मुख्य समाचार:

मोदी ने दुनिया को सिखाया 5-I फॉर्मूला, ईरान में शांति बनाए रखने के लिए भी ट्रंप से की बातचीत

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उम्मीद जतायी कि तेल की कीमतें स्थिर रहेंगी.

June 28, 2019 9:12 PM
 modi and trump on iran issue at g20 osakaप्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत की कुल उर्जा जरूरत में ईरान 11 फीसदी की आपूर्ति करता है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सामाजिक लाभ के लिए डिजिटल टेक्नोलॉजी और ऑर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का इस्तेमाल बढ़ाने पर जोर देते हुए जी 20 शिखर सम्मेलन में “5-I ” फॉर्मूला पेश किया.  इससे पहले शुक्रवार को ही, पीएम मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ टेक्नोलॉजी की ताकत का फायदा उठाने पर बातचीत भी की.
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट में कहा , ” एजेंडे को आकार देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी-20 में डिजिटल अर्थव्यवस्था एवं ऑर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विषय पर सामाजिक लाभ के लिए डिजिटल टेक्नोलॉजी का उपयोग बढ़ाने का विचार पेश कियाय ये पांच ” आई ” फॉर्मूला – समावेश (इन्क्लूसिवनेस) , स्वदेशीकरण (इंडिजिनाइजेशन), नवाचार (इनोवेशन) , आधारभूत संरचना में निवेश (इन्वेस्टमेंट इन इंफ्रास्ट्रक्चर) और अंतरराष्ट्रीय सहयोग (इंटरनेशनल को-ऑपरेशन) हैं.

मोदी और ट्रंप की इन विषयों पर हुई बातचीत

ईरान में शांति बनाए रखने पर मोदी ने ट्रंप से की बातचीत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ द्विपक्षीय बैठक के दौरान एनर्जी सुरक्षा तथा ईरान में शांति को लेकर भारत की चिंताओं को उठाया. जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर मोदी-ट्रंप की यह बैठक ऐसे समय में हुई है जब ईरान और अमेरिका के बीच तनाव चरम पर है. पिछले हफ्ते अमेरिका ने आरोप लगाया था कि ईरान ने अमेरिका के एक ड्रोन को गिरा दिया है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि ईरान उन चार प्रमुख मुद्दों में शामिल है, जिस पर वह ट्रंप से चर्चा करेंगे.

मोदी-ट्रंप की बातचीत के बारे में विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि, ”अस्थिरता हमें कई मोर्चे पर प्रभावित करती है, न सिर्फ एनर्जी की जरूरतों के मामले में बल्कि खाड़ी में हमारे समुदाय की बड़ी आबादी रहती है, 80 लाख भारतीय खाड़ी क्षेत्र में रहते हैं और आर्थिक हित भी जुड़े हैं.”

ट्रंप ने तेल की कीमतों को स्थिरता रहने की उम्मीद जताई

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत की कुल उर्जा जरूरत में ईरान 11 फीसदी की आपूर्ति करता है. भारतीय अर्थव्यवस्था के प्रभावित होने के बावजूद ईरान से तेल के आयात में कमी की गयी है.
गोखले के मुताबिक प्रधानमंत्री ने कहा कि खाड़ी एवं होरमुज जलडमरूमध्य से गुजरने वाले भारतीय जहाजों की सुरक्षा के लिए भारत ने क्षेत्र में कुछ नौसैनिक जहाजों की तैनाती की है.
उन्होंने कहा, ”ट्रम्प ने इस बात की बहुत अधिक सराहना की. पूरी बातचीत के दौरान राष्ट्रपति ने उम्मीद जतायी कि तेल की कीमतें स्थिर रहेंगी. ट्रम्प ने तेल की कीमतों को स्थिर रखने के लिए खाड़ी देशों में स्थिरता को सुनिश्चत करने के लिए अमेरिका द्वारा उठाये जा रहे कदमों की चर्चा की.”

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. मोदी ने दुनिया को सिखाया 5-I फॉर्मूला, ईरान में शांति बनाए रखने के लिए भी ट्रंप से की बातचीत

Go to Top