मुख्य समाचार:
  1. मेहुल चोकसी ने 3250 करोड़ रुपये दूसरे देशों में भेजा, बढ़ी कीमतों पर बेची ज्वेलरी: ईडी

मेहुल चोकसी ने 3250 करोड़ रुपये दूसरे देशों में भेजा, बढ़ी कीमतों पर बेची ज्वेलरी: ईडी

ईडी ने जांच में खुलासा किया है कि पीएनबी फ्रॉड के आरोनी मेहुल चोकसी ने पंजाब नेशनल बैंक की मुंबई ब्रांच से 3250 करोड़ रुपये देश से बाहर भेज दिए. चोकसी ने अधिक कीमतों पर ज्वेलरी भी बेची.

September 12, 2018 11:55 AM
mehul choksi, ED, divert rupee, PNB fraud, PNB, jewellery, video, मेहुल चोकसी, पीएनबी फ्रॉडईडी ने जांच में खुलासा किया है कि पीएनबी फ्रॉड के आरोनी मेहुल चोकसी ने पंजाब नेशनल बैंक की मुंबई ब्रांच से 3250 करोड़ रुपये देश से बाहर भेज दिए. चोकसी ने अधिक कीमतों पर ज्वेलरी भी बेची. (Reuters)

एन्फोर्समेंट डायरेक्टोरेट (ईडी) ने अपनी जांच में खुलासा किया है कि पीएनबी फ्रॉड के आरोनी मेहुल चोकसी ने पंजाब नेशनल बैंक की मुंबई ब्रांच से 3250 करोड़ रुपये देश से बाहर भेज दिए. इसके अलावा चोकसी ने अपने आउटलेट्स से अधिक कीमतों पर ज्वेलरी भी बेची। बता दें कि करीब 13 हजार करोड़ रुपये पीएनबी फ्रॉड मामले में मेहुल चोकसी और नीरव मोदी मुख्य आरोपी हैं.

निजी इस्तेमाल के लिए हेराफेरी

ईडी का कहना है कि मेहुल चोकसी ने अपने निजी इस्तेमाल के लिए रुपयों की हेराफेरी की और इसके लिए फर्जी कंपनियों का सहारा लिया. ईडी ने चार्जशीट में कहा है कि चोकसी ने बैंक लोन के 5.162 करोड़ डॉलर यानी करीब 400 करोड़ रुपये नीरव मोदी को दिए. यही नहीं उसने 5 करोड़ डॉलर यानी करीब 360 करोड़ रुपये की रकम नीरव मोदी के पिता दीपक मोदी को भी भेजी.

वीडियो भी जारी किया

हालांकि चोकसी ने कुछ मीडिया संगठनों से बातचीत में ईडी के आरोपों को ‘झूठा और आधारहीन’ करार दिया है. उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्रीय एजेंसी ने उनकी संपत्तियों को ‘गैर-कानूनी’ तरीके से कुर्क किया है. चोकसी ने इस बारे में मंगलवार को एक वीडियो जारी किया. इस वीडियो में चोकसी ने अपने खिलाफ लगाए गए आरोपों को झूठा और आधारहीन बताया। उसने कहा कि उसका पासपोर्ट भी रद्द किया जा चुका है.

एंटीगुआ में रह रहा है

मेहुल चोकसी फिलहाल एंटीगुआ में रह रहा है. उसने एंटीगुआ की नागरिकता भी ले ली है. एजेंसियां उसे भारत लाने के लिए एंटीगुआ की सरकार से बातचीत कर रही है. मेहुल चोकसी और नीरव मोदी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी किया जा चुका है.

Go to Top