मुख्य समाचार:

पाकिस्तान में काबू से बाहर हुई महंगाई, मुहर्रम पर पेट्रोल-डीजल से भी महंगा बिका दूध

मुहर्रम के मौके पर पाकिस्तान में दूध की कीमतें आसमान पर पहुंच गईं.

September 11, 2019 5:25 PM
milk was costlier than petrol in Pakistan on Muharram Representational Image

मुहर्रम के मौके पर पाकिस्तान में दूध की कीमतें आसमान पर पहुंच गईं. वहां दूध पेट्रोल और डीजल से भी महंगा बिका. पाकिस्तानी मीडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मुहर्रम के मौके पर पड़ोसी मुल्क के कराची और सिंध में में दूध के भाव 140 रुपये (पाकिस्तानी रुपया) प्रति लीटर तक पहुंच गए. पेट्रोल और डीजल की कीमतों की बात करें तो पेट्रोल की कीमत पाकिस्तान में दो दिन पहले 113 रुपये प्रति लीटर, जबकि डीजल 91 रुपये प्रति लीटर के भाव से बिक रहा था.

एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, मुहर्रम के दौरान पाकिस्तान में कई इलाकों में सबील यानी छोटी दुकानें लगाई जाती हैं. इनके जरिए दूध, जूस और ठंडा पानी दिया जाता है. इस वजह से दूध की मांग, खपत और कीमतों में जोरदार इजाफा देखने को मिला. पाकिस्तान में दूध का ऑफिशियल मूल्य सरकार ने 94 रुपये प्रति लीटर पर फिक्स कर रखा है. दुकानों पर दूध का रिटेल प्राइस 110 रुपये प्रति लीटर है. लेकिन मुहर्रम के मौके पर इसे बड़े शहरों में 140 रुपये प्रति लीटर तक बेचा गया.

भारत में दूध की कीमत

अगर भारत में दूध की कीमतों की बात करें तो अमूल और मदर डेयरी जैसे ब्रांड्स ने दूध की कीमतों में हाल ही में 2 रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया है. कच्चे दूध की कीमतों में बढ़ोत्तरी 2 साल के बाद हुई है.

अमूल ने इस बढ़ोत्तरी के लिए जानवरों के चारे की बढ़ती कीमतों और लेबर को इस बढ़ोत्तरी के लिए जिम्मेदार बताया है. फिर भी भारत में कच्चे दूध की रिटेल कीमतें अभी भी 60-70 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा नहीं हैं. हालांकि प्रोसेस्ड मिल्क, सोया मिल्क जैसे पैकेज्ड दूध की कीमत 100 रुपये और इससे ज्यादा है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. पाकिस्तान में काबू से बाहर हुई महंगाई, मुहर्रम पर पेट्रोल-डीजल से भी महंगा बिका दूध

Go to Top