मुख्य समाचार:
  1. ट्रम्प ने मोदी को कहा ‘अच्छा दोस्त’, लेकिन अमेरिकी बाइक पर 50% टैरिफ बर्दाश्त नहीं

ट्रम्प ने मोदी को कहा ‘अच्छा दोस्त’, लेकिन अमेरिकी बाइक पर 50% टैरिफ बर्दाश्त नहीं

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रम्प ने हार्ले डेविडसन की मोटरसाइकिल पर भारत के हाई इम्पोर्ट टैरिफ की एक बार फिर आलोचना की है.

June 11, 2019 7:36 PM
Prime Minister Narendra Modi, US President Donald Trump, India import tariff on the Harley Davidson motorcycles, India tariff on US bikes, Harley Davidson, G20 Summit, G20 Summit in Osaka, Japan, India US bilateral relation, India US bilateral tradeअमेरिकी राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रम्प ने हार्ले डेविडसन की मोटरसाइकिल पर भारत के हाई इम्पोर्ट टैरिफ की एक बार फिर आलोचना की है. (Image: Reuters)

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रम्प (US President Donald Trump) ने एक तरफ भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) को ‘अच्छा दोस्त’ कहा है. वहीं दूसरी ओर, हार्ले डेविडसन (Harley Davidson) की मोटरसाइकिल पर भारत के हाई इम्पोर्ट टैरिफ की एक बार फिर आलोचना की है. दरअसल, ट्रम्प ने सीबीएस न्यूज को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि अमेरिकी मोटरसाइकिल पर 50 फीसदी टैरिफ लगाना अस्वीकार्य है. हालांकि, उन्होंने स्वीकार किया कि उनके ‘अच्छे दोस्त’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस पर शुल्क को 100% से घटाकर 50% कर दिया है.

ट्रम्प की यह टिप्प्णी ऐसे समय में आई है जब वह और पीएम मोदी ओसाका, जापान में होने वाली G20 समिट के इतर एक दूसरे से मिलने पर सहमत हुए हैं. G20 समिट 28-29 जून को है.

ट्रम्प ने भारत को ‘टैरिफ किंग’ बताते हुए चेतावनी भी दी कि अमेरिका भी भारतीय प्रोडक्ट्स पर जवाबी टैरिफ लगाएगा. यहां यह जानना जरूरी है कि ट्रम्प हरेक द्विपक्षीय संबंधों को अर्थव्यवस्था के नजरिए से ही देखते हैं.

अमेरिका को अब कोई भी बुद्धू नहीं बना सकता

इंटरव्यू में डोनॉल्ड ट्रम्प ने कहा कि अमेरिका वह बैंक है, जिसे हर कोई ‘लूटना’ चाहता है. लेकिन उनके नेतृत्व में अमेरिका ऐसा देश बन रहा है, जिसे कोई भी बुद्धू नहीं बना सकता. ट्रम्प ने कहा, ‘हम बेवकूफ देश नहीं हैं कि इतना बुरा करें. आप भारत की ओर देखें कि वह क्या कर चुके हैं. वह एक मोटरसाइकिल पर 100% टैक्स लेते हैं. हम उनसे कुछ नहीं लेते हैं.’ ट्रम्प का इशारा हार्ले डेविडसन मोटरसाइकिल की ओर था. यह मुद्दा उनके बेहद करीब है. ट्रम्प का मानना है कि भारत इस पर टैरिफ को घटाकर शून्य फीसदी करे.

PM मोदी को बताया अजीज दोस्त

पीएम मोदी को अपना अजीज दोस्त बताते हुए ट्रम्प ने उनसे हुई बातचीत के संदर्भ में कहा, ‘हम जब हार्ले वहां भेजते हैं तो वह उस पर 100% टैक्स लेते हैं, जबकि वह हमें मोटरसाइकिल भेजते हैं तो हम कोई टैक्स नहीं वसूलते. मैंने उन्हें (मोदी को) कॉल कर कहा कि यह अस्वीकार्य है और उन्होंने एक ही कॉल के बाद इसे घटाकर 50% कर दिया. मैंने कहा कि यह अभी भी स्वीकार्य नहीं है, क्योंकि यह अभी 50% के बदले कुछ नहीं है. यह अस्वीकार्य है और हम इस पर काम कर रहे हैं.’

बता दें, भारत ने पिछले साल फरवरी में अमेरिकी मोटरसाइकिल पर आयात शुल्क घटाकर 50 फीसदी कर दिया था. ट्रम्प इससे पहले भी भारत की आलोचना ‘दुनिया में सबसे अधिक टैक्स’ लेने वाले देश के रूप में कर चुके हैं. उन्होंने संकेत दिया कि दोनों देश अमेरिकी मोटरसाइकिलों पर आयात शुल्क के मुद्दे का समाधान करने के लिए बातचीत कर रहे हैं.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop