मुख्य समाचार:
  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. Trump India Visit 2020 LIVE: डोनाल्ड ट्रम्प और फर्स्ट लेडी अमेरिका के लिए रवाना

Trump India Visit 2020 LIVE: डोनाल्ड ट्रम्प और फर्स्ट लेडी अमेरिका के लिए रवाना

‘Namaste Trump’, Donald Trump India Visit 2020 LIVE: ट्रम्प की भारत यात्रा से जुड़ी खबरों का अपडेट

By: | Updated:Feb 26, 2020 12:22 am

‘Namaste Trump’, Donald Trump India Visit 2020 LIVE: 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रम्प का दो दिवसीय भारत दौरा मंगलवार रात को खत्म हो गया. उनका विमान रात 11 बजे भारत से अमेरिका के लिए रवाना हुआ. इससे पहले रात 8 बजे के करीब मे​लानिया और डोनाल्ड ट्रम्प, इवांका ट्रम्प, जेरेड कुशनेर व अन्य लोगों के साथ राष्ट्रपति भवन पहुंचे. वहां भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद की ओर से उनके सम्मान में राजकीय भोज का आयोजन किया गया था.

राष्ट्रपति भवन में कोविंद और उनकी पत्नी सविता कोविंद ने अमेरिकी अतिथियों का स्वागत किया. राजकीय रात्रिभोज के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला समेत अन्य केन्द्रीय मंत्री, कुछ राज्यों के मुख्यमंत्रियों समेत अन्य अतिथि उपस्थित रहे.

300 करोड़ डॉलर से ज्यादा के रक्षा सहयोग पर मुहर लगी

भारत और अमेरिका के बीच 300 करोड़ डॉलर से ज्यादा के रक्षा सहयोग पर मुहर लगी है. हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के ​बीच हुई द्विपक्षीय वार्ता में रक्षा, सुरक्षा, एनर्जी स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप, ट्रेड आदि मुद्दों पर विस्तार से चर्चा हुई. भारत ने अमेरिका से 3 अरब डॉलर से ज्यादा के एडवांस्ड अमेरिकी मिलिट्री इक्विपमेंट खरीदने का समझौता किया. इन इक्विपमेंट्स में अपाचे और MH-60 Romeo हेलिकॉप्टर्स शामिल हैं, जो दुनिया में सबसे अच्छे माने जाते हैं.

इसके अलावा दोनों देशों को फायदा पहुंचाने वाली एक बड़ी ट्रेड डील पर बातचीत शुरू करने पर भी सहमति बनी. ड्रग ट्रैफिकिंग, नार्को टेररिज्म और organized crime जैसी गम्भीर समस्याओं के बारे में एक नए मैकेनिज्म पर भी सहमति हुई है.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अपनी पत्नी मेलानिया ट्रम्प, बेटी इवांका और दामाद जेरेड कुशनेर समेत अन्य लोगों के साथ आज राजधानी दिल्ली में हैं. इसके पहले ट्रम्प एंड फैमिली राष्ट्रपति भवन पहुंचे, जहां उनका भव्य स्वागत किया गया. यहां ट्रम्प ने भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मुलाकात की.

ट्रम्प आज ही वह भारत में 2 दिवसीय दौरे के बाद अमेरिका के लिए रवाना होंगे. ट्रम्प दिल्ली में आईटीसी मौर्या होटल में ठहरे हैं, जहां सोमवार को पहुंचने पर उनका पारम्परिक स्वागत किया गया. यहां ट्रंप के ठहरने का प्रबंध चाणक्यपुरी के ‘डिप्लोमेटिक एनक्लेव’ में स्थित आईटीसी मौर्या के महलनुमा ग्रैंड प्रेसीडेंशियल सुइट में किया गया है.

ट्रम्प यात्रा का पहला दिन

सोमवार को अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में ‘नमस्ते ट्रम्प’ कार्यक्रम को संबोधित करने के बाद ट्रम्प परिवार ताजमहल का दीदार करने के लिए वहां से सीधे आगरा गया था. वहां उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनकी अगुवानी की.

राष्ट्रपति ट्रम्प और प्रथम महिला ने ताज परिसर का भ्रमण किया और बाद में आगंतुक पुस्तिका में कुछ शब्द लिखे. उन्हें धरोहर के इतिहास एवं महत्व के बारे में भी बताया गया. ट्रम्प और उनकी पत्नी मेलानिया ने ताजमहल के सामने फोटो खिंचाए. इवांका और उनके पति जेरेड ने भी ताजमहल के खूबसूरत नजारों का लुत्फ लिया और फोटो खिंचाए.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने ट्रम्प को ताजमहल का एक बड़ा पोरट्रेट उपहार स्वरूप भेंट किया. सोमवार शाम साढ़े 7 बजे अमेरिकी अतिथि देश की राजधानी दिल्ली पहुंचे.

पीएम मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़कर किया स्वागत

वॉशिंगटन से ट्रम्प परिवार सीधे अहमदाबाद पहुंचा था. अहमदाबाद के सरदार वल्लभ पटेल हवाई अड्डे पर पीएम नरेन्द्र मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़कर राष्ट्रपति ट्रम्प का एयरपोर्ट पर स्वागत किया. दोनों देशों के प्रमुख एक दूसरे से गर्मजोशी से मिले. राष्ट्रपति ट्रम्प को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. एयरपोर्ट पर गुजरात के पारंपरिक लोक संगीत की प्रस्तुति के साथ राष्ट्रपति का स्वागत किया गया.

अहमदाबाद एयरपोर्ट से प्रेसिडेंट ट्रम्प का ​काफिला साबरमती आश्रम पहुंचा. राष्ट्रपति ट्रम्प और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रम्प के साथ पीएम मोदी भी साबरमती आश्रम मौजूद रहे. अमेरिकी राष्ट्रपति और उनकी पत्नी ने वहां चरखा चला कर सूत काता. साथ ही विजिटर बुक में अपने संदेश लिखे.

‘Namaste Trump’, Donald Trump, Donald Trump India Visit 2020 LIVE, PM Narendra Modi, Motera Stadium, Ahmedabad, Taj Mahal, Trump Menu Card, ITC Maurya, : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, Trump Family In India, Melania Trump, Ivanka Trump, American delegates, ट्रम्प, PM Modi, अहमदाबाद, मोटेरा स्टेडियम, ताजमहल, ट्रम्प की भारत यात्रासाबरमती आश्रम में राष्ट्रपति ट्रम्प, उनकी पत्नी मेलानिया ट्रम्प के साथ पीएम मोदी. (Reuters)

भारत के साथ 300 करोड़ की डिफेंस डील!

नमस्ते ट्रम्प इवेंट के दौरान राष्ट्रपति ट्रम्प ने कहा कि भारत के लोगों का सच्चा दोस्त है अमेरिका. भारत का खास दोस्त बना रहेगा. इतने शानदार स्वागत के लिए धन्यवाद देता हूं. इस दौरान ट्रम्प ने एलान किया अमेरिका भारत को एयर डिफेंस में सहयोग करेगा. कल यानी मंगलवार को 300 करोड़ डॉलर की डील साइन होगी. इसमें हेलिकॉप्टर डील, डिफेस डील समेत अन्य समझौते शामिल होंगे. ट्रम्प ने कहा कि आतंक के खिलाफ वह भारत के साथ मिलकर लड़ेंगे. इस्लामिक आतंकवाद के खतरे से बचाने के लिए दोनों देश एकजुट हैं.

ये भी पढ़ें: कब कहां होंगे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, भारत दौरे का पूरा शेड्यूल

Read More

Live Blog

‘Namaste Trump’, Donald Trump India Visit 2020 LIVE: ट्रम्प की भारत यात्रा से जुड़ी खबरों का अपडेट

Highlights

    00:10 (IST)26 Feb 2020
    ट्रम्प का भारत दौरा समाप्त

    अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प और फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रम्प का दो दिवसीय भारत दौरा मंगलवार रात को खत्म हो गया. उनका विमान रात 11 बजे भारत से अमेरिका के लिए रवाना हुआ.

    00:07 (IST)26 Feb 2020
    डिनर के बाद विदा लेते अमेरिकी राष्ट्रपति
    20:48 (IST)25 Feb 2020
    ये है ट्रम्प के लिए आयोजित रात्रिभोज का मेन्यू

    आलू टिक्की चाट, दाल रायसीना, दम गोश्त बिरयानी से लेकर मिंट रायता और मालपुआ रबड़ी रोल तक, ये है ट्रम्प के लिए आयोजित रात्रिभोज का मेन्यू

    20:44 (IST)25 Feb 2020
    राष्ट्रपति भवन में ट्रम्प
    20:43 (IST)25 Feb 2020
    एआर रहमान और शेफ विकास खन्ना भी मौजूद

    म्यूजिक कंपोजर एआर रहमान और शेफ विकास खन्ना भी अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प के सम्मान में आयोजित रात्रिभोज के लिए राष्ट्रपति भवन पहुंचे हैं. इसके अलावा कर्नाटक के सीएम बीएस येदियुरप्पा, तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव, असम सीएम सर्बानंद सोनोवाल और हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर भी मौजूद हैं. मेलानिया और डोनाल्ड ट्रम्प ने सभी अतिथियों से मुलाकात की.

    20:20 (IST)25 Feb 2020
    पीएम मोदी भी राष्ट्रपति भवन पहुंचे

    पीएम मोदी, उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला और अन्य केन्द्रीय मंत्री भी राष्ट्रपति भवन पहुंचे.

    20:14 (IST)25 Feb 2020
    राष्ट्रपति भवन पहुंचे ट्रम्प

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, पत्नी मेलानिया, बेटी इवांका, दामादा जेरेड कुशनेर समेत अन्य लोगों के साथ राष्ट्रपति भवन पहुंच गए हैं. यहां उनके सम्मान में भारत के राष्ट्रपति की ओर से रात्रिभोज का आयोजन किया गया है.

    18:11 (IST)25 Feb 2020
    Trump India Visit 2020: असंतुलित टैरिफ दोनों देशों के बीच बड़ी समस्या- ट्रम्प

    भारत-अमेरिका के बीच बायलेटरल ट्रेड पर राष्ट्रपति ट्रम्प ने कहा कि दोनों देशों में असंतुलित टैरिफ बड़ी समस्या है. भारत अमेरिकी उत्पादों पर ज्यादा टैरिफ लगाता है.

    Image

    18:09 (IST)25 Feb 2020
    Trump India Visit 2020: कश्मीर पर मध्यस्थता करना पसंद करेंगे- Trump

    कश्मीर मसले पर राष्ट्रपति ट्रम्प का कहना है, ''मैं जो भी कर सकता हूं मध्यस्थता/मदद मैं करूंगा. कश्मीर का मसला लंबे समय से है. दोनों तरफ से अपनी-अपनी बाते हैं. आज हमने आतंकवाद पर लंबी बातचीत की. ''

    18:04 (IST)25 Feb 2020
    Trump India Visit 2020: इसमें संदेह नहीं कि पाकिस्तान प्रायोजित आतंक एक समस्या- ट्रम्प

    पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद पर राष्ट्रपति ट्रम्प का कहना है कि हमने इस बारे में लंबी बातचीत की है. इसमें कोई संदेह नहीं कि यह एक समस्या है. पाकिस्तान आतंक पर काबू करने का प्रयास कर रहा है. मैं कहता हूं कि मैं जो भी कर सकता हूं करूंगा क्योंकि दोनों देशों से मेरे अच्छे रिश्ते हैं.

    Image

    17:56 (IST)25 Feb 2020
    सीएए पर ट्रम्प- यह भारत का आंतरिक मामला

    नार्थ ईस्ट दिल्ली में हिंसा और सीएए पर प्रेसिडेंट ट्रम्प ने कहा, हमारी धार्मिक स्वतंत्रता पर चर्चा हुई. पीएम मोदी ने कहा कि वे चाहते हैं कि लोगों को धार्मिक स्वतंत्रता मिले. उन्होंने इसके लिए कड़ी मेहनत की है. मैंने व्यक्तिगत हमलों के बारे में सुना लेकिन इसकी चर्चा नहीं की. यह भारत का आंतरिक मामला है. भारत में कई देशों से ज्यादा धार्मिक आजादी है.

    Image

    17:49 (IST)25 Feb 2020
    इस्लामिक आतंकवाद खत्म करने के लिए सबसे ज्यादा काम किया- Trump

    राष्ट्रपति ट्रम्प ने कहा, इस्लामिक आतंकवाद खत्म करने के लिए सबसे ज्यादा काम किया. सीरिया में आतंक को खत्म किया. हम पूरे विश्व में शांति चाहते हैं.

    17:47 (IST)25 Feb 2020
    Trump India Visit 2020: अफगानिस्तान में शांति समझौते के करीब- ट्रम्प

    तालिबान के साथ अमेरिका के शांति समझौते के बारे में ट्रम्प ने कहा, ''मैंने पीएम मोदी से इस पर बात की है. मेरा मानना है कि भारत इसे होते हुए देखना चाहता है. हम समझौते के करीब हैं. प्रत्येक व्यक्ति इसके बारे में खुश है.''

    Image

    17:43 (IST)25 Feb 2020
    भारत के साथ आपसी संबंधों को बढ़ाना चाहते हैं- ट्रम्प

    राष्ट्रपति ट्रम्प ने कहा, ''भारत के साथ आपसी संबंधों को बढ़ाना चाहते हैं. अमेरिका ने भारत के साथ एनर्जी करार किया. भारत अमेरिका से रक्षा उपकरण खरीदेगा.''

    17:40 (IST)25 Feb 2020
    Trump India Visit 2020: अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा- भारत सचमुच एक महान देश

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ट ड्रम्प ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ट ड्रम्प ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि भारत सचमुच एक महान देश है. पीएम मोदी एक शानदार शख्सियत हैं. पीएम मोदी और मेरे बीच एक बेहतर रिश्ते हैं.

    Image

    16:16 (IST)25 Feb 2020
    Trump India Visit 2020: कई रेग्युलेशन हटाने जा रहे हैं- ट्रम्प

    भारतीय  सीईओ के साथ बातचीत में ट्रम्प ने कहा कि हम बहुत से नियमों में कटौती करने जा रहे हैं. कुछ नियमों को वैधानिक प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है.

    Image

    16:04 (IST)25 Feb 2020
    Trump India Visit 2020: मैं चुनाव जीतने जा रहा हूं: ट्रम्प

    भारतीय सीईओ के साथ बैठक में राष्ट्रपति ट्रम्प ने कहा, ''मुझे लगता है कि मैं आगामी चुनाव जीतने जा रहा हूं. जब हम चुनाव जीत जाएंगे, मार्केट में तेजी आएगी.''

    16:01 (IST)25 Feb 2020
    Trump India Visit 2020: कोरोनावायरस से निपट रहा है चीन: ट्रम्प

    भारतीय CEO के साथ मीटिंग में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि चीन कोरोनावायरस से निपटने के लिए बहुत मेहनत कर रहा है. मैंने चीन के राष्ट्रपति से बात की है. ऐसा लग रहा है चीन कोरोना वायरस पर नियंत्रण पा रहा है.

    Image

    16:01 (IST)25 Feb 2020
    Trump India Visit 2020: कोरोनावायरस से निपट रहा है चीन: ट्रम्प

    भारतीय CEO के साथ मीटिंग में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि चीन कोरोनावायरस से निपटने के लिए बहुत मेहनत कर रहा है. मैंने चीन के राष्ट्रपति से बात की है. ऐसा लग रहा है चीन कोरोना वायरस पर नियंत्रण पा रहा है.

    Image

    14:11 (IST)25 Feb 2020
    ट्रेड, 5G वायरलेस नेटवर्क पर भी हुई चर्चा

    हमारी टीम्स ने एक कॉम्प्रिहैन्सिव ट्रेड एग्रीमेंट की दिशा में प्रगति की है. मुझे आशा है कि हम दोनों देशों को फायदा पहुंचाने वाले व्यापार समझौते पर पहुंच सकेंगे. हमने सिक्योर 5G वायरलेस नेटवर्क और इस उभरती टेक्नोलॉजी की जरूरत के महत्व पर भी चर्चा की: ट्रम्प

    14:10 (IST)25 Feb 2020
    आतंकवाद से निपटने की प्रतिबद्धता को दोहराया

    हमारी चर्चा में पीएम मोदी और मैंने दोनों देशों के नागरिकों को रेडिकल इस्लामिक टेररिज्म से बचाने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया. इस कोशिश में अमेरिका पाकिस्तान के साथ भी काम कर रहा है ताकि उसकी जमीन से संचालन करने वाले आतंकवादियों पर लगाम लगाई जा सके: ट्रम्प

    14:04 (IST)25 Feb 2020
    रक्षा सहयोग को बढ़ाया

    आज सुबह हमने भारत के साथ समझौतों के जरिए अपने रक्षा सहयोग को बढ़ाया. भारत अमेरिका से 3 अरब डॉलर से ज्यादा के एडवांस्ड अमेरिकी मिलिट्री इक्विपमेंट खरीदेगी, जिनमें अपाचे और MH-60 Romeo हेलिकॉप्टर्स शामिल हैं, जो दुनिया में सबसे अच्छे हैं. यह समझौता हमारी संयुक्त रक्षा क्षमताओं को बेहतर बनाएगा: ट्रम्प

    14:01 (IST)25 Feb 2020
    प्रेस कांफ्रेंस में क्या बोले ट्रम्प

    मेलानिया और मैं भारत के लोगों की असाधारण उदारता और दयालुता से बेहद खुश और सम्मानित हैं. हम हमेशा यहां के लोगों द्वारा किए गए शानदार स्वागत को याद रखेंगे.

    Image

    13:52 (IST)25 Feb 2020
    ट्रम्प ने ड्रग्स और ओपी-ऑयड क्राइसिस से लड़ाई को प्राथमिकता दी

    राष्ट्रपति ट्रम्प ने ड्रग्स और ओपी-ऑयड क्राइसिस से लड़ाई को प्राथमिकता दी है. आज हमारे बीच ड्रग ट्रैफिकिंग, नार्को टेररिज्म और organized crime जैसी गम्भीर समस्याओं के बारे में एक नए मैकेनिज्म पर भी सहमति हुई है: PM

    13:45 (IST)25 Feb 2020
    बड़ी ट्रेड डील पर शुरू होगी बातचीत

    पीएम मोदी ने कहा कि एक बड़ी ट्रेड डील पर बातचीत शुरू करने पर दोनों देश सहमत हुए हैं. हमें आशा है कि परिणाम सकारात्मक होंगे और भारत व अमेरिका दोनों को फायदा होगा. पिछले तीन वर्षों में हमारे द्विपक्षीय व्यापार में दहाई अंकों की बढ़ोत्तरी हुई है, और वह ज्यादा संतुलित भी हुआ है

    13:42 (IST)25 Feb 2020
    आंतरिक सुरक्षा पर समझौता सहयोग को और मजबूती देगा

    आज आंतरिक सुरक्षा पर समझौता भारत और अमेरिका के सहयोग को और मजबूती देगा. आतंक के समर्थकों को जिम्मेदार ठहराने के लिए आज हमने अपने प्रयासों को और बढ़ाने का निश्चय किया है: पीएम मोदी

    13:40 (IST)25 Feb 2020
    4 वर्षों में 20 अरब डॉलर का एनर्जी ट्रेड

    तेल और गैस के लिए अमेरिका भारत का एक महत्वपूर्ण स्रोत बन गया है. पिछले 4 वर्षों में हमारा कुल एनर्जी व्यापार करीब 20 अरब डॉलर रहा है: पीएम मोदी

    13:39 (IST)25 Feb 2020
    भारत-US के बीच संबंध केवल दो सरकारों बीच नहीं

    पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रम्प और उनके डेलीगेशन का भारत में एक बार फिर हार्दिक स्वागत है. मुझे विशेष खुशी है कि इस यात्रा पर वे अपने परिवार के साथ आए हैं. सोमवार को एक ​बार फिर इस बात की पुष्टि हो गई कि भारत और अमेरिका के बीच संबंध केवल दो सरकारों के बीच नहीं बल्कि व्यक्ति केंद्रित और व्यक्ति आधारित हैं. ये संबंध 21वीं सदी के सबसे महत्वपूर्ण संबंध के लिए बहुत मायने रखते हैं. इसलिए आज राष्ट्रपति ट्रम्प और मैंने हमारे सम्बन्धों को कॉम्प्रिहैन्सिव ग्लोबल स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप के स्तर पर ले जाने का निर्णय लिया है: PM

    13:35 (IST)25 Feb 2020
    पिछले 8 महीनों में 5वीं मुलाकात

    हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और भारत के पीएम नरेन्द्र मोदी ने संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस की. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि यह अमेरिकी राष्ट्रपति और मेरे बीच पिछले 8 महीनों में पांचवीं मुलाकात है. आज हमने अमेरिका-भारत साझेदारी के हम महत्वपूर्ण पहलू पर चर्चा की. फिर चाहे वह रक्षा व सुरक्षा हो, एनर्जी स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप हो, ट्रेड हो या लोगों के बीच के आपसी संबंध. रक्षा समझौते दोनों देशों के बीच की साझेदारी के महत्वपूर्ण पहलू है.

    Image

    13:19 (IST)25 Feb 2020
    Trump India Visit 2020: नमस्ते! यह बहुत सुंदर स्कूल है: मेलानिया

    अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रम्प ने कहा, ''नमस्ते! यह बहुत सुंदर स्कूल है. पारंपरिक प्रस्तुति से मेरा स्वागत करने के लिए आपका शुक्रिया. भारत की यह मेरी पहली यात्रा है. यहां लोग स्वागत बहुत अच्छा करते हैं.''

    Image

    12:49 (IST)25 Feb 2020
    Trump India Visit 2020: हैदराबाद हाउस में ट्रम्प

    अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प ने कहा, ''बीते दो दिनों खासकर कल स्टेडियम का इवेंट मेरे लिए एक बड़ा सम्मान है. हो सकता है वहां लोग मुझसे ज्यादा आपके (पीएम मोदी) लिए मौजूद थे. 1.25 लाख लोग स्टेडियम में थे. मैंने जब भी आपका नाम लिया, लोगों को उत्साह दिखाई दे रहा था. यहां लोग आपको प्रेम करते हैं.''

    Image

    12:40 (IST)25 Feb 2020
    Trump India Visit 2020: पीएम मोदी ने जताया आभार

    हैदराबाद हाउस में पीएम मोदी ने कहा, मैं आपका (राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प) और अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का भारत में स्वागत करता हूं. मैं जानता हूं कि आप इन दिनों बहुत व्यस्त हैं, फिर भी आपने भारत यात्रा के लिए समय निकाला. मैं इसके लिए आपका आभारी हूं.

    Image

    12:28 (IST)25 Feb 2020
    Trump India Visit : हैदराबाद हाउस में मिले राष्ट्रपति ट्रम्प और पीएम नरेंद्र मोदी

    12:07 (IST)25 Feb 2020
    Trump India Visit : हैप्पीनेस क्लास में मेलानिया ट्रम्प

    Image

    12:00 (IST)25 Feb 2020
    Trump India Visit: मेलानिया दिल्ली के सरकारी स्कूल पहुंची

    अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रम्प सर्वोदय सीनियर सेकेंडरी स्कूल पहुंची. 

    Image

    11:24 (IST)25 Feb 2020
    Trump India Visit : हैदराबाद हाउस पहुंचे ट्रम्प

    हैदराबाद हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प से पीएम मोदी मिले. प्रथम महिला मेलानिया ट्रम्प भी मौजूद हैं.

    Image

    11:22 (IST)25 Feb 2020
    राजघाट पर विजिटर बुक में राष्ट्रपति ट्रम्प का संदेश

    Image

    11:06 (IST)25 Feb 2020
    Trump India Visit 2020: राजघाट पर पौधरोपण

    राष्ट्रपति ट्रम्प और प्रथम महिला मेलानिया ने राजघाट पर पौधरोपण किया.

    Image

    10:57 (IST)25 Feb 2020
    Trump India Visit : राज घाट पर विजिटर बुक में लिखा संदेश

    राष्ट्रपति ट्रम्प और मेलानिया ट्रम्प ने राज घाट पर विजिटर बुक में संदेश लिखा.

    Image

    10:53 (IST)25 Feb 2020
    Trump India Visit 2020: राज घाट पर महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और प्रथम महिला मेलानिया ट्रम्प ने राज घाट जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी.

    Image

    ‘Namaste Trump’, Donald Trump India Visit 2020 LIVE: ट्रम्प की भारत यात्रा से जुड़ी खबरों का अपडेट
    Tags:Donald TrumpNarendra Modi
    Tags:Donald TrumpNarendra Modi
    Next Stories
    1बिना FASTag के लेन में घुसने वाले वाहनों से वसूले गए 20 करोड़ रुपये, NHAI ने 18 लाख वाहनों पर लगाया जुर्माना
    2नोट कर लें ये तारीख; लगातार 6 दिन बंद रहेंगे बैंक, पहले निपटा लें जरूरी काम
    3दुनिया में इन देशों के पास है सोने का सबसे विशाल भंडार, टॉप 10 में भारत शामिल

    Go to Top