सर्वाधिक पढ़ी गईं

जैक मा को बड़ा झटका, Ant group का IPO शंघाई और हॉन्गकॉन्ग में सस्पेंड

यह आईपीओ 34.5 अरब डॉलर का था और दुनिया का सबसे बड़ा आईपीओ होने वाला था.

Updated: Nov 03, 2020 10:44 PM
Market debut of Chinese e-finance giant Ant postponed, ant group IPO suspended in shanghai and hong kongImage: Reuters

चीन के सबसे अमीर शख्स जैक मा (Jack Ma) के Ant ग्रुप का IPO शंघाई और हॉन्ग कॉन्ग में सस्पेंड हो गया है. यह आईपीओ 39.7 अरब डॉलर का था और दुनिया का सबसे बड़ा आईपीओ होने वाला था. यह आईपीओ गुरुवार को लिस्टेड होने वाला था. शंघाई और हॉन्गकॉन्ग के एक्सचेंज ने मंगलवार को इसका एलान किया. Ant Group, जैक मा की ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा की सब्सिडियरी है और इसमें अलीबाबा की 33 फीसदी हिस्सेदारी है. Ant, दुनिया की सबसे बड़ी फाइनेंशियल टेक्नेलॉजी कंपनी Alipay और Tencent की WeChat Pay को ऑपरेट करता है.

शंघाई स्टॉक एक्सचेंज के प्रबंधन ने मंगलवार को Ant की इंडस्ट्री में नियामकीय बदलावों और डिस्क्लोजर ​जरूरतों को पूरा करने में संभावित असफलता का हवाला देते हुए, आन्ट ग्रुप के आईपीओ को सस्पेंड कर दिया. हालांकि इस बारे में डिटेल का खुलासा नहीं किया गया है. बाद में हॉन्ग कॉन्ग एक्सचेंज ने भी दुनिया के सबसे बड़े आईपीओ को सस्पेंड कर दिया.

खबर है कि Ant Group को अपने बिजनेस मॉडल, वित्तीय समाधानों, प्लेटफॉर्म द्वारा कलेक्ट किए जाने वाले यूजर्स के प्राइवेट डेटा को प्रोटेक्ट करने के उपायों व अन्य मसलों को स्पष्ट करने को कहा गया था. यह भी संभावना है कि ग्रुप को अपने बिजनेस को रिस्ट्रक्चर करने के लिए भी कहा जा सकता है.

चाइनीज रेगुलेटर्स की ग्रुप के शीर्ष अधिकारियों के साथ मीटिंग

एक संयुक्त बयान में चाइनीज सेंट्रल बैंक, सिक्योरिटीज रेगुलेटर और अन्य एजेंसियों ने सोमवार को कहा था कि उन्होंने Ant Group के मालिक जैक मा, चेयरमैन एरिक जिंग और प्रेसिडेंट Hu Xiaoming के साथ एक मीटिंग की थी. हालांकि किसी की भी तरफ से इस ​मीटिंग की डिटेल का खुलासा नहीं किया गया. आन्ट ग्रुप ने एक तैयार बयान के जरिए कहा था कि मीटिंग में वित्तीय क्षेत्र की स्थिति और स्थिरता पर विचार का आदान प्रदान हुआ. कंपनी ने कहा था कि हम आम नागरिकों की जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए इन्क्लूसिव सर्विसेज उपलब्ध कराने और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने की अपनी क्षमताओं में सुधार लाना जारी रखेंगे.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. जैक मा को बड़ा झटका, Ant group का IPO शंघाई और हॉन्गकॉन्ग में सस्पेंड

Go to Top