मुख्य समाचार:
  1. Trade War: चीन की अमेरिका को चेतावनी, अगर लगाया नया टैरिफ तो बातचीत में आएगा रोड़ा

Trade War: चीन की अमेरिका को चेतावनी, अगर लगाया नया टैरिफ तो बातचीत में आएगा रोड़ा

ट्रंप ने पिछले साल चीन से आने वाली 250 अरब डॉलर की वस्तुओं पर 25 प्रतिशत शुल्क लगाते हुए उससे दोनों देशों के बीच का व्यापार घाटा कम करने की मांग की थी.

July 17, 2019 8:19 PM

New Tariffs on Chinese Goods by US May Set Up New Roadblocks in Commencement of Trade Talks: China

चीन ने बुधवार को चेताया है कि यदि अमेरिका चीन से आयातित 300 अरब डॉलर की वस्तुओं पर नया शुल्क लगाता है तो यह व्यापार वार्ता के अगले दौर की बातचीत के रास्ते में नई बाधाएं खड़ी करेगा. ट्रंप ने पिछले साल चीन से आने वाली 250 अरब डॉलर की वस्तुओं पर 25 प्रतिशत शुल्क लगाते हुए उससे दोनों देशों के बीच का व्यापार घाटा कम करने की मांग की थी.

चीन और अमेरिका के बीच का व्यापार घाटा 539 अरब डॉलर पर पहुंच चुका है. व्यापार का झुकाव चीन के पक्ष में है. इसके जवाब में चीन ने भी अमेरिका से आयात होने वाले सामान पर जवाबी शुल्क लगाया, जिसके बाद दोनों देशों के बीच ट्रेड वॉर छिड़ गया.

अमेरिकी मीडिया की खबरों के मुताबिक, ट्रंप ने दोहराया है कि अगर उन्होंने चाहा तो चीन के आयात पर अतिरिक्त शुल्क लगा सकते हैं. चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बुधवार को कहा, “यदि अमेरिका नया शुल्क लगाता है तो बातचीत की प्रक्रिया में नई बाधाएं खड़ी होंगी और किसी समझौते तक पहुंचने में लंबा समय लगेगा.”

ट्रंप और शी जिनपिंग व्यापार पर फिर से बातचीत पर हुए हैं राजी

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके चीनी समकक्ष शी जिनपिंग ने जापान के ओसाका में हुए जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान अलग से हुई बातचीत में व्यापार मुद्दों पर बातचीत फिर शुरू करने पर सहमति जताई थी. यह बातचीत दोनों देशों के बीच छिड़े ट्रेड वॉर को समाप्त करने के लिये की जा रही है. दोनों देशों के बीच इससे पहले व्यापारिक मुद्दों पर 11 दौर की बातचीत हुई. यह बातचीत इस साल मई में रुक गई थी. बहरहाल, ओसाका में ट्रंप और शी की मुलाकात के बाद अब 12वें दौर की बातचीत के लिए चीन ने अभी तक तारीख की पुष्टि नहीं की है.

Go to Top