजे तक कोरोनावायरस कोविड-19 के कुल 83 मामले सामने आ चुके हैं. इनमें से 66 भारतीय और 17 विदेशी नागरिक हैं. इससे अब तक ​केरल में संक्रमित 3 मरीज स्वस्थ्य होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं. वहीं, कोरोना संक्रमण से पहली मौत की पुष्टि कर्नाटक में हुई है. कलबुर्गी के 76 वर्षीय मरीज की कोरोना वायरस के संक्रमण से मौत की पुष्टि स्वास्थ्य मंत्री बी श्रीरामुलु ने कर दी है.

मंत्रालय के अनुसार, शुक्रवार शाम 5 बजे तक हवाई अड्डों पर अबतक 11,71,061 लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है. मंत्रालय ने कोरोना वायरस के लिए हेल्प लाइन नंबर +91-11-23978046 जारी की है.

Coronavirus Updates

  • महाराष्ट्र में जिम, सिनेमा हॉल, पार्क, स्विमिंग पूल बंद रहेंगे
  • पंजाब में सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है
  • बिहार में भी स्कूल-कॉलेज बंद, कर्नाटक में सभी डॉक्टरों की छुट्टियां रद्द
  • कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने सभी सरकारी डॉक्टरों और स्वास्थ्य अधिकारियों की छुट्टी रद्द कर दी गई है.
  • बिहार सरकार ने कहा कि कोरोना वायरस के मद्देनजर सभी स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान 31 मार्च तक बंद रहेंगे. सरकारी स्कूलों के छात्रों को स्कूल खुलने तक उनके बैंक खातों में मिड-डे-मील का पैसा मिलेगा.
  • बिहार दिवस से संबंधित सभी सरकारी कार्यक्रम जो 22 मार्च को होने थे उन्हें रद्द कर दिया गया है.
  • बिहार सरकार में कोरोना वायरस के प्रभाव को रोकने के लिए 31 मार्च तक सभी सिनेमा हॉल और सार्वजनिक पार्क भी बंद रहेंगे.
  • नागपुर के संभागीय आयुक्त ने बताया कि नागपुर में कोरोना वायरस से 2 लोगों में पॉजिटिव केस पाए गए. अब शहर में कुल 3 पॉजिटिव केस हो गए हैं.
  • पुणे के संभागीय आयुक्त दीपक महेश्कर ने बताया कि पुणे में आज एक व्यक्ति कोविड19 पॉजिटिव मिला है. इस व्यक्ति ने अमेरिका की यात्रा की है. पुणे में कोरोना वायरस से ग्रस्त लोगों की संख्या बढ़कर 10 हो गई है.
  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि कोरोना प्रभावित सेक्टर की रोजाना समीक्षा कर रहे हैं. कोरोनावायरस का ग्लोबल बाजारों पर असर हो रहा है. ब्याज दरें घटाने पर अंतिम फैसला RBI का होगा. ग्लोबल बाजारों के उतार-चढ़ाव पर भी नजर है.
  • कर्नाटक में 1 हफ्ते के लिए शादियों पर रोक लगा दी गई है. मॉल और सिनेमा घर भी बंद रहेंगे.
  • सूत्र के अनुसार, इंडियन प्रीमियर लीग (IPL)-2020 को 15 अप्रैल तक स्थगित कर दिया गया है.
  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि जिन स्कूल-कॉलेज में परीक्षाएं चल रही हैं वो वैसे ही चलेंगी. लेकिन जहां परीक्षाएं नहीं चल रही हैं उन्हें 22 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है. 20 मार्च को एक बार फिर प्रदेश की स्थिति का अवलोकन करेंगे और देखेंगे कि इस तारीख को आगे बढ़ाना है या नहीं.
  • दिल्ली में आईपीएल मैच नहीं होंगे.
  • पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि कोरोना वायरस के जाने तक हाथ न मिलाएं.आप सबसे सिर्फ नमस्ते करो.
  • गौतम बुद्ध नगर के सीएमओ अनुराग भार्गव ने बताया कि नोएडा में निजी फर्म का एक कर्मचारी कोरोना वायरस पॉजिटिव आया है. उसने फ्रांस और चीन की यात्रा की है. वह दिल्ली का रहने वाला है.
  • दिल्ली सरकार ने राज्य में सभी सार्वजनिक स्विमिंग पूल 31 मार्च तक बंद रखने का आदेश दिया.
  • दिल्ली उच्च न्यायालय कोरोना वायरस से निपटने के कदमों के बारे में एक जनहित याचिका(PIL) पर सोमवार (16 मार्च) को सुनवाई करने के लिए सहमत हो गया है.
  • कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने कोरोना वायरस पर राज्य के मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों की एक आपात बैठक बुलाई है.
  • केरल में कोरोना वायरस को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए कोच्चि में दो रोबोट का इस्तेमाल किया जा रहा है. एक रोबोट फेस मास्क, सेनिटाइजर और टिशू पेपर बांटता है और दूसरा कोरोना वायरस पर विश्व स्वास्थ्य संगठन के कैंपेन की जानकारियों को दिखाता है.
  • गूगल के बेंगलुरु ऑफिस में एक कर्मचारी कोरोना से पीड़ित मिला है. गूगल ने सभी कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए कहा है. वहीं, चीन के बाद नेपाल ने भी एवरेस्ट की चढ़ाई पर रोक लगा दी है.

कोरोना का कहर: भारी गिरावट के दौर में शेयर बाजार, नए और पुराने निवेशक क्या करें?

वुहान से लौटे लोगों में  कोरोना नहीं

महाराष्ट्र में कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 14 हो गई है. पुणे और नागपुर में नए मामले सामने आए हैं. वहीं, कोरोना प्रभावित चीन के वुहान से लौटे 112 लोगों में कोरोना के लक्षण नहीं पाए गए हैं. सभी को आईटीबीपी के छावला कैंप में निगरानी में रखा गया था. इसमें से 36 विदेशी नागरिक थे.

चीन के बाद नेपाल ने भी कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए एवरेस्ट की चढ़ाई पर रोक दी है. उधर, गूगल के बेंगलुरु ऑफिस का 1 कर्मचारी कोरोना वायरस से पीड़ित मिला है. मरीज को विशेष निगरानी में रखा गया है. कंपनी ने शनिवार से कर्मचारियों को घर से काम करने के निर्देश दिए गए.

दिल्ली में थियेटर, स्कूल-कॉलेज भी बंद

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को बताया कि 31 मार्च तक सभी सिनेमा हॉल बंद कर दिए गए हैं. जिन स्कूलों और कॉलेज में परीक्षाएं नहीं है उन्हें भी इस अवधि में बंद कर दिया गया है.

IPL पर कोरोना के बादल

29 मार्च से शुूरू हो रहे IPL पर भी कोरोनावायरस के बादल मंडराने लगे हैं. केंद्र की ओर से वीजा पर लगाई गई पाबंदी के चलते 15 अप्रैल तक विदेशी खिलाड़ी भारत नहीं आ पाएंगे. ऐसे में मैच खेलना उनके लिए नामुमकिन है. आईपीएल इस साल 29 मार्च से शुरू होने वाला है. 20 अप्रैल तक 20 मैच हो चुके होंगे. इन पर विदेशी खिलाड़ियों के खेलने पर संशय बना हुआ है. उधर, आईपीएल गर्वनिंग काउंसिल 14 मार्च की अपनी बैठक में इस बात पर चर्चा करेगी कि कोरोना के बीच खेल कैसे कराया जाए.

ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम का दौरा टला, कनाडा PM की पत्नी संक्रमित

कोविड 19 संक्रमण के खतरे को देखते हुए ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट टीम का दक्षिण अफ्रीका दौरा टाल दिया गया है. ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होगी. हालांकि, स्टेडियम में दर्शकों का प्रवेश नहीं होगा.  वहीं, ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम में केन रिचर्डसन को कोविड19 निगेटिव पाया गया है. रिचर्डसन टीम के आलराउंडर हैं.

दूसरी ओर, कनाडाई मीडिया के अनुसार वहां के पीएम जस्टिन ट्रूडो की पत्नी के कोरोना वायरस से पीड़ित होने की पुष्टि हुई है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. कोरोना का कहर: भारत में Covid-19 के मामले बढ़कर 83, अबतक 2 की मौत; 10 मरीज हुए रिकवर

Go to Top