मुख्य समाचार:
  1. कितना पावरफुल है भारत का Passport, बिना Visa लिए कर सकते हैं 65 देशों की यात्रा

कितना पावरफुल है भारत का Passport, बिना Visa लिए कर सकते हैं 65 देशों की यात्रा

Most Powerful Passport: Passport इंडेक्स के मुताबिक Most Powerfull Passport की ताजा लिस्ट में भारत के पासपोर्ट को 66वीं रैंक मिली है.

December 3, 2018 11:57 AM
Passport Index, Indian Passport Rank, Most Powerful Passport, UAE, China, Visa Free Journey, भारत का पासपोर्टPassport इंडेक्स के मुताबिक Most Powerfull Passport की ताजा लिस्ट में भारत के पासपोर्ट को 66वीं रैंक मिली है. (PTI)

Most Powerfull Passport: विदेश यात्रा के लिए पासपोर्ट जरूरी होता है. लेकिन क्या आपको पता है कि Passport Index में दुनियाभर के अलग अलग देशों की रैंकिंग होती है कि किस देश का पासपोर्ट कितना पावरफुल है. इंडेक्स के मुताबिक Most Powerfull Passport की ताजा लिस्ट में भारत के पासपोर्ट को 66वीं रैंक मिली है. रिपोर्ट के मुताबिक अगर आपके पास भारत का पासपोर्ट है तो इस पर आप बिना पहले वीजा (Visa) लिए 65 देशों की यात्रा कर सकते हैं.

Passport Power Rank

रैंकिंग में भारत के पासपोर्ट का स्थान 66वां हैं. इस पासपोर्ट पर बिना पहले वीजा लिए 65 देशों की यात्रा कर सकते हैं. इनमें से 25 देशों की यात्रा वीजा फ्री है, वहीं 40 देशों में पहुंचने के बाद वीजा लेना पड़ेगा. वहीं, 133 अन्य देशों में यात्रा के लिए पहले ही वीजा लेना जरूरी है.

पहले नंबर पर किस देश का वीजा

इंडेक्स में पहले नंबर पर संयुक्त अरब अमीरात यानी UAE का पासपोर्ट है. UAE के पासपोर्ट पर बिना पहले वीजा लिए 167 देशों की यात्रा की जा सकती है. इनमें से 113 देशों में यात्रा वीजा फ्री है, वहीं 54 देशों में पहुंचने के बाद वीजा लेना होगा. जबकि 31 देशों में यात्रा के पहले वीजा जरूरी है.

लिस्ट में टॉप 10

टॉप 10 देशों की लिस्ट में UAE के बाद सिंगापुर, जर्मनी, डेनमार्क, स्वीडन, फिनलैंड, लग्जमबर्ग, फ्रांस, इटली और नीदरलैंड शामिल हैं.

चीन को 58, पाकिस्तान को 91 रैंक

लिस्ट में चीन का पासपोर्ट 58वें रैंक पर जबकि पाकिस्तान का पासपोर्ट 91वें रैंक पर है. पाकिस्तान के पासपोर्ट पर बिना पहले वीजा लिए 35 देशों की यात्रा कर सकते हैं, जिनमें 8 देश की यात्रा ही वीजाफ्री है, 27 देशों में पहुंचने के बाद वीजा लेना होगा. जबकि 163 देशों में यात्रा के लिए पहले वीजा जरूरी है.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop