मुख्य समाचार:

New chinese apps banned in India: भारत में 47 और चीनी ऐप बैन; अब PUBG पर नजर

India bans chinese apps: नया कदम उठाते हुए भारत सरकार ने चीन के 47 और ऐप्स को बैन कर दिया है.

Updated: Jul 28, 2020 10:24 AM
chinese app ban, chinese app ban in india, india bans 47 chinese apps, india bans 47 chinese apps list, chinese app ban in india, chinese app bans in india, chinese app ban india, chinese app ban news, chinese app ban list, chinese app banned in india, india chinese app ban, chinese app ban news, chinese app ban news, clones of chinese apps banned, tiktok, shareit, PUBG, playerunkown's battleground, india, chinaIndia bans chinese apps: नया कदम उठाते हुए भारत सरकार ने चीन के 47 और ऐप्स को बैन कर दिया है.

Chinese apps banned in India: भारत ने चीन पर एक और डिजिटल स्ट्राइक की है. नया कदम उठाते हुए भारत सरकार ने चीन के 47 और ऐप्स को बैन कर दिया है. इससे पहले चीन के 59 ऐप बैन किए जा चुके हैं. इतना ही नहीं सरकार की नजरें और ऐसे ही 250 से ज्यादा ऐप पर हैं, जिनमें पॉपुलर गेमिंग ऐप PUBG भी शामिल है. आगे इन पर भी बैन लगाने की तैयारी है. अभी बैन किए गए ऐप्स में ज्यादातर क्लोनिंग वाले ऐप्स शामिल हैं. जिसका मतलब है कि पहले से जो ऐप बैन हुए थे, उनके जैसे कुछ ऐप बनाकर बाजार में उतार दिए गए थे.

इन ऐप्स को बैन करने का फैसला मिनिस्ट्री ऑफ टेलिकॉम की तरफ से लिया गया है. बैन किए गए 47 ऐप्स में किन-किन ऐप्स को शामिल किया गया है इसकी लिस्ट जल्द ही जारी की जाएगी. बता दें कि भारत और चीन के बीच लंबे समय से सीमा विवाद चल रहा है. जिस क्रम में गलवान घाटी में दोनों सेनाओं के बीच हिंसप झड़प भी हुई थी. इस झड़प के बाद भारत सरकार ने चीन को लेकर कुछ कड़े एक्शन लिए हैं.

PUBG पर भी नजर

भारत सरकार ने टिक-टॉक समेत 59 पॉपुलर ऐप पहले बैन किया था. अब इनके क्लोनिंग वाले ऐप बैन किए गए हैं. सरकार की नजर 275 और चीनी ऐप्स पर है, जिसमें PUBG, Resso और ULike भी शामिल हैं. चीन के ऐप्स का लगातार रिव्यू जारी है. असल में ऐसी आशंका जताई गई है कि कुछ चाइनीज ऐप्स से राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा है तो कुछ ऐप डेटा शेयरिंग और प्राइवेसी के नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं.

पहले बैन हुए थे ये 59 ऐप

इन ऐप्स की जांच करके सरकार इनसे जुड़े खतरों की समीक्षा करना चाह रही है. सरकार की कोशिश है कि किसी भी हाल में इन चाइनीज ऐप्स के जरिए देश की सुरक्षा और भारतीय यूजर के डेटा की सिक्योरिटी या प्राइवेसी को नुकसान न पहुंचे. इससे पहले सरकार ने पिछले महीने टिकटॉक समेत 58 दूसरे ऐप्स को बैन किया था. इसमें टिकटॉक, कैम स्कैनर, शेयरइट और UC ब्राउजर जैसे कई बड़े ऐप भी शामिल थे. ऐप्स पर बैन लगाने की वजह सरकार ने भारत की अंखंडता और सुरक्षा के लिए जरूरी बताया था. भारत में बैन होने के बाद इन चीनी ऐप्स के रेवेन्यू पर बड़ा असर हुआ है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. New chinese apps banned in India: भारत में 47 और चीनी ऐप बैन; अब PUBG पर नजर

Go to Top