मुख्य समाचार:

मोदी-ट्रम्प ने किन गंभीर मुद्दों पर की बातचीत, जापान में हुई आमने-सामने मीटिंग

मोदी छठी बार जी-20 शिखर सम्मेलन में शिरकत कर रहे हैं.

June 28, 2019 12:09 PM
PM Modi, US President Trump, Modi Trump meet in Japan, PM Modi and Trump meeting in Osaka, G20 summit, trade, Iran, 5G, PM Modi in G20 summit, PM Modi Trump Abe trilateral meeting, Indo-Pacific, Japanese premier Shinzo Abe, Japan-America-India (JAI) meetingमोदी छठी बार जी-20 शिखर सम्मेलन में शिरकत कर रहे हैं.

Modi Trump Meet: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ बैठक की. इस दौरान दोनों नेताओं ने टेक्नोलॉजी की ताकत के इस्तेमाल, रक्षा और सुरक्षा संबंधों को बेहतर बनाने के साथ-साथ व्यापार, ईरान और 5जी से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की. जी-20 सम्मेलन के लिए जापान आए प्रधानमंत्री मोदी ने ट्रम्प को एक पत्र के जरिए ‘भारत के प्रति अपना प्यार’ जताने के लिए धन्यवाद दिया. यह पत्र अमेरिकी राष्ट्रपति ने इस सप्ताह अमेरिका के विदेशी मंत्री माइक पोम्पिओ के जरिए भारत भेजा था. मोदी छठी बार जी-20 शिखर सम्मेलन में शिरकत कर रहे हैं.

मोदी-ट्रम्प ने इन मुद्दों पर की चर्चा

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत, अमेरिका के साथ आर्थिक एवं सांस्कृतिक संबंधों को और मजबूत बनाने को लेकर प्रतिबद्ध है. दोनों नेताओं ने जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर ईरान, 5जी, द्विपक्षीय रिश्तों और रक्षा संबंधों पर चर्चा की.

मोदी ने ट्वीट किया, ”राष्ट्रपति ट्रम्प के साथ व्यापक मुद्दों पर चर्चा हुई. हमने प्रौद्योगिकी की शक्ति के इस्तेमाल के उपायों, रक्षा और सुरक्षा संबंधों को बेहतर बनाने के साथ-साथ व्यापार से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की.” उन्होंने लिखा, ”भारत, अमेरिका के साथ आर्थिक एवं सांस्कृतिक संबंधों को और मजबूत बनाने को लेकर प्रतिबद्ध है.” ट्रम्प ने चुनाव में जीत को लेकर मोदी को बधाई दी और कहा कि दोनों देश सैन्य सहित विभिन्न क्षेत्रों में साथ काम करेंगे.

ट्रम्प ने कहा, ”वह शानदार जीत थी, आप इसके हकदार थे, आपने शानदार काम किया है. हमें बहुत अहम चीजों की घोषणा करनी है. व्यापार के संदर्भ में, मैन्युफैक्चरिंग के संदर्भ में, हम 5जी पर चर्चा करेंगे. मैं आपको बधाई देता हूं और बातचीत को लेकर सकारात्मक हूं.” उन्होंने कहा, ”हम बहुत अच्छे दोस्त बन गए हैं और हमारे देश कभी इतने करीब नहीं रहे हैं. मैं इसे आश्वस्त होकर कहता हूं. हम सैन्य सहित अन्य क्षेत्रों में मिलकर काम करेंगे. हम आज व्यापार पर चर्चा करेंगे.” ईरान को लेकर ट्रम्प ने कहा, ”हमारे पास बहुत समय है. कोई जल्दबाजी नहीं है, वे समय ले सकते हैं. समय को लेकर किसी तरह का दबाव नहीं है.”

ट्रम्प ने इससे पहले गुरुवार को जापान पहुंचने पर ट्वीट किया था, ‘‘ मैं प्रधानमंत्री (नरेन्द्र) मोदी से इस संबंध में बात करना चाहता हूं कि भारत ने वर्षों से अमेरिका के खिलाफ ज्यादा शुल्क लगा रखा है और हाल के दिनों में उसे और बढ़ा दिया गया है. यह अस्वीकार्य है और शुल्क को निश्चित रूप से वापस लिया जाना चाहिए.’’ बीजेपी के हाल ही में संसदीय चुनाव में बड़ी जीत हासिल करने के बाद मोदी की ट्रम्प से यह पहली मुलाकात है.

Japan-America-India (JAI) meetingJapan-America-India (JAI) meeting

‘जय’ के बीच त्रिपक्षीय बैठक

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को यहां अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ त्रिपक्षीय बैठकर कर हिंद-प्रशांत क्षेत्र में पहुंच और बुनियादी ढांचे के विकास में सुधार पर गहन चर्चा की. ओसाका में जी-20 सम्मेलन शुरू होने से पहले तीनों नेताओं के बीच यह बातचीत हुई.  जापान-अमेरिका-भारत (जय) त्रिपक्षीय समूह के बीच यह दूसरी बैठक है.  त्रिपक्षीय बैठक के दौरान मोदी ने समूह में ‘‘भारत की महत्ता’’ पर जोर दिया.

विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि चर्चा का प्रमुख विषय हिंद-प्रशांत रहा, कि कैसे तीनों देश पहुंच, संरचनात्मक विकास, शांति और सुरक्षा सुनिश्चित करने और इस नई अवधारणा को बनाने के लिए मिलकर काम कर सकते हैं.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘‘प्रधानमंत्री मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बीच जी-20 शिखर सम्मेलन के इतर दूसरी ‘जय’ त्रिपक्षीय बैठक हुई. इस दौरान इस बात पर चर्चा हुई कि कैसे तीनों देश एक खुले, स्थिर और नियम आधारित हिंद-प्रशांत क्षेत्र की दिशा में साथ मिलकर काम कर सकते हैं.’’ इसके बाद मोदी ने ट्रम्प के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी की.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. मोदी-ट्रम्प ने किन गंभीर मुद्दों पर की बातचीत, जापान में हुई आमने-सामने मीटिंग

Go to Top