मुख्य समाचार:

यूरोप में कोरोना से संक्रमित 95% लोगों की उम्र 60 से ज्यादा, लेकिन युवा भी रहें सावधान: WHO

यूरोप में स्थित विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के दफ्तर के प्रमुख ने गुरुवार को यह बात कही है.

April 2, 2020 8:43 PM
more than 95 percent patients of coronavirus in europe have age of more than sixty but young people should not be complacent says WHOयूरोप में स्थित विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के दफ्तर के प्रमुख ने गुरुवार को यह बात कही है. (Image: Reuters)

यूरोप में कोरोना वायरस की वजह से मौतों में 95 फीसदी से ज्यादा लोगों की उम्र 60 से ऊपर है लेकिन युवा लोगों को भी लापरवाह नहीं रहना चाहिए. यूरोप में स्थित विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के दफ्तर के प्रमुख ने गुरुवार को यह बात कही है. डॉ Hans Kluge ने कहा कि उम्र इन वायरस के गंभीर मामला होने के लिए केवल उम्र जोखिम का कारण नहीं है जिसने करोड़ों लोगों को लॉकडाउन में रख दिया है और दुनिया भर की अर्थव्यवस्था को बड़ा झटका दिया है.

युवा कोरोना से बचे नहीं

उन्होंने कोपनहेगन में एक ऑनलाइन न्यूज कॉन्फ्रेंस में कहा कि ऐसा मानना कि कोरोना वायरस केवल बूढ़े लोगों पर असर करता है, तथ्य के आधार पर बिल्कुल गलत है. उनके मुताबिक युवा भी इससे बचे हुए नहीं हैं. उनकी यह बात WHO के डायरेक्टर जनरल Tedros Adhanom Ghebreyesus के बयानों से मिलती जुलती है.

यूएन हेल्थ इजेंसी ने कहा है कि 50 की उम्र से कम के 10 से 15 फीसदी लोगों के बीमारी के साथ मामले औसत और बड़े के बीच होते हैं. Kluge ने बताया कि इस बीमारी के कुछ मामले उन लोगों के सामने आए हैं जो अभी किशोर या 20 साल की उम्र में हैं. इसके साथ ही इनमें बहुत से मामलों में बेहज ज्यादा देखभाल की जरूरत पड़ी है और कुछ लोगों की मौत हो गई है.

कोरोना की कीमत चुकाएगी दुनिया! UN का अनुमान- वैश्विक अर्थव्यवस्था 2020 में करीब 1% तक घटेगी

यूरोप में 30 हजार से ज्यादा लोगों की कोरोना से मौत

उन्होंने कहा कि हाल के आंकड़ों से पता चलता है कि यूरोप में कुल 30,098 लोगों की मौत हुई है जिसमें से अधिकतर इटली, फ्रांस और स्पेन में हैं. उनके मुताबिक हमें पता है कि 95 फीसदी से ज्यादा मौतें 60 साल से बढ़े उम्र के लोगों की हुईं हैं जिसमें से आधे लोगों की उम्र 80 से ज्यादा है. Kluge ने कहा कि जिल लोगों की मौत हुई है, उनमें 80 फीसदी से ज्यादा लोगों में कम से कम एक लंबी स्थिति थी जैसे हृदय रोग, हाइपर टेंशन या डायबिटीज.

इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि इस मोर्चे पर एक अच्छी खबर है कि कोविड 19 से संक्रमित कुछ लोग जिनकी उम्र 100 से ज्यादा है और उन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया है, वह अब तक पूरी तरह ठीक हो चुके हैं.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. यूरोप में कोरोना से संक्रमित 95% लोगों की उम्र 60 से ज्यादा, लेकिन युवा भी रहें सावधान: WHO
Tags:Europe

Go to Top