मुख्य समाचार:

नई पहल: इस देश में ग्रेजुएशन करना है तो लगाने ही होंगे 10 पेड़, सरकार ने लागू किया कानून

दुनिया में ऐसे कई देश हैं, जहां अजब-गजब कानून लागू हैं. लेकिन एक देश ऐसा भी है, जहां का अजब कानून पर्यावरण के लिहाज से काफी अच्छा है.

Updated: Jun 04, 2019 10:36 AM

New Filipino Law Requires Every Student To Plant 10 Trees If They Want To Graduate

दुनिया में ऐसे कई देश हैं, जहां अजब-गजब कानून लागू हैं. लेकिन एक देश ऐसा भी है, जहां का अजब कानून पर्यावरण के लिहाज से काफी अच्छा है. यह देश है फिलीपींस. हाल ही में फिलीपींस में एक नया कानून लागू हुआ है, जिसके तहत वहां ग्रेजुएशन करने वाले हर छात्र को ग्रेजुएट होने से पहले 10 पेड़ लगाने होंगे. इनमें एलीमेंटरी स्कूल से लेकर कॉलेज तक के छात्र शामिल होंगे. इस कानून को ग्रेजुएशन लीगेसी फॉर द इनवायरमेंट एक्ट नाम दिया गया है.

इस नए कानून को फिलीपींस की संसद ने मंजूरी दी है और अब इसे अमल में लाने के लिए फिलीपींस सीनेट को भेजा गया है. इस कानून के पीछे मकसद जलवायु परिवर्तन की समस्या को हल करने में युवाओं की मदद लेना और उन्हें अपनी जनरेशन के लिए एक हरा—भरा पर्यावरण तैयार करने के लिए प्रोत्साहित करना है.

एक पीढ़ी द्वारा 525 अरब पेड़ लगने का अनुमान

पारित हुए बिल के ऑथर गैरी एलेजानो का अनुमान है कि एक जनरेशन का ग्रेजुएशन कोर्स पूरा होने पर इस नए कानून की बदौलत 525 अरब पेड़ लग जाएंगे. ऐसा एलीमेंटरी स्कूल से ग्रेजुएशन करने वाले 1.2 करोड़ से ज्यादा छात्रों, हाईस्कूल से 50 लाख छात्रों और कॉलेज से 5 लाख छात्रों की बदौलत होगा. इस तरह हर साल कुल 17.5 करोड़ पेड़ लगेंगे.

जगह के हिसाब से हो पौधरोपण

कानून के मुताबिक, पौधे लगाने की भी जगह निश्चित की गई है. इन जगहों में जंगल, संरक्षित इलाके, एनसेस्ट्रल डोमेन्स, सिविल व मिलिट्री रिजर्व एरिया, शहरी इलाके, इनएक्टिव व बंद हो चुकीं खदानें और अन्य उपयुक्त जगहें शामिल हैं. पौधों का चयन भी जगह के हिसाब से किया जाएगा. फिलीपींस सरकार के अंतर्गत आने वाली इंटर्नल एजेंसीज नर्सरी स्थापित करने, अंकुर उत्पादन, जगह की पहचान, निगरानी व मूल्यांकन और टेक्निकल मोर्चे पर मदद करेंगी.

70% से घटकर 20% रह गए हैं जंगली इलाके

फिलीपींस में 7641 आयलैंड शामिल हैं. इन आयलैंड पर जंगलों की कटाई एक प्रमुख पर्यावरणीय मुद्दा बना हुआ है. विकास और खेती के चलते जंगली इलाके काफी कम हो चुके हैं. 20वीं शताब्दी से फिलीपींस में जंगली इलाके 70 फीसदी से घटकर 20 फीसदी पर आ गए हैं. ऐसा अनुमान है कि 1934 से 1988 के बीच 2.42 करोड़ एकड़ जंगल काटे गए. ऐसे में इस नए कानून के लागू होने से फिलीपींस में पेड़ों की संख्या में इजाफा होगा.

Source: Forbes

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. नई पहल: इस देश में ग्रेजुएशन करना है तो लगाने ही होंगे 10 पेड़, सरकार ने लागू किया कानून

Go to Top