सर्वाधिक पढ़ी गईं

सिर्फ एक कोरोना केस और पूरे देश में लॉकडाउन! जानिए इस चर्चित नेता ने क्यों किया ऐसा?

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री Jacinda Ardern ने मंगलवार को देश भर में सख्त लॉकडाउन लगा दिया है. देश के सबसे बड़े शहर ऑकलैंड में कोरोना का एक नया मामला सामने आया है.

August 17, 2021 5:58 PM
new zealand imposed lockdown on reporting first covid-19 case in six months prime minister Jacinda Ardern announcedन्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री Jacinda Ardern ने मंगलवार को देश भर में सख्त लॉकडाउन लगा दिया है. देश के सबसे बड़े शहर ऑकलैंड में कोरोना का एक नया मामला सामने आया है.

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री Jacinda Ardern ने मंगलवार को देश भर में सख्त लॉकडाउन लगा दिया है. देश के सबसे बड़े शहर ऑकलैंड में कोरोना का एक नया मामला सामने आया है. यह देश में छह महीनों के भीतर पहला केस है. पूरा न्यूजीलैंड बुधवार से तीन दिनों के लिए लॉकडाउन में रहेगा. जबकि ऑकलैंड और Coromandel में सात दिन का लॉकडाउन रहेगा. देश में सबसे सख्त स्तर 4 वाला लॉकडाउन लागू किया गया है, जिसके तहत सभी स्कूल, दफ्तर और कारोबार बंद रहेंगे और केवल जरूरी सेवाओं को इजाजत होगी.

प्रधानमंत्री Jacinda Ardern ने कहा कि इससे जल्दी से जल्दी बाहर निकलने के लिए जो सबसे अच्छी चीज हम कर सकते हैं, वे सख्ती करना है. उन्होंने आगे कहा कि उन्होंने यह फैसला इस आधार पर किया है कि ज्यादा सख्ती के साथ शुरू करना बेहतर है और फिर नीचे के लेवल पर जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि प्रशासन यह मान रहा है कि नया केस डेल्टा वेरिएंट का है, हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हुई है. उन्होंने बताया कि और मामले भी हो सकते हैं.

आखिरी केस फरवरी में आया था

न्यूजीलैंड में कोरोना का आखिरी केस फरवरी में सामने आया था. न्यूजीलैंड ने जल्द सख्ती करने की रणनीति अपनाई है, जिसकी मदद से कोविड-19 काफी हद तक खत्म हो गया है. और लोगों को प्रतिबंधों का पालन करने की कोई जरूरत नहीं पड़ती. हालांकि, अंतरराष्ट्रीय सीमाएं बड़े स्तर तक बंद हैं. देश में कोरोना वायरस के करीब ढाई हजार मामले और 26 लोगों की मौत हुई है. लॉकडाउन के एलान के बाद, न्यूजीलैंड का डॉलर 1.5 फीसदी गिरकर 0.6926 डॉलर पर पहुंच गया.

Afghanistan Crisis: अफगानिस्तान से आने वालों का जल्द बनेगा वीजा, भारत ने इलेक्ट्रॉनिक वीजा की नई कैटेगरी किया ऐलान

दूसरी तरफ, न्यूजीलैंड का रिजर्व बैंक ब्याज दरों को बढ़ा सकता है. ऐसा करने पर वह विकसित देशों में पहला केंद्रीय बैंक होगा, जिसने महामारी के बाद ब्याज दर में इजाफा किया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. सिर्फ एक कोरोना केस और पूरे देश में लॉकडाउन! जानिए इस चर्चित नेता ने क्यों किया ऐसा?

Go to Top